MP में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आखिरी दिन, रतलाम में जामफल के खेत में घुसे राहुल, धार में बोले- आदिवासी देश का मालिक
Advertisement

MP में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आखिरी दिन, रतलाम में जामफल के खेत में घुसे राहुल, धार में बोले- आदिवासी देश का मालिक

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज मध्य प्रदेश में आखिरी दिन था. रात्रि विश्राम कर कल सुबह राजस्थान के लिए रवाना हो जाएंगे. इससे पहले आज उन्होंने धार के बदनावर में एक बड़ी सभा को संबोधित किया. इसके बाद रतलाम पहुंचे.

MP में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आखिरी दिन, रतलाम में जामफल के खेत में घुसे राहुल, धार में बोले- आदिवासी देश का मालिक

Bharat Jodo Nyay Yatra: भोपाल/धार/रतलाम। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यात्रा का आज मध्य प्रदेश में आखिरी दिन रहा. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पांचवे और अंतिम दिन आखिरी पड़ाव रतलाम जिले के सैलाना में राजस्थान की सीमा से सटे सरवन में रहा. आज वो रात में यहीं रुकेंगे सुबह राजस्थान जाएंगे. रतलाम से पहले राहुल धार के बदनावर में रहे जहां कांग्रेस ने एक बड़ी सभा का आयोजन किया था. इसमें देश के आला नेता शामिल हुए.

रतलाम में यात्रा
रतलाम शहर में पहुंची कांग्रेस नेता राहुल गांधी की न्याय यात्रा को लेकर भारी अव्यवस्था देखने को मिली. राहुल गांधी माइक को लेकर काफी नाराज हुए. उन्होंने अपने वाहन चालक को भी फटकार लगाई. ऐसा इसलिए की संबोधन के दौरान उनका माइक बार-बार बंद हो रहा था. वही जिस खुली जीप में राहुल गांधी थे उसके चालक ने भी चलती सभा मे वाहन आगे बढ़ा दिया और इसे लेकर भी वो गुस्सा हुए और बोले- रुको, गिरा दोगे क्या.

जामफल के खेत में घुसे
रतलाम में सातरूंदा से प्रवेश के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी रास्ते में एक जामफल के खेत में गए. जहां उन्होंने जामफल देखे. अब जामफल के खेत के वीडियो अब जमकर वायरल हो रहे हैं.

धार में यात्रा
राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का धार में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. यहां उन्होंने सीधी पेशाब कांड को लेकर भाजपा को आड़े हाथों लिया. राहुल गांधी ने कहा कि यहां पर आदिवासी भाइयों की संख्या अधिक है. कुछ समय पहले इन लोगों ने आदिवासियों को वनवासी कहना शुरू कर दिया. दोनों में क्या फर्क है ?

आदिवासी हिंदुस्तान का मालिक
आदिवासी का मतलब वो व्यक्ति जो इस जमीन का सबसे पहले मालिक था. यही कारण लोग आपको आदिवासी नहीं कहना चाहता, नहीं तो इन्हें आपको जल जंगल जमीन का हक देना पड़ेगा. हिंदुस्तान के ओरिजिनल मलिक वनवासी है. आप वनवासी नहीं हो आप हिंदुस्तान के ओरिजिनल मालिक हो. राहुल ने कहा कि आप हिंदुस्तान के सबसे बड़ी कंपनfयों के नाम निकालकर देखिए कोई आदिवासी नाम नहीं मिलेगा. हिंदुस्तान की सरकार को 90 लोग चलाते हैं. ये बड़े बड़े ऑफिसों में बैठते हैं. पर इन 90 लोगों में 1 भी आदिवासी अफसर नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा जैसे ही हमारी सरकार आएगी हम जातिगत जनगणना करवाएंगे. हरियाणा के किसान MSP के लिए आंदोलन कर रहे है. उन्हें भाजपा कहती है हम मांग की चीज नहीं देंगे. हमारी सरकार आई तो सबसे पहले जातिगत जनगणना कराने के साथ किसानों को MSP देंगे.

राजस्थान में एंट्री
आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मध्य प्रदेश में आखिरी दिन रहा. इसके बाद यात्रा अब राजस्थान में प्रवेश कर रही है. आज राहुल गांधी ने कई जगहों पर लोगों को संबोधित किया. उनकी यात्रा धार और रतलाम जिले में रही जहां से आज दिनभर कई खबरें सामने आई हैं.

Trending news