MP में अब रॉकेट जैसी रफ्तार पकड़ेंगी गाड़ियां! भोपाल से सिंगरौली तक बनेगा एक्सप्रेस वे, ये 5 रूट हैं शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2322858

MP में अब रॉकेट जैसी रफ्तार पकड़ेंगी गाड़ियां! भोपाल से सिंगरौली तक बनेगा एक्सप्रेस वे, ये 5 रूट हैं शामिल

MP Industrial Corridor: मध्य प्रदेश में अब बहुत जल्द गाड़ियां रॉकेट जैसी रफ्तार पकड़ेंगी, जिससे न सिर्फ प्रदेश में उद्योग बढ़ेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी खुलेंगे.  भोपाल से सिंगरौली तक इंडिस्ट्रियल कॉरिडोर बनने जा रहा है, जिसमें 5 मुख्य मार्ग शामिल हैं. जानिए इन 5 रूट के बारे में- 

MP में अब रॉकेट जैसी रफ्तार पकड़ेंगी गाड़ियां! भोपाल से सिंगरौली तक बनेगा एक्सप्रेस वे, ये 5 रूट हैं शामिल

Industrial Corridor: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को प्रदेश के पांच मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए इंडिस्ट्रियल कॉरिडोर बनने जा रहा है. भोपाल से सिंगरौली तक बनने वाले इस 676 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे में 5 रूट शामिल हैं, जिससे प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही करीब 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है. इस प्रोजेक्ट पर एमपीआरडीसी और नेशनल हाइवे मिलकर योजना बना रहे हैं और काम कर रहे हैं. इसके लिए जिला प्रशासन से पूरी डिटेल रिपोर्ट भी मांगी गई है. 

676 KM लंबा एक्सप्रेस वे
भोपाल से सागर, दमोह होते हुए सिंगरौली तक 676 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा. इसे विंध्य एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा. इस एक्‍सप्रेसवे पर भी वाहन 120 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगे. 

5 रूट शामिल
इस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में 5 रूट शाामिल हैं. ये भोपाल से शुरू होकर सागर, दमोह, सतना, रीवा, सीधी होते हुए सिंगरौली तक जाएगा. साथ ही इसमें भोपाल-इंदौर, भोपाल-मंडीदीप, भोपाल-रायसेन रोड से लेकर भोपाल-नरसिंहगढ़ रोड के किनारे जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव बनाया जा रहा है.

मांगी गई डिटेल
एमपीआरडीसी और नेशनल हाइवे मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इसके लिए जिला प्रशासन से सभी रास्तों के आसपास की जमीनों की डिटेल रिपोर्ट मांगी गई है.

क्यों बनाया जा रहा है एक्सप्रेस वे
- नए औद्योगिक हब को फायदा मिलेगा
- रोजगार बढ़ेगा
- नए विकसित औद्यौगिक हब के आसपास लोग बसेंगे जिससे शहर में आबादी का दबाव घटेगा
- औद्योगिक विकास के लिए ट्रांसपोर्ट में आने वाली परेशानियों से निजात मिलेगा

ये भी पढ़ें- चाय की चुस्की बनाएगी सेहत! मानसून का चार गुना मजा बढ़ा देंगी ये टाइप्स ऑफ TEA

बनाए जाएंगे बायपास
मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए कई बायपास भी बनाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया को एयरपोर्ट व मुख्यमार्ग से कनेक्टिविटी देने के लिए भोपाल बायपास को रत्नागिरी तिराहा से एयरपोर्ट के पास आशाराम तिराहा तक आठ लेन करने की कवायद जारी है. 

ये भी पढ़ें- अनोखा, अद्भुत और बेमिसाल... 1000 फीट ऊंचाई पर बसे छत्तीसगढ़ के इस गांव की अनूठी परंपरा के आगे मॉर्डन जमाना भी फेल!

Trending news