Health Tips: भूल से भी न खाएं फ्रिज में रखा हुआ आटा वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Health Tips: भूल से भी न खाएं फ्रिज में रखा हुआ आटा वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Refrigerated Dough: फ्रिज में रखा आटा काफी नुकसानदायक होता है. गर्मी हो या सर्दी का मौसम हर घर में लोग आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हैं और बाद में इसका सेवन करते हैं तो ये हमारे शरीर में कई बीमारियों की वजह बनता है.

Health Tips: भूल से भी न खाएं फ्रिज में रखा हुआ आटा वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Side Effects of Refrigerated Dough: आज कल समय की कमी के कारण हमारी लाइफस्टाइल में हमने ऐसी आदतों को शामिल कर लिया है जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक बन रहा है. जैसे एक बड़ी सामान्य सी आदत है रात में आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देना. इस आटे से बनी रोटी खाने के कारण आपको कई बीमारी होने का खतरा होता है. आइए जानते हैं इससे सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में.

फ्रिज में रखा आटा खाने के नुकसान-

1. पाचन खराब करता है
फ्रिज में रखा आटा, आपके डाइजेशन को खराब करता है. ये फूड इंफेक्शन का कारण बनता है जो कि आंतों में बनने वाले गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकते है. पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने के कारण दस्त और पेट में इंफेक्शन जैसी भी समस्या हो सकती है.

2. फंगल इंफेक्शन होने का खतरा
फ्रिज में रखा आटा फर्मेंटेड हो जाता है जो कि फंगल इंफेक्शन का कारण बनता है. जिसके कारण आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है जो कि लंबे समय तक के लिए किसी समस्या का कारण बन सकता है. जैसे शुरुआत में बार-बार होने वाली उल्टी होने की समस्या हो सकती है. अगर आप रोजाना ऐसा कुछ खाते रहते हैं तो पेट से जुड़ी कई समस्या हो सकती है.  

3. आंतों में इंफेक्शन हो सकता है
फ्रिज में रखा आटा, आंतों में इंफेक्शन पैदा कर सकता है. जिसकी वजह से आपके आंतों में बनने वाले गुड बैक्टीरिया और माइक्रोबायोटा डिस्टर्ब हो जाता है और इससे आपको लंबे समय तक परेशान करने वाली समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए प्रयास करें कि इस आदत को छोड़ दें ताकि आपकी आंत इंफेक्शन से बचे रहें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news