Garlic Price: लहसुन किसान हुए मालामाल, भाव इतने मिले की खेत में लगा दिए CCTV
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2118309

Garlic Price: लहसुन किसान हुए मालामाल, भाव इतने मिले की खेत में लगा दिए CCTV

Garlic Price high: मध्यप्रदेश में इस समय लहसुन के किसान काफी मालामाल हो गए हैं. इस बार किसानों को लहसुन की खेती से बढ़िया कमाई हुई है. इस महीने 150 से 300 रुपये किलो तक लहसुन बिका है.

Garlic Price: लहसुन किसान हुए मालामाल, भाव इतने मिले की खेत में लगा दिए CCTV

नीमच: लहसुन की आसमान छू रही कीमतें आपका बजट जरूर बिगाड़ रही हैं, लेकिन इसे उगाने वाले किसान इस साल काफी मालामाल हो गए हैं. पिछले साल जहां लहसुन के दान इतने गिर गए थे कि मायूस किसानों को फसल सड़क पर फेंकनी पड़ गई थी, मगर इस बार 300 रुपये किलोग्राम तक भाव मिलने से किसानों के सारे गिले-शिकवे दूर हो गए.

बता दें कि निर्यात मांग बढ़ने के कारण लहसुन के भाव में तेजी आई है. सबसे ज्यादा लहसुन मध्य प्रदेश में होता है और देश में कुल लहसुन उत्पादन में आधा योगदान इसी राज्य का है. इस बार किसानों को लहसुन की खेती से बढ़िया कमाई हुई है. इस महीने 150 से 300 रुपये किलो तक लहसुन बिका है.

किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा
वहीं नीमच कृषि उपज मंडी में जब ज़ी मीडिया ने किसानों से चर्चा की तो किसान बहुत खुश दिखाई दिए. किसानों ने कहा कि पिछले दो-तीन वर्षों से लहसुन के भाव नहीं आने के कारण किसान परेशान हो गया था लेकिन इस वर्ष अच्छे दाम के कारण किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. पिछले दो वर्षों का जो नुकसान हुआ था, उसकी भरपाई भी हो गई. 

100 से 210 रुपये किलो बिका लहसुन
वहीं इस मामले को लेकर कृषि उपज मंडी निरक्षक समीर दास ने बताया कि इस वर्ष लहसुन की आवक कम होने के कारण सेंटरों पर लहसुन की डिमांड ज्यादा है इसलिये भाव अच्छे मिल रहे है. आज मण्डी में लगभग 10 हजार बोरी लहसुन आई है और किसानों को अच्छा दाम मिल रहा है. आज मंडी में लहसुन 100 रुपये किलो से लेकर 210 रुपये किलो तक बिका है.

1 करोड़ रुपये की बेची फसल
वहीं छिंदवाड़ा एक किसान ने तो अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे तक लगवा दिए हैं. किसान ने इसका कारण फसल की सुरक्षा का बताया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए लहसुन की खेती करने वाले किसान राहुल देशमुख ने बताया, कि मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया था, जिसमें मैंने कुल 25 लाख रुपये खर्च किए हैं, अब तक मैंने 1 करोड़ रुपये की फसल बेची है. कुछ फसल अभी बाकी है. जल्द इसकी भी कटाई की जाएगी. मैंने खेत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर, फसलों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. 4 एकड़ में लगी लहसुन की फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं.

Trending news