Rain Alert: घर से निकलने से पहले सावधान, MP के 22 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बरसेंगे बदरा
Advertisement

Rain Alert: घर से निकलने से पहले सावधान, MP के 22 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बरसेंगे बदरा

IMD Weather Forecast: मध्य प्रदेश के कई जिलों में कुछ दिनों से आंधी, तेज बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई जिलों के लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलेगी. विभाग ने आज के लिए 22 जिलों में अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में अंधड़, बारिश और ओले गिरने की संभावना है. जानिए आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम-

Rain Alert: घर से निकलने से पहले सावधान, MP के 22 जिलों में अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बरसेंगे बदरा

Rain Alert in MP:  मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से झमाझम बारिश का दौर जारी है. गर्मियों को मौसम में बारिश ने लोगों को ठंडक तो दी है, लेकिन उनकी मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. अप्रैल-मई के महीने में सावन जैसी जोरदार बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ाने के साथ-साथ आम जनजीवन भी अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 22 जिलों में बारिश, तेज हवा और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. 

MP के इन जिलों में यलो अलर्ट जारी 
मध्य प्रदेश के चंबल, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल, सागर और रीवा में झमाझम बारिश के आसार हैं. यहां मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा नर्मदापुरम, इंदौर और भोपाल के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- MP Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों में नहीं हुआ बदलाव, जानें गोल्ड-सिल्वर के रेट

MP के इन जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर जिले में ओलावृष्टि की संभावना है. 

6 मई तक होगी बारिश
मौमस विज्ञानियों ने बताया कि उत्तरी और दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर एक सिस्टम सक्रिय है. इसके अलावा एक द्रोणिका लाइन भी बन रही है. इस कारण मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। फिलहाल प्रदेश में यह सिस्टम एक्टिव रहेगा. इस कारण 5 या 6 मई तक ऐसे ही मौसम रहेगा. 6 मई तक प्रदेश के ज्यादातर शहरों में बादल छाने के साथ-साथ बारिश होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- Monthly Horoscope: इस महीने ये 5 राशि वाले रहें सावधान, जरा सी चूक से बिगड़ जाएंगे सब काम, पढ़िए मासिक राशिफल

तेज बारिश और बिजली के दौरान बरतें ये सावधानियां
-कभी भी तेज बारिश और बिजली से बचने के लिए किसी पेड़ का सहारा न लें
- ज्यादा पानी वाली जगहों पर पैदल चलने या गाड़ी चलाने से बचें
- कभी भी पानी वाली जगह पर गाड़ी न रोकें. इससे आपकी गाड़ी में पानी भर सकता है
- बिजली गिरने की संभावना हो तो घर में सभी इलेक्ट्रिक स्वीच बंद कर दें
- कंक्रीट की फर्श और दीवारों से दूरी बनाकर रखें

Trending news