Advertisement
photoDetails1mpcg

Pear Benefits: ठंड में नाशपाती का सेवन इन बीमारियों को कर देगा खत्म, आज से ही शुरू करें खाना

Eating Pear:  नाशपाती इस सीजन में मिलने वाला आम फल है जिसका कई बीमारियों को ठीक करने में बहुत सहायक है. आइए जानते है उसके कई फायदों को-

 

नाशपाती

1/9
नाशपाती

सेहतमंद रहने के लिए नाशपाती का सेवन करना लाभदायक होता है. नाशपाती में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद होते है.

वसा की मात्रा

2/9
वसा की मात्रा

नाशपाती में फैट की मात्रा बहुत अधिक होता है. कैल्शियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.

हड्डियों के लिए

3/9
हड्डियों के लिए

हड्डियों की मजबूती के लिए नाशपाती बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो बोन्स को मजबूत बनाने में काम करता है. नियमित सेवन से हड्डियां कमजोर होने से बच जाती है.

एनीमिया में

4/9
एनीमिया में

नाशपाती में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

वजन कंट्रोल करने में

5/9
वजन कंट्रोल करने में

नाशपाती में पाया जाने वाला पोषक तत्व वजन कम करने में लाभदायक होता है जिसको खाने से भूख ज्यादा लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

डायबीटिज में

6/9
डायबीटिज में

नाशपाती इंसुलिन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. मधुमेह मरीजों को भूख बहुत लगती है जिसके कारण उनका बल्ड शुगर घटते-बढ़ते रहता है. नाशपाती इसे मेंटेन करने में मदद करता है. 

हार्ट डिजीज में

7/9
हार्ट डिजीज में

नाशपाती में पाया जाने वाला तत्व हृदय रोगियों के लिए होने वाले जोखिम को कम करने में सहायक होता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल नैचुरली बढ़ता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर

8/9
पोषक तत्वों से भरपूर

नाशपाती में प्रोटीन, फाइबर,  विटामिन K, विटामिन C, कार्ब्स, पोटेशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. पीयर को एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. इन पोषक तत्वों के कारण इस फल का कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है. 

9/9