MP सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन आंगनबाड़ी केंद्रों में रहेगी छुट्टी, आदेश जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2069753

MP सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन आंगनबाड़ी केंद्रों में रहेगी छुट्टी, आदेश जारी

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए मध्यप्रदेश शासन ने सोमवार को आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है.

MP सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन आंगनबाड़ी केंद्रों में रहेगी छुट्टी, आदेश जारी

MP News: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए मध्यप्रदेश शासन ने सोमवार को आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है. इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग से आदेश जारी हुआ है. 

गौरतलब है कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में खासा उत्साह देखा जा रहा है. देशभर में शासकीय कार्यालयों और बैंकों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. मध्यप्रदेश सरकार ने स्कूल और कॉलेज में पूरे दिन की छुट्टी पहले ही घोषित कर दी है. इसके अलावा प्रदेश में इस दिन ड्राइ डे भी घोषित किया गया है. राम मंदिर प्राण लोकार्पण समारोह के दिन एमपी के कहीं भी शराब बेचने और खरीदने की अनुमति नहीं होगी.

स्कूलों में छुट्टी की घोषणा
आंगनबाड़ी केंद्रों के पहले ही स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी कर दिया था. विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के सभी स्कूलों में 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया जाता है. इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग ने भी प्रदेश के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज की छुट्टी की घोषणा कर दी है.

सरकारी दफ्तर आधे दिन रहेंगे बंद
इसके अलावा MP में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. दरअसल पूरा देश 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा. राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे, ताकि राज्य के लोग समारोह में भाग ले सकें.

इतने बजे होगा प्राण-प्रतिष्ठा
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो चुकी है और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी.  राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक चलेगा. यानी 1 मिनट 24 सेकंड में ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. हालांकि इससे पहले 1 घंटे का यज्ञ, हवन कर्मकांडों का वाचन भी होगा.

Trending news