Jagdalpur seat: छत्तीसगढ़ की अहम सीट पर दो पूर्व मेयर आमने-सामने, जानें किसके बीच होगा रोचक मुकाबला
Advertisement

Jagdalpur seat: छत्तीसगढ़ की अहम सीट पर दो पूर्व मेयर आमने-सामने, जानें किसके बीच होगा रोचक मुकाबला

Jagdalpur vidhan sabha chunav 2023: छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक जगदलपुर विधानसभा सीट चुनाव के लिए कांग्रेस और BJP ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है. जानिए इस बार किसके बीच होगी टक्कर- 

Jagdalpur seat: छत्तीसगढ़ की अहम सीट पर दो पूर्व मेयर आमने-सामने, जानें किसके बीच होगा रोचक मुकाबला

Jagdalpur Vidhan Sabha Congress Vs BJP Condidate: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग की अहम विधानसभा सीट जगदलपुर पर आगामी चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) काफी अहम होने वाला है. इस सीट के लिए कांग्रेस और BJP दोनों ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. कांग्रेस ने जहां जतिन जायसवाल पर भरोसा जताया है, वहीं BJP ने किरण सिंह देव को मैदान में उतार है. वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. खास बात ये है इस बार इस सीट पर पूर्व मेयर Vs पूर्व मेयर की लड़ाई है. 

जगदलपुर विधानसभा सीट
बस्तर संभाग की 12 सीटों में से एक जगदलपुर सीट इस क्षेत्र की काफी अहम सीट है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बस्तर की 12 सीटों में से सिर्फ जगदलपुर विधानसभा सीट ही सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है. वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रेखाचंद जैन ने BJP के प्रत्याशी संतोष बाफना को हराया था. लेकिन इससे पहले दो बार BJP के संतोष बाफना यहां से विधायक रहे. 

किरण सिंह देव Vs जतिन जायसवाल
इस बार जगदलपुर विधानसभा सीट पर मुकाबला BJP प्रत्याशी किरण सिंह देव और कांग्रेस प्रत्याशी जतिन जायसवाल के बीच होना है. खास बात ये है कि दोनों ही प्रत्याशी पूर्व मेयर हैं. इस बार मुकाबला दोनों पूर्व महापौर के बीच होगा.

वोटर्स की संख्या

  • जगदलपुर विधानसभा सीट में कुल वोटर्स की संख्या 1,93,167 है. 
  • पुरुष मतदाता- 93,143 
  • महिला मतदाता- 99,996
  • थर्ड जेंडर- 28 वोटर्स

ये भी पढ़ें-  चुनाव से पहले गले मिलीं बीजेपी-कांग्रेस की प्रत्याशी, वीडियो हुआ वायरल

जातीगत समीकरण
जगदलपुर विधानसभा सीट पर सबसे अधिक सामान्य लोगों की जनसंख्या है. इसमें मारवाड़ी समाज निर्णायक भूमिका निभाता है. इसके अलावामाहरा समाज सहित अन्य समाज भी बड़ी संख्या में शामिल हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही प्रत्याशी मारवाड़ी समाज से थे.

2018 के नतीजे
साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार रेखचंद जैन को 76 हजार 556 वोट मिले थे, जबकि BJP उम्मीदवार संतोष बाफना को 49 हजार 116 वोट मिले थे. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) के उम्मीदवार मंगलराम कश्यप को कुल 3020 वोट मिले थे. 

अब साल 2023 के चुनाव में इस सीट पर मुकाबला काफी रोमांचक होगा. देखना होगा की पूर्व मेयर Vs पूर्व मेयर की लड़ाई में जनता कौन से पूर्व मेयर पर अपना भरोसा जताती है.

Trending news