Kismis Ke Fyade: किशमिश के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे चौंका देंगे
Advertisement

Kismis Ke Fyade: किशमिश के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे चौंका देंगे

अगर आप हर दिन किशमिश के पानी का सेवन करते है तो इससे आपका पेट साफ रहता है. अगर किसी के गैस और कब्ज की परेशानी है तो ऐसे लोगों के लिए भी सुबह से किशमिश का पानी पीना फायदेमंद रहता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः किशमिश एक ऐसा ड्रायफूट है जिसके फायदे तो आप सभी को पता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. खास बात यह है कि किशमिश का पानी भी बहुत काम का होता है. अगर आप 10-12 किशमिश हर दिन रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को बहुत से फायदे होते है. जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

आयरन की नहीं होती कमी 
शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश अच्छा विकल्प माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह से किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो इससे भी आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है. किशमिश का पानी आयरन का अच्छा स्त्रौत माना जाता है. ऐसे में लोगों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

खून साफ करता है किशमिश का पानी 
किशमिश के पानी से खून भी साफ रहता है. दरअसल, किशमिश का पानी पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है. जिससे लीवर ठीक रहता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है. इसलिए खून साफ रखने के लिए भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. तो देखा दोस्तों किशमिश का पानी पीने से शरीर को कितना फायदा होता है. 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 
अक्सर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती है. लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी एक अच्छा ऑप्शन रहता है. क्योंकि किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं, इसके अलावा किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए किशमिश के पानी का सेवन किया जाना फायदेमंद माना जाता है. 

Honey-Ginger Benefits:जिंदगी से खत्म हो गया रोमांस तो आजमाएं अदरक-शहद का कॉम्बिनेशन,मिलेंगे चमत्कारी फायदे

पेट भी रहता है साफ 
अगर आप हर दिन किशमिश के पानी का सेवन करते है तो इससे आपका पेट साफ रहता है. अगर किसी के गैस और कब्ज की परेशानी है तो ऐसे लोगों के लिए भी सुबह से किशमिश का पानी पीना फायदेमंद रहता है. किशमिश का पानी से पाचन, मेटाल्जिम के स्तर को कम रखता है जबकि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. जिससे आप हमेशा आपका शरीर फिट रहेगा.

वजन कम करने में मददगार 
बिगड़ते खान-पान की वजह से वजन का बढ़ना आज एक आम समस्या बनती जा रही है. जिससे की लोग परेशान है. लेकिन किशमिश का पानी बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से शरीर में ऊर्जा मिलती है. ऐसे में जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है उनके लिए किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद रहता है. 

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों एवं इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्रियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें.)

Trending news