Weight Loss समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पत्ता गोभी, जानिए कैसे करना है सेवन?
Advertisement

Weight Loss समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पत्ता गोभी, जानिए कैसे करना है सेवन?

Cabbage Juice benefits: यदि आप बढ़ते वजन और बीपी की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको पत्ता गोभी के सेवन के बारे में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आपकी इन समस्याओं समेत कई बीमारियां छूमंतर हो जाएगी.

Weight Loss समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पत्ता गोभी, जानिए कैसे करना है सेवन?

Weight Loss Tips: हम सब लोग पत्ता गोभी (Cabbage) की सब्जी, सलाद और चाइनीज फूड तो हमेशा खाते रहते हैं, लेकिन क्या कभी आपने पत्ता गोभी का जूस का सेवन किया है. इसमें विटामिन के , विटामिन ई, विटामिन बी 6, पोटेशियम, मैंगनीज,थायमिन, फास्फोरस, सोडियम, राइबोफ्लेविन, थायमिन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. जो वेट इम्यूनिटी बूस्ट करने और बीपी कंट्रोल (bp control) में बेहद लाभाकारी होता है. सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका.

वजन कम करने के लिए़
पत्ता गोभी के जूस का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके जूस के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा पत्ता गोभी के सूप का उपयोग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे भूख  कम लगती है और पेट भरा रहता है. 

आंखों के लिए लाभदायक
आंखों के लिए पत्ता गोभी के जूस का सेवन करना बेहद लाभकारी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद की समस्या खत्म होती है. 

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने के लिए

पत्ता गोभी के जूस का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके लिए रोजाना पत्ता गोभी के जूस का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन पायी जाती है. जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है. 

इंफ्लेमेशन की समस्या में लाभदायक
पत्ता गोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो शरीर के इंफ्लेशन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए सुबह के समय पत्ता गोभी के जूस का नियमित रुप से सेवन करना चाहिए. 

एंटी-कैंसर गुण
पत्ता गोभी में सल्फोराफेन पाया जाता है. जिससे कैंसर कोशिकाएं विकसित नहीं हो पाती है. इसके नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
पत्ता गोभी के जूस का नियमित सेवन से करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते  हैं. 

पत्तागोभी का जूस कैसे बनाएं
पत्ता गोभी को सबसे पहले साफ पानी में धो लें और  इसे एक ब्लेंडर में थोड़ा  सा पानी डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसे छलनी की मदद से छान लें. छाने हुए जूस में आप स्वाद के लिए शहद या नींबू मिला सकते हैं. इस जूस में काले नमक या शक्कर का इस्तेमाल भी कर सकते है. अब आपका पत्ता गोभी जूस बनकर तैयार हो गया है.

ये भी पढ़ेंः Hair Growth Tips: गिरते बालों से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों से कमर तक हो जाएंगे लंबे बाल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news