रीवा में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह कराना चाह रहे हैं ये काम, CM शिवराज को लिखा पत्र
Advertisement

रीवा में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह कराना चाह रहे हैं ये काम, CM शिवराज को लिखा पत्र

मध्य प्रदेश के रीवा में गौ अभ्यारण बनाए जाने के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है.

रीवा में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह कराना चाह रहे हैं ये काम, CM शिवराज को लिखा पत्र

अजय मिश्रा/रीवाः मध्य प्रदेश के रीवा जिले के ग्राम पंचायत हिनौती जनपद पंचायत गंगेव तहसील सिरमौर में गौ अभ्यारण्य बनाने की मांग तेज हो गई है. इसको लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि हिनौती में एक हजार एकड़ शासकीय भूमि उपलब्ध है. इस स्थान पर गौ अभ्यारण बनाये जाने से बेसहारा गौवंशो की सुरक्षा व्यवस्था हो सकेगी.

जानिए क्या लिखा पत्र में
रीवा के ग्राम पंचायत हिनौती जनपद पंचायत गंगेव तहसील सिरमौर में गौ अभ्यारण्य बनाने को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि, मुझे स्थानी जनपदों से अवगत कराया गया है कि विधानसभा क्षेत्र जिला रीवा की सीमा ग्राम पंचायत हिनौती जनपद पंचायत गंगेव विधानसभा क्षेत्र से मिली है. जहां ग्राम पंचायत समिति में 1000 एकड़ शासकीय भूमि उपलब्ध है. उक्त स्थान पर गोवंश की सेवा सुरक्षा व्यवस्था हेतु गौ अभ्यारण्य बनाए जाने पर बेसहारा गोवंश की सुरक्षा व्यवस्था को उत्तम ढंग से संचालित हो सकेगी.

आए दिन होते हैं हादसे
गौरतलब है कि इन दिनों रीवा में आवारा पशुओं का संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है. ऐसे में ना सिर्फ हादसे में उनकी मौत होती है. बल्कि राहगीर भी हादसे का शिकार होते हैं. जिसको लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है. पत्र में गौवंशो की सुरक्षा व्यवस्था को उत्तम ढंग से संचालित करने की बात लिखी गई है.

जानिए क्यों आवश्यक है गौ अभ्यारण्य
रीवा जिले में गोवंश के लिए पिछले 10 सालों से काम कर रहे शिवानंद द्विवेदी की मानें तो गंगेव जनपद की हिनौती पंचायत और उसके आस-पास के करीब दर्जनों पंचायतों में हजारों की संख्यामें बेसहारा गोवंश हैं. जो किसानों की फसल को आए दिन नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में किसानों को पशु क्रुरता का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए किसानों की फसल को नुकसान से बचाने के लिए यहां गौ अभ्यारण की विशेष आवश्यकता है. बता दें कि यहां गौशाला की मांग को लेकर पूर्व में भी पत्र लिखे जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Politics: दतिया पहुंचे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा,जानिए क्यों बोले-दूध में नींबू की बूंद डालने वालों से बचें...

Trending news