किसानों के लिए बड़ी खबर, उड़द, मूंग और अरहर की समर्थन मूल्य पर होगी खरीदी, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1357782

किसानों के लिए बड़ी खबर, उड़द, मूंग और अरहर की समर्थन मूल्य पर होगी खरीदी, जानिए


छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. मूंग और उड़द की खरीदी 17 अक्टूबर से की जाएगी.

किसानों के लिए बड़ी खबर, उड़द, मूंग और अरहर की समर्थन मूल्य पर होगी खरीदी, जानिए

चुन्नीलाल देवांगन/रायपुरः छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के फसलों की खरीदी करने की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य सरकार प्रदेश के किसानों से उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी समर्थन मूल्य पर करेगी. बता दें कि पीएम आशा अभियान के तहत राज्य में मूंग और उड़द की खरीदी की जाएगी. इसकी खरीदी अगले महीने 17 अक्टूबर से लेकर 16 दिसंबर तक की जाएगी. वहीं अरहर की खरीदी 13 मार्च 2023 से 12 मई 2023 तक की जाएगी. 

इस दर पर होगी खरीदी
किसानों से मूंग और उड़द की खरीदी 6600 प्रति क्विंटल की दर से और अरहर की खरीदी 7755 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित और मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मंडी शुल्क और कृषक कल्याण शुल्क के भुगतान में छूट दे दी है.

किसान पोर्टल में जल्द कराएं पंजीयन
छत्तीसगढ़ में मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी के लिए 20 जिलों के स्टेट वेयरहाउस के गोदाम को उपार्जन एवं भंडारण केंद्र के रूप में चयन किया गया है. कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ कमलप्रीत सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को राज्य में मूंग, उड़द और अरहर की खेती करने वाले किसानों का एकीकृत किसान पोर्टल में जल्द पंजीयन कराने का निर्देश दिया है. 

जानिए कहां कितनी हुई खेती!
छत्तीसगढ़ में खरीफ सीजन 2022-23 में एक लाख 22 हजार हेक्टेयर में उड़द की खेती की गई है. जबकि मूंग की खेती 16 हजार 340 हेक्टेयर में और अरहर की खेती एक लाख 20 हजार 310 हेक्टेयर में की गई है. राज्य में उड़द का उत्पादन 48,800 टन, मूंग का 8980 टन और अरहर का 81,200 टन अनुमानित है. जिसमें से 12,200 टन उड़द, 2250 टन मूंग तथा 20,320 टन अरहर की खरीदी समर्थन मूल्य पर होना अनुमानित है.

इन गोदामों को बनाया जाएगा उपार्जन केंद्र
उड़द, मूंग अरहर की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए बिलाईगढ़, गरियाबंद, बसना, दुर्ग, थान-खम्हरिया, पंडरिया, राजनांदगांव, मुंगेली, मारवाही, घोड़ा सागर, कोरबा, राजपुर, सूरजपुर, अंबिकापुर ,बगीचा, मनेंद्रगढ़ कोंडागांव, कांकेर लोहार सिं -2 और नारायणपुर स्थित स्टेट वेयरहाउस गोदाम को उपार्जन केंद्र बनाया गया है.

ये भी पढ़ेंः MP में नहीं थमेगी बारिश, भोपाल, जबलपुर सहित इन जिलों में येलो अलर्ट

Trending news