Indore News: दोपहर की तपती धूप में जानवरों को बड़ी राहत, इंदौर कलेक्टर ने इस पर लगाया प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2266461

Indore News: दोपहर की तपती धूप में जानवरों को बड़ी राहत, इंदौर कलेक्टर ने इस पर लगाया प्रतिबंध

Indore Latest News: इंदौर में गर्मी बढ़ने के साथ ही कलेक्टर आशीष सिंह ने जानवरों को राहत देने के लिए 30 मई तक दोपहर 12 बजे से सुबह 3 बजे तक पशु चलित वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. भीषण गर्मी में पशुओं की बीमारी और मौत को रोकने के लिए यह आदेश लिया गया है.

Indore Ban on animal driven vehicles

Indore Ban on animal driven vehicles: पूरे देश समेत मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. जिससे लोगों की हालत बहुत खराब है. तपती गर्मी को देखते हुए इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने बड़ा आदेश जारी किया है. इंदौर में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर, कलेक्टर आशीष सिंह ने 30 मई तक दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जानवरों से चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह निर्णय पशु क्रूरता को रोकने और तीव्र गर्मी में जानवरों को होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करने के लिए लिया गया है. 

Vyapam Scam में CBI कोर्ट का फैसला, 2012 के पुलिस आरक्षक भर्ती घोटाले में 11 को सजा

आपको बता दें कि इंदौर जिले में दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच वजन उठाने या यात्रियों को ले जाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पशु-सहायक साधनों का उपयोग नहीं किया जाएगा. गर्मी को देखते हुए यह आदेश 30 मई तक जारी रहेगा. गौरतलब है कि इंदौर जिले में तपिश रिकॉर्ड तोड़ रही है, और जानवरों को भारी वजन ढोने या सवारी के लिए इस्तेमाल करने से उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. इसी के मद्देनजर कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश में स्पष्ट उल्लेख है कि इंदौर जिले की सीमा परिधि में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसलिए, पशुओं पर सामग्री भर रखकर या या सवारी का उपयोग करने वाले तांगे, बैलगाड़ी-गाड़ी/ भैंस-गाड़ी/ ऊंट-गाड़ी/खच्चर-गाड़ी/टट्टू गाड़ी और गधे पर वजन ढोने में उपयोग करने से जानवरों को बीमारी या मृत्यु हो सकती है. इसलिए दोपहर में इनका संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. 

नौतपा के दौरान मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ गई है

मध्य प्रदेश में नौतपा का तीसरा दिन भीषण गर्मी से गुजरा. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में तापमान में और वृद्धि की चेतावनी दी है. लोगों को विशेष सावधानी बरतने और घर पर रहने की सलाह दी गई है. पश्चिमी और उत्तरी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. बता दें कि मंगलवार को 'नौतपा' का चौथा दिन है, जिससे राज्य भर में गर्मी बढ़ने की आशंका है. सुबह से ही चिलचिलाती धूप शहरवासियों को परेशान करेगी. भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत 46 जिलों में भीषण गर्मी की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, राज्य के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है और उत्तरी हिस्सा भी काफी गर्म है. आने वाले हफ्तों में भी यह भीषण गर्मी जारी रहने की आशंका है.

रिपोर्ट: प्रमोद शर्मा (भोपाल)

Trending news