Advertisement
photoDetails1mpcg

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का काल हैं यह 4 पत्तियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Cholesterol Level: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद की मदद ली जा सकती है. यहां कुछ उपाय बताएं गए हैं जिससे बढ़े हुए  कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल

1/10
कोलेस्ट्रॉल

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो कई अन्य बीमारियों को बढ़ाने में सहयोगात्मक भूमिका निभाता है. जैसे डायबिटीज, मोटापा और हार्ट अटैक, स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल

2/10
हाई कोलेस्ट्रॉल

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ही हार्ट से जुड़ी समस्या बढ़ती है. स्ट्रोक बढ़ने का सबसे जरूरी कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल का उपर नीचे घटते बढ़ते रहना.

ऑक्सीजन लेवल

3/10
ऑक्सीजन लेवल

हार्ट से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपका खानपान सही रहे. खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे एक्सरसाइज करना, सैर आदि से आप शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते है.

कंट्रोल कोलेस्ट्रॉल

4/10
कंट्रोल कोलेस्ट्रॉल

कई बार ऐसा होता है कि जेनेटिक होने के कारण भी कई लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है. उसे कंट्रोल करने के लिए आप कुछ चीजों को अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल कर सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल

5/10
बैड कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ गुड और बैड के बीच का संतुलन बनाए रखना भी जरूरी है. आयुर्वेद में ऐसी कई चीज है जो आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करेंगे. जैसे-

मोरिंगा

6/10
मोरिंगा

मोरिंगा, सहजन या ड्रमस्टिक के नाम से फेमस, इसके पत्ते को चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे नसों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है.

करी पत्ता

7/10
करी पत्ता

कई रिसर्च ये प्रमाणित करते है कि सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है जो नसों में फैट जमने से रोकता में मदद करता है.

नीम की पत्ती

8/10
नीम की पत्ती

रोजाना अगर आप सुबह में खाली पेट नीम की पत्तियां चबाते हैं तो इससे शरीर में स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. इसकी पत्तियां चबाने से शरीर में शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता है.

तुलसी के पत्ते

9/10
तुलसी के पत्ते

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने में तुलसी के पत्ते बहुत काम की चीज है. सुबह- सुबह इसे खाली पेट चबाने से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी ये उपयोगी है.

10/10