Chhattisgarh Tourism: जन्नत सी हैं छत्तीसगढ़ की ये जगहें, एक बार जरूर घूमना चाहिए
Advertisement

Chhattisgarh Tourism: जन्नत सी हैं छत्तीसगढ़ की ये जगहें, एक बार जरूर घूमना चाहिए

Chhattisgarh Tourism अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन है और इस सीजन में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको छत्तीसगढ़ की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके प्लान को और शानदार बना सकती हैं.

Chhattisgarh Tourism: जन्नत सी हैं छत्तीसगढ़ की ये जगहें, एक बार जरूर घूमना चाहिए

Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ पर्यटन और धार्मिक महत्व के लिहाज से देश का एक अहम राज्य है. यहां कई पर्यटन स्थल, प्राचीन मंदिर, प्राकृतिक स्थल और राष्ट्रीय उद्यान है. वैसे तो यहां आपको कई दर्शनीय स्थल देखने को मिल जाएंगे, लेकिन छत्तीसगढ़ की कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां के बारे में पर्यटकों को कम ही जानकारी है. लेकिन इन जगहों में बहुत सारा मनोरंजन और मौज मस्ती बिखरी पड़ी है. तो अगर आप भी कही अकेले या अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए आपको यहां की कुछ ऐसी जगहों की जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपका मनमोह लेगी. 

मैनपाट 
छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में आने वाला पर्यटन स्थल मैनपाट छत्तीसगढ़ के सबसे खूबसूरत जगहों में सबसे ऊपर आता है. मैनपाट को 'छत्तीसगढ़ के शिमला' के नाम से भी जाना जाता है. यहां मौसम हमेशा खुशनुमा रहता है. यहां सैर-सपाटे के लिए कई खूबसूरत जगहें है. जिसमें बौद्ध मंदिर, उल्टा-पानी, टाइगर पॉइंट, जलजली, मेहता पॉइंट, चाय बगान के अलावा कई अन्य स्थान शामिल है. यहां घूमने के लिए प्रदेश के अन्य जिलों से पर्यटक पहुंचते है. वैसे तो मैनपाट में हर समय पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मैनपाट आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है. 

धमतरी 
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 80 किलोमीटर दूर स्थित धमतरी एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां आपको शांति और सुकून से पर्यटन करना है तो धमतरी आपके लिए अच्छा आप्शन होगा. धमतरी अपने प्रसिद्ध मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. यहां हर साल पर्यटक घूमने आते हैं. नदियों का संगम, आदिवासी रहन सहन, स्वादिष्ट भोजन इन सब का आनंद धमतरी में मिलता है. इसके अलावा धमतरी के आस-पास कुछ प्वाइंट हैं जो आपको पर्यटन का अलग अनुभव मिलेगा. 

चित्रकोट 
छत्तीसगढ़ का चित्रकोट भी बेहद सुंदर पर्यटन स्थल माना जाता है. चित्रकोट में स्थित जलप्रपात को छत्तीसगढ़ का नाइग्रा फाल कहा जाता है. यह छत्तीसगढ़ का सबसे चौड़ा झरना है. जो जगदलपुर से 38 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच देखने को मिलता है. बारिश के मौसम में इस जगह को धरती का स्वर्ग तक कहा जाता है. ऐसे में अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जाने में देर मत कीजिए. 

भोरमदेव
कवर्धा से करीब 18 किलोमीटर मैकल पर्वत श्रेणियों के बीच बसा भोरमदेव प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद खास स्थान माना जाता है. यहां पर स्थित भोरमदेव मंदिर चारो ओर पहाड़ो और घने जंगलों से घिरा हुआ है. इसे छत्तीसगढ़ का खुजराहो भी कहा जाता है. बारिश के मौसम में यहां के जगलों में खूबसूरती बिखर जाती है. भोरमदेव के अलावा यहां मंडवा महल व छेरकी महल भी अच्छे पर्यटन स्थल है. जहां पर्यटकों को बेहद शांति का अनुभव होता है. 

चिरमिरी 
कोरिया जिले में स्थित चिरमिरी अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है, चिरमिरी का मौसम साल भर बेहद सुहाना और खुशनुमा रहता है, यहां के पुराने मंदिर और प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती है. चिरमिरी हिल स्टेशन के आसपास प्राकृतिक आकर्षण देखने को मिलते हैं. अगर आप किसी नई जगह पर जाने का प्लान बना रहे है तो चिरमिरी उसमें फरफेक्ट है. यहां आपको शानदार वातावरण, मानसून की हरियाली से लेकर सबकुछ मिल जाएगा. जबकि यह जगह फोटोग्राफी के शौकीनों को लिए भी बेहद खास होती है. ऐसे में अगर आप इस मानसून घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप छत्तीसगढ़ के इन जगहों पर आ सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news