MP-CG Weather Update: मध्यप्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी,छत्तीसगढ़ में इस वजह से पड़ रही है कड़ाके की ठंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1497352

MP-CG Weather Update: मध्यप्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी,छत्तीसगढ़ में इस वजह से पड़ रही है कड़ाके की ठंड

Madhya Pradesh Chhattisgarh Weather Update 23 December:मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो दोनों ही राज्यों के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है . बता दें कि लगातार कई जिलों में पारा गिरता जा रहा है और ऐसा अनुमान है कि यह आने वाले दिनों में और नीचे जा सकता है.

Madhya Pradesh Chhattisgarh Weather Update 23 Decembe

भोपाल/रायपुर: मध्यप्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.इस समय रात में मौसम सर्द रहता है तो दिन में लोगों को थोड़ी राहत मिलती है क्योंकि धूप निकल रही है. हालांकि कई जिलों में सुबह कोहरा छाया रहता है.यानी एमपी में मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी. प्रदेश के अधिकतर जिलों में 12 डिग्री सेल्सियस तक रात का तापमान पहुंच गया है. 

बता दें कि मिली जानकारी के मुताबिक 3 से 4 दिनों बाद तापमान में और भी गिरावट के आसार है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस माह के अंत में सर्दी बढ़ने की सम्भावना है.वहीं उत्तर भारत से आ रही शीत लहरों का असर मुरैना में भी देखने को मिल रहा है. यहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया है.

इंदौर का ऐसा है हाल
हालांकि मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में इस बार पिछले वर्षों के मुकाबले ठंड का असर कम है. आमतौर पर दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ठिठुरन बढ़ जाती है, लेकिन इस बार ठंड का असर पिछले सालों के मुकाबले कम देखा जा रहा है. इंदौर का न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस है.जबकि अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस है.

छत्तीसगढ़ में भी तेज ठंड
पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर भी मध्यप्रदेश जैसा ही हाल है.उत्तर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा ने ठिठुरन बढ़ाई है.जिसके चलते उद्यानों में भीड़ लगने लगी है.  दरअसल, उत्तर से आ रही सर्द और शुष्क हवा ने उत्तरी छत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ा दी है.

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों के तापमान 10 डिग्री से नीचे चले गए हैं. प्रदेश में सबसे कम तापमन जशपुर में 6.2 डिग्री दर्ज किया गया है. रायपुर में न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री दर्ज. वहीं कोरिया में 7.8, सरगुजा में 9, कोरबा में 11.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. जबकि बलौदाबाजार में 10.8, बिलासपुर में 11.9, मुंगेली में 11.2, दुर्ग में 12, महासमुंद में 11.3, कांकेर में 10.2, नारायणपुर में 9.2, बस्तर में 12.2, दंतेवाड़ा में 12 डिग्री दर्ज किया गया है. 

गार्डनों में बढ़ने लगी है लोगों की भीड़
प्रदेश में एक ओर पारा लगातार गिर रहा है तो वहीं ठंड बढ़ने के साथ ही शहर के बगीचों में लोगों की भीड़ भी बढ़ने लगी है. लोग यहां ठंड का लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं.वहीं व्यायाम और मॉर्निंग वॉक के लिए भी गार्डन पहुंच रहे हैं.

Trending news