IPL News: आईपीएल में इस बार गेंदबाज करेंगे बल्लेबाजों को ज्यादा परेशान, बॉलर को इस नियम का मिलेगा फायदा
Advertisement

IPL News: आईपीएल में इस बार गेंदबाज करेंगे बल्लेबाजों को ज्यादा परेशान, बॉलर को इस नियम का मिलेगा फायदा

IPL 2024: आईपीएल में हर साल नए नियम बनते रहते हैं. इस बार भी एक ऐसा नियम बना है जो गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होने वाला है, यानि इस बार बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है. 

IPL 2024

Indian Premier League 2024: आईपीएल 2024 की तैयारियां शुरू हो गई हैं. झमाझम क्रिकेट के महाकुंभ का कभी शंखनाद हो सकता है. खास बात यह है कि इस बार आईपीएल में गेंदबाजों के लिए एक खुशखबरी है. गेंदबाजों को इस बार अपने ओवर के दौरान एक बड़ी रियायत मिलने वाली है, जिससे बल्लेबाजों की परेशानियां बढ़ सकती है. क्योंकि इस नए नियम की वजह से गेंदबाजों की राह थोड़ी आसान होगी. 

एक ओवर में डाल सकेंगे दो बाउंसर 

दरअसल, IPL 2024 में गेंदबाज अपने ओवर के दौरान दो बाउंसर डाल सकेगा. बीसीसीआई ने इस नए नियम का ऐलान कर दिया है, खास बात यह है कि BCCI की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इसका ट्रॉयल भी कर लिया गया है. पहले गेंदबाज केवल एक ही बाउंसर कर सकता था. लेकिन इस बार दो बाउंसर करने की छूट रहेगी. हालांकि अगर गेंदबाज एक ही ओवर में तीसरी बाउंसर फेंकता है तो फिर उसे नो बॉल करार दिया जाएगा. 

बीसीसीआई ने जुलाई हुई बैठक में यह नियम बनाने का फैसला किया था. जिसके बाद 2023-24 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी इस नियम का ट्रॉयल किया गया, जहां गेंदबाजों ने अपने ओवर के दौरान दो बाउंसर फेंके थे. ऐसे में अब यह नियम आईपीएल में भी दिखेगा. बता दें कि इस बार पंजाब ने बड़ोदा को हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती थी. 

इम्पैक्ट प्लेयर का रूल भी रहेगा जारी 

आईपीएल 2023 में भी इम्पैक्ट प्लेयर का रुल आया था, जो इस बार भी जारी रहेगा. इस नियम के तहत टॉस के समय दोनों टीमों के कप्तानों को प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ चार खिलाड़ियों की लिस्ट देनी पड़ती है, इन चारों खिलाड़ियों को मैच के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यानि जो खिलाड़ी बैटिंग करने आता है, उसका फील्डिंग के दौरान रहना जरूरी नहीं होता है, उसकी जगह टीम किसी बॉलर को भी यूज कर सकती है. इम्पैक्ट प्लेयर रूल आने के बाद ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों की कमी काफी हद तक खत्म हुई है. 

ये भी पढ़ेंः उमा भारती ने अपनों से ही किए सवाल, जनप्रतिनिधियों के पेंशन-भत्ते से जुड़ा है मामला

Trending news