Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2051997
photoDetails1mpcg

Apple Vinegar Benefit: सेब नहीं इसका सिरका भी है कमाल, 7 जबरदस्त फायदे के लिए करें ऐसा उपयोग

Apple Cider Vinegar Benefits: सेव के कई फायदों से तो आप परिचित होंगे. लेकिन, क्या आपको सेव के सिरका के फायदों के बारे में पता है. नहीं तो आइये जानते हैं.

सेब का सिरका कमाल

1/6
सेब का सिरका कमाल

सेव के साथ-साथ इसका सिरका भी काफी कमाल का होता है. इससे हमारी सेहत कोई लाभ होते है. आज हम आपको इसके 7 जबरदस्त फायदे और उपयोग के बारे में बता रहे हैं.

एप्पल विनेगर के तत्व

2/6
एप्पल विनेगर के तत्व

सेब के सिरके में एसिड, डाइजेशन बढ़ाने वाले तत्व, ऐंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी के साथ दिल के स्वास्थ्य रखने वाले तत्व होते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

3/6
एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

वजन कम करने, डाइजेशन को सुधारना, इम्यून सिस्टम को मजबूत, खराब कोलेस्ट्रॉल का इलाज यानी ये समस्याएं काफी हद तक सेब के सिरका के उयोग से कम हो सकती हैं. 

कैसे उपयोग कर सकते हैं

4/6
कैसे उपयोग कर सकते हैं

एक चम्च एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में पीना सबसे सही तरीका है. इसके साथ ही विनेगर को थोड़ा सा शहद के साथ मिलाकर पी सकते हैं. वहीं कई लोग सलाद सॉस के रूप में भी उपयोग कर खाने में एक नए फ्लेवर लाते हैं.

सावधानी

5/6
सावधानी

एप्पल साइडर विनेगर अधिक सेवन नहीं करना है. इससे कई समस्याएं हो सकती है. घर बैठकर खुद डॉक्टर न बनें समस्या होने पर डॉक्टर से मिलें

ध्यान दें..!

6/6
ध्यान दें..!

यहां दी गई जानकारी प्रचलित नुस्खों और मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है. Zee MPCG इसकी नैतिक पुष्टि नहीं करता है. उपयोग के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें.