Advertisement
photoDetails1mpcg

सर्दी में शकरकंद इन 9 बीमारियों को जड़ से कर देगा खत्म, बस इस तरह कीजिए सेवन

Shakarkand Benefits: शकरकंद खाने के कई फायदे है जो सर्दी के मौसम में बहुत फायदेमंद है. मीठा आलू में एंटी-वायरस, एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है. 

शकरकंद

1/11
शकरकंद

शकरकंद को मीठा आलू कहते है. इसे उबालकर खाया जाता है. उबाल कर खाने से ये ज्यादा टेस्टी और सुपाच्य हो जाता है. आइए जानते है इसको खाने के हेल्थ बेनेफिट्स-

 

शुगर कंट्रोल

2/11
शुगर कंट्रोल

शकरकंद में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं जो ब्लड में बढ़े शुगर लेवल को कम करने में मददगार होते है. इसलिए डायबिटीज मरीज को इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

इम्यूनिटी में सुधार

3/11
इम्यूनिटी में सुधार

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए शकरकंद को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इसको खाने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर होगा और रोगों से लड़ने में सहायक होता है. 

हड्डियों की मजबूती में

4/11
हड्डियों की मजबूती में

शकरकंद में कैल्शियम व मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों की मजबूती और विकास में फायदेमंद होता है.

डाइजेशन में

5/11
डाइजेशन में

पाचन के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों में बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें एंजाइम पाए जाते है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है. 

 

आंखों के लिए

6/11
आंखों के लिए

शकरकंद में ल्यूटिन और एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो आंखों को हार्मफुल किरणों और कई बीमारियों से बचाता है.

दिल की सेहत

7/11
दिल की सेहत

शकरकंद में सोडियम, पोटैशियम और साथ ही कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जो दिल की बीमारियों को कंट्रोल करने में काफी हद तक सहायक होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व क्लोटिंग को रोकने में भी मददगार होते है. 

ब्रेन हेल्थ

8/11
ब्रेन हेल्थ

शकरकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्रेन की कार्य क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है. कई शोध ये भी बताते है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रेस को दूर करने में सहायक होता है. 

वेट कंट्रोल करने में

9/11
वेट कंट्रोल करने में

वजन को कंट्रोल करने में शकरकंद काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-ऑबेसिटी के तत्व पाए जाते है जो बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने में मददगार होते है.

बालों के लिए

10/11
बालों के लिए

शकरकंद में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें बीटा-कैरोटिन भी पाया जाता है जिससे बाल लंबे और सॉफ्ट होते है. 

 

11/11