MP NEWS: मोहन कैबिनेट के अहम फैसले, उज्जैन-इंदौर रोड होगी सिक्स लेन, वाहन खरीदने पर 50 फीसदी छूट!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2118145

MP NEWS: मोहन कैबिनेट के अहम फैसले, उज्जैन-इंदौर रोड होगी सिक्स लेन, वाहन खरीदने पर 50 फीसदी छूट!

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक सोमवार को मंत्रालय में संपन्न हुई. इस बैठक में प्रदेश के हित से जुड़े कई जरूरी फैसले लिए गए. इसके अलावा कैबिनेट ने फैसला लिया कि एमपी कैबिनेट पीएम मोदी को राम मंदिर के लिए धन्यवाद पत्र भेजेगी. 

MP NEWS: मोहन कैबिनेट के अहम फैसले, उज्जैन-इंदौर रोड होगी सिक्स लेन, वाहन खरीदने पर 50 फीसदी छूट!

Madhya Pradesh News: मंत्रालय में सोमवार को डॉक्टर मोहन यादव कैबिनेट की बैठक हुई. इसके बाद कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक में हुई फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एमपी कैबिनेट पीएम मोदी को राम मंदिर के लिए धन्यवाद पत्र भेजेगी. इसके अलावा उज्जैन कार्तिक मेला और विक्रम उत्सव मेले में ग्वालियर के व्यापार मेले की तरह कार और बाइक की खरीदी पर रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स में 50 फीसदी की छूट मिलेगी.

विजयवर्गीय ने बताया कि 2028 में होने वाले उज्जैन सिंहस्थ से पहले उज्जैन-इंदौर फोरलेन सड़क को सिक्स लेन बनाया जाएगा. इसके लिए 1,700 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा. टंट्या मामा भील यूनिवर्सिटी और तात्या टोपे यूनिवर्सिटी खोली जाएंगी. अवांलिया मध्यम सिंचाई की पुनरक्षित प्रशासनिक स्वीकृति जल संसाधन विभाग से ली है, जो घोड़ा पछाड़ नदी पर है. इस योजना के लिए 165 करोड़ की स्वीकृति दी है. इससे किसानों को बड़ा फायदा होगा.

इन फैसलों पर लगी मुहर
इसके अलावा कैबिनेट बैठक में आवारा घूमने वाले गोवंश के संरक्षण के लिए भी फैसले लिए गए. गौशालाओं की आर्थिक हालत सुधारने की योजना बनाई गई. इसके अलावा खंडवा की तहसील के रोशनी गांव के पास घोड़ापछाड़ नदी पर आंवलिया परियोजना प्रस्तावित है. साथ ही लोक सेवा आयोग की दो खाली जगहों पर जबलपुर मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. एचएस मरकाम और जबलपुर महाकौशल कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय अर्थशास्त्री के प्रोफेसर डॉ. नरेन्द्र कुमार कोष्टी को नियुक्त करने का निर्णय हुआ.
 
गायों के लिए लिया अहम फैसला
कैबिनेट बैठक में गायों के संरक्षण और संवर्धन को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया. सीएम ने गायों की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए. अब जल्द गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि होगी. सीएम ने कहा कि गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय शीघ्र होगा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रिपरिषद की बैठक के पहले कहा कि अक्सर वर्षा काल में सड़कों पर गौ माता के बैठे रहने की घटनाएं सामने आती हैं.गौमाता दुर्घटनाओं का शिकार भी हो जाती हैं. ऐसी व्यवस्था आवश्यक है कि गौमाता सड़कों पर न दिखें. इसके लिए गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय लिया जाएगा.

इनपुट: प्रमोद शर्मा, भोपाल

Trending news