इराक, दुबई, इंडोनेशिया की खजूर की बढ़ी मांग, बुरहानपुर के रोजेदार इफ्तार में कर रहे सेवन
Advertisement

इराक, दुबई, इंडोनेशिया की खजूर की बढ़ी मांग, बुरहानपुर के रोजेदार इफ्तार में कर रहे सेवन

बुरहानपुर खानपान के मामले में देश विदेश में जाना और पहचाना जाता है. अपने खान-पान के लिए ही बुरहानपुर अकसर सुर्खियों में बना रहता है. रमजान का पवित्र माह चल रहा है और बुरहानपुर के बाजार ड्राईफ्रूट, फल फ्रूट और खजूर की दुकानों से सज गया है.

इराक, दुबई, इंडोनेशिया की खजूर की बढ़ी मांग, बुरहानपुर के रोजेदार इफ्तार में कर रहे सेवन

निलेश महाजन/बुरहानपुर: बुरहानपुर खानपान के मामले में देश विदेश में जाना और पहचाना जाता है. अपने खान-पान के लिए ही बुरहानपुर अकसर सुर्खियों में बना रहता है. रमजान का पवित्र माह चल रहा है और बुरहानपुर के बाजार ड्राईफ्रूट, फल फ्रूट और खजूर की दुकानों से सज गया है. बाजार में रमजान माह की रौनक बनी हुई है. जहां पर स्वादिष्ट और मिठास बिखेरने वाला खजूर (burhanpur khajur market) भी अपनी महक बिखेर रहा है.

बता दें कि रोजा रखने वाले रोजदार अपना रोजा खजूर के साथ खोलना ज्यादा पसंद करते हैं. रमजान के चलते बाजार में खजूर की बड़ी मांग है.

इन देशों से आता है खजूर
बुरहानपुर में खजूर सऊदी अरब, इंडोनेशिया, कीनिया, मक्का मदीना , इराक, दुबई सहित अन्य देशों से खजूर आ रहा है.

बाजार में मूल्य
बाजार में 100 प्रति किलो से  लेकर 2400 रुपये प्रति किलो तक की कीमत वाला विदेशी खजूर भी उपलब्ध हैं. खजूर विक्रेताओं के अनुसार रमजान माह में सभी प्रकार के खजूर की बुरहानपुर में बिक्री 35 से 40 टन होती है.

खजूर कितना फायदेमंद
बता दें कि खजूर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व  (Nutrient Rich) पाए जाते हैं. यहीं कारण रहता है कि रमजान में इफ्तार के दौरान खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. रोजा रखने के बाद शरीर में दिनभर एनर्जी कम होने लगती है, ऐसे में रोजा खोलने के लिए खजूर खाया जाता है, जिससे एनर्जी मिल सके.

हाजमा होता है दुरुस्त
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इफ्तार में खजूर खाने के कई फायदे है, दिन भर जब रोजा में पाचन की क्रिया सुस्त पड़ जाती है तब खूजर भोजन को पचाने में मदद करता है.

तुरंत ताकत देता खजूर 
खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

Trending news