Advertisement
photoDetails1mpcg

सर्दियों में गजब के फायदे देगा ये हरा जूस! एक साथ कई बीमारियां होंगी दूर

Benefits of Bottleguard Juice: अगर आपको लौकी की सब्जी खाना पसंद नही है तो आप इसका जूस ट्राई कर सकते है. इससे आपको लौकी में मिलने वाला सारा पोषण भी मिल जाएगा और आपका हेल्थ भी ठीक रहेगा. 

पोषक तत्व

1/9
पोषक तत्व

लौकी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, बी1 आदि. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट की रूप में काम करते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं. लौकी के जूस में पौटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, आदि होते हैं. 

दिल की सेहत

2/9
दिल की सेहत

लौकी का जूस दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. यदि आप लगातार खाली पेट लौकी का जूस पीते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. इस सब्जी में हाई डायटरी फाइबर होता है, जो बल्ड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

कोलीन

3/9
कोलीन

लौकी में कोलीन पाया जाता है जो कि एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो दिमाग की सेल्स के हेल्थी कामकाज में मदद करता है. डिप्रेशन में भी इसके जूस का सेवन फायदा देता है.

पेट की सेहत

4/9
पेट की सेहत

लौकी का जूस पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसलिए लौकी का जूस पीने से पाचन क्रिया सही तरीके से काम करती है. इसका जूस हमारे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को क्लिन करके बाउल मूवमेंट को सही करता है, जिससे पेट की सेहत अच्छी रहती है. 

स्किन के लिए

5/9
स्किन के लिए

लौकी का जूस पीने से सर्दियों में स्किन संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इससे स्किन ड्राई नहीं होती. लौकी का जूस नेचुरल क्लिंजर की तरह काम करता है, जो हमारे शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालता है, इसलिए स्किन के साथ ही पूरी सेहत के लिए यह जूस बेस्ट है.

बाल झड़ने की समस्या

6/9
बाल झड़ने की समस्या

किसी के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो लौकी का जूस उसे पीने के साथ ही इसे बालों में लगा भी सकते हैं. स्कैल्प पर लौकी का जूस लगाएं और थोड़ी देर के लिए रहने दें. ऐसा अगर हमेशा ऐसा करते है तो बालों की अधिकतर समस्या से छुटकारा पा सकते है.  

डायबिटीज

7/9
डायबिटीज

यदि डायबिटीज है तो इसे कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर मानी जाती है. यह नेचर में ठंडी होती है, इसलिए इसके जूस को अधिक ना पिएं. खासकर, तब जब आपको सर्दी-जुकाम, खांसी की समस्या है.

किडनी के लिए

8/9
किडनी के लिए

लौकी का जूस किडनी के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह किडनी में सूजन को कम करने में मदद करता है. हाई एसिड को कम करता है, जो किडनी स्टोन पैदा करता है. इसमें मौजूद लो फैट और हाई डायटरी फाइबर इसे किडनी के लिए बेस्ट सब्जी बनाते हैं, क्योंकि इसे आसानी से पचाया जा सकता है. 

 

9/9