पते की खबर: बड़े काम का होता है सेब, सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement

पते की खबर: बड़े काम का होता है सेब, सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Benefits of Apple: सेब शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, सेब में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, ऐसे में आज हम आपको सेब के फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: बड़े काम का होता है सेब, सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Benefits of Apple: भागदौड़ भरी जिंदगी में आज के वक्त सेहतमंद रहना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम अक्सर कई चीजों का सेवन करते और पैसे भी बहुत खर्च कर देते हैं. लेकिन उसका फायदा शायद उतना नहीं मिलता जितना हम चाहते हैं, ऐसे में आज हम आपको सेब के फायदे बताने जा रहे हैं जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. सेब में बेहद गुणकारी तत्व होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं, इसलिए अक्सर बीमार इंसान को सेब खिलाया जाता है. ऐसे में जानिए सेब के फायदे. 

कंट्रोल रहता है कोलेस्ट्रॉल
सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, किसी-किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. आजकल इस वजह से कम उम्र के बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में सेब खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. यही वजह है कि डॉक्टर्स हृदय रोगियों को सेब खाने की सलाह देते हैं.

हड्डिया होती हैं मजबूत 
सेब हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है. साथ में इसके सेवन से थकान भी कम होती है. सेब में विटामिन C संतुलित मात्रा में होता है. साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है. इन सभी के क़ॉम्बीनेशन से हड्डियों में ताकत आती है.

पाचन क्रिया रहती है अच्छी 
आप कब्ज या गैस की समस्या से परेशान हैं, तो सेब खा सकते हैं. क्योंकि इसका सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है. इसके अलावा सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

डायबिटीज में भी मिलता है फायदा 
अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में सेब को शामिल कर सकते हैं. दरअसल, मोटापा अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि भी लेकर आता है. सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद 
सेब स्किन के लिए फायदेमंद रहता है. आपके चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है. इसका सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. कुल मिलकार यह आपको आकर्षक बनता है.

नोटः  इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

Trending news