Amit Shah देंगे कमलनाथ के किले को भेदने का मंत्र, छिंदवाड़ा में बनेगी आदिवासियों को साधने की रणनीति
Advertisement

Amit Shah देंगे कमलनाथ के किले को भेदने का मंत्र, छिंदवाड़ा में बनेगी आदिवासियों को साधने की रणनीति

Amit Shah Chhindwara Visit: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कमलनाथ के का अभेद किला कहे जाने वाले छिंदवाड़ा (Chhindwara News) में अब बीजेपी (BJP) ने नजर जमा ली है. 19 मार्च को यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आने वाले हैं. इस दौरे में वो आदिवासी वोट (Aadiwasi Vote) के जरिए कमलनाथ को हराने के प्लान (Plan To Defeat Kamalnath) पर कार्यकर्ताओं को मंत्र देंगे. इस संबंध में गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने संकेत दिए हैं.

Amit Shah देंगे कमलनाथ के किले को भेदने का मंत्र, छिंदवाड़ा में बनेगी आदिवासियों को साधने की रणनीति

Amit Shah Chhindwara Visit: भोपाल। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक बार फिर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दौरे पर आ रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि वो 19 मार्च को छिंदवाड़ा (Chhindwara News) में पहुंचेगे. इस दौरान वो आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के गांव भी पहुंचेंगे. यानी आदिवासियों (Aadiwasi Vote) के जरिए वो कमलनाथ के छिंदवाड़ा के किले को तोड़ने का प्रयास (Plan To Defeat Kamalnath) करेंगे. दौरे को लेकर गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने संकेत दिए हैं. ऐसे में स्थानीय ही नहीं राज्य स्तर पर भी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. राजनीतिक चर्चाएं चल रही है और प्रशासन तैयारियों में जुट गया है.

कैसा रहेगा दौरा
- 19 मार्च को संभावित है गृहमंत्री अमित शाह का छिंदवाड़ा दौरा
- संगठन और प्रशासनिक स्तर पर तैयारी शुरू
- आमसभा छिंदवाड़ा के पुलिस ग्राउंड में होगी
- आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बादल भोई की जन्मस्थली श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे
- कार्यकर्ताओं की और संगठन पदाधिकारियों के साथ फीडबैक बैठक भी होगी

ये भी पढ़ें: हवा में लहराया CM का हेलीकॉप्टर! शिवराज बोले- पायलेट को पटाकर आया हूं;फिर मांगी माफी

दौरे के पीछे की राजनीति
मध्य प्रदेश में 47 सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. अकेले छिंदवाड़ा में 8 लाख से ज्यादा आदिवासी वोटर हैं. वहीं पड़ोसी बैतूल-हरदा के अलावा महाकौशल की मंडला-डिंडौरी सीट भी आदिवासियों के लिए आरक्षित है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा, जुन्नारदेव और पांढुरना विधानसभा सीटें भी इसी श्रेणी में आती है. ऐसे में अमित शाह के दौरे से 2023 के मध्य प्रदेश चुमाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को साधने की कोशिश है.

छिंदवाड़ा के किले पर नजर
देश में जहां-जहां भाजपा कमजोर है वहां चुनाव के बाद से ही एक-एक नेता को प्रभारी बनाया गया है. छिंदवाड़ा भी उन्हीं में शामिल है, जहां दो साल से बिहार भाजपा के नेता गिरराज सिंह को प्रभारी के रूप में काम कर रहे हैं. अब अमित शाह संगठन के पदाधिकारियों को मंत्र देने आने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: बुरी नजर के साए में Bhopal Metro! बचाने के लिए लगाए Nazarbattu; जानें पूरा मामला

छिंदवाड़ा का ये दूसरा दौरा
ये दूसरी बार है जब गृहमंत्री अमित शाह छिंदवाड़ा पहुंच रहे हैं. इससे पहले वो पिछले चुनाव में पांढुरना आम सभा को संबोधित करने आ चुके हैं. हालांकि, तब बीजेपी इस किले को फतह करने में कामयाब नहीं हुई. अब देखना होगा की इस बार अमित शाह का दौरा क्या असर दिखाता है.

MP में बैक टू बैक दौरे
- 22 अगस्त को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे थे. यहां उन्होंने मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक को संबोधित किया था. हालांकि, ये दौरा सीधी तौर राजनीति नहीं जुड़ा था.
- 16 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन विभाग के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गृह मंत्री अमित शाह ग्वालियर पहुंचे थे. यहां उन्होंने एयरपोर्ट विस्तार का शुभारंभ  किया था.
- 24 फरवरी को सतना गृह मंत्री अमित शाह शबरी जयंती पर यहां आयोजित कोल समाज के सम्मेलन में शामिल हुए थे. ये विंध्य क्षेत्र के समीकरण साधने का प्रयास था.

Trending news