Guava for Weight Loss: सर्दियों में रोजाना करें अमरूद का सेवन; घटेगा वजन,बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जैसी बनेगी बॉडी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1518677

Guava for Weight Loss: सर्दियों में रोजाना करें अमरूद का सेवन; घटेगा वजन,बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जैसी बनेगी बॉडी!

Vajan Ghatane Ke Lie Aamrood ke Fayde: सर्दियों के मौसम में अमरूद का सेवन करने से वजन कम होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Guava for Weight Loss

Benefits of Guava for Weight Loss In Hindi: सर्दी के मौसम में हम खूब खाना खाते हैं और कई लोगों की आदत होती है कि ठंड के कारण वो एक्सरसाइज नहीं करते हैं. इसलिए ऐसे लोगों का वजन भी बढ़ जाता है. बता दें कि अमरूद आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाता है और आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है.

क्यों फायदेमंद है अमरूद
बता दें कि अमरूद के अंदर बी 1, बी3, बी6 और फोलेट जैसे गुणों का भंडार पाया जाता है.इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भी होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और सर्दियों में इसके सेवन से सर्दी, खांसी भी कम होती है और शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है.

पाचन अच्छा होता है
अगर आपका पेट खराब रहता है तो इस मौसम में आपको रोजाना अमरूद खाना चाहिए. इससे सुबह पेट अच्छे से साफ होगा और आपकी पाचन से जुड़ी समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. जिससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है.

सुंदर और स्वस्थ त्वचा
अमरूद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और आपके शरीर को डिटॉक्स भी करते हैं.इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है.

 

वजन कम करने में उपयोगी
अमरूद में प्रोटीन पाया जाता है जो भूख से जुड़े हार्मोन घ्रेलिन को नियंत्रित करता है.जो वजन कम करने में मददगार है. इसके अलावा इसका सेवन करने से भूख कम लगती है और पेट भरा रहता है. इसमें फाइबर पाया जाता है और वजन कम करने के लिए पाचन क्षमता का ठीक होना बहुत जरूरी होता है और फाइबर पाचन शक्ति को ठीक करने में मदद करता है इसलिए यह वजन घटाने में बहुत मददगार होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन फलों में कैलोरी कम होती है, वे वजन घटाने में मददगार होते हैं.अमरूद उनमें से एक है, जिसमें कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है. यह बी1, बी2, बी3 और फोलेट जैसे गुणों का भंडार है. एक रिसर्च के अनुसार जिन फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है जैसे 100 अमरूद में केवल 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिला होता है, वे वजन घटाने में मदद करते हैं.

Trending news