Advertisement
photoDetails1mpcg

Honey And Black Pepper: सर्दियों में काली मिर्च और शहद से होगा कमाल, सही फायदे के लिए ऐसे करें सेवन

Honey And Black Pepper: काली मिर्च और शहद दोनों ही एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है और ये हमारे रसोई का भी हिस्सा रहा है. काली मिर्च और शहद को कई रूपों में प्रयोग किया जाता है. 

शहद और काली मिर्च

1/10
शहद और काली मिर्च

शहद और काली मिर्च सभी के घरों में आसानी से मिल जाएगा. आप चाय से लेकर सीधे तौर पर इसे खा सकते है. दोनों के अंदर कई चीजें है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

शहद और काली मिर्च

2/10
शहद और काली मिर्च

शहद और काली मिर्च दोनों ही अपने अलग-अलग रूपों में उपयोगी हैं. आप दोनो को काढ़ा में इस्तेमाल कर पी सकते हैं.

आयुर्वेदिक औषधी

3/10
आयुर्वेदिक औषधी

इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से जबरदस्त फायदा होता हैं. दोनों ही आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. 

फायदें

4/10
फायदें

इन दोनों का मिश्रण सर्दियों में टॉनिक की तरह काम करता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एंजायटी आदि कई प्रकार से शरीर को फायदा पहुंचाते है. जानते हैं इसके अन्य फायदें-

डायजेशन बेहतर बनाने में

5/10
डायजेशन बेहतर बनाने में

इन दोनों को मिलाकर खाने से हमारे आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बनने का बढ़ावा देता है जिससे हमारा गट हेल्दी रहता हैं. गट के हेल्दी रहने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है.  

तनाव में फायदेमंद

6/10
तनाव में फायदेमंद

काली मिर्च में एंटीडिप्रशेन गुण पाए जाते है जबकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है. दोनो का मिश्रण शरीर में एंटी एंजायटी तत्व भी बनाता है.

खांसी-सर्दी में फायदेमंद

7/10
खांसी-सर्दी में फायदेमंद

काली मिर्च एक नैचुरल एंटी बैक्टीरियल होने के साथ-साथ एंटीबायोटिक भी हैं और शहद गले को राहत पहुंचाने का काम करता है. इसीलिए दोनो का मिश्रण बहुत फायदेमंद हैं. 

सूजन कम करने में

8/10
सूजन कम करने में

काली मिर्च और शहद दोनों में ही Anti-Inflammatory गुण पाया जाता हैं. यह बॉडी में होने वाले किसी भी तरह की सूजन या इन्फ्लेमेशन को कम करने में मददगार होता है.

वजन घटाने में मदद

9/10
वजन घटाने में मदद

शरीर से एक्सट्रा चर्बी को हटाने के लिए काली मिर्च और शहद का मिश्रण बहुत ही फायदेमंद है पर इसके साथ ही आपको एक्सरसाइज करना भी जरूरी है.

10/10