Amit Shah In Durg: गृह मंत्री अमित शाह ने संभाला दुर्ग संभाग का मोर्चा! समझें दौरे के सियासी मायने
Advertisement

Amit Shah In Durg: गृह मंत्री अमित शाह ने संभाला दुर्ग संभाग का मोर्चा! समझें दौरे के सियासी मायने

 Amit Shah Durg Visit Political Significance: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आगामी 2023 चुनाव को लेकर अहम राजनीतिक मायने रखते हुए छत्तीसगढ़ के दुर्ग दौरे पर हैं. दुर्ग संभाग, जिसमें सात जिले शामिल हैं, सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, चलिए हम आपको इसके राजनीतिक महत्व के बारे में बताते हैं.

Political Significance Of Amit Shah Durg Visit

Political Significance Of Amit Shah Durg Visit:  भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज (Union Home Minister Amit Shah) दुर्ग दौरे पर हैं. गृह मंत्री अमित शाह बीएसएफ के विशेष विमान से जयंती स्टेडियम पहुंचे जहां तमाम बीजेपी नेताओं ने उनका स्वागत किया. बता दें कि आगामी छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 के मद्देनजर दुर्ग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा और बैठक निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण राजनीतिक महत्व रखती है...

दुर्ग संभाग के लिए लड़ाई
सात जिलों वाले दुर्ग संभाग की छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका है. कांग्रेस वर्तमान में संभाग में बहुत मजबूत स्थिति में है. पार्टी के पास 20 विधानसभा सीटों में से 18 हैं. वहीं, बीजेपी के पास सिर्फ दो सीटें हैं. इसी के मद्देनजर अमित शाह का यह दौरा बहुत ही ज्यादा अहम है.

Chhattisgarh Seat Analysis: कांग्रेस का मजबूत किला है सरगुजा! 3 चुनाव से BJP का नहीं खुला खाता,समझें समीकरण

ऐसा था पिछले चुनाव का परिणाम
बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में दुर्ग संभाग में कांग्रेस की एकतरफा जीत हुई थी. कांग्रेस ने क्षेत्र में 17 सीटें जीतीं थीं. वहीं बीजेपी को दो और जोगी कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी. हालांकि, बाद में खैरागढ़ उपचुनाव में जोगी कांग्रेस की एक सीट कांग्रेस ने उससे छीन ली थी.

दुर्ग संभाग की स्थिति
दुर्ग संभाग के जिलों की बात करें तो बालोद की सभी 3, बेमेतरा की सभी 3 और कवर्धा जिलों की सभी 2 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है, जबकि अविभाजित राजनांदगांव जिले में भी कांग्रेस का बहुमत है. बता दें कि अविभाजित राजनांदगांव जिले के 6 में से 5 सीटें कांग्रेस के पास हैं. वहीं, राजनांदगांव की 1 सीट पर बीजेपी का कब्जा है. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने दुर्ग और राजनांदगांव दोनों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

दुर्ग संभाग है दिग्गज नेताओं का गढ़
दुर्ग संभाग कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के दिग्गज नेताओं का गृह क्षेत्र है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन) सहित गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण), कृषि मंत्री रविंद्र चौबे (साजा), वन मंत्री मोहम्मद अकबर (कवर्धा), पीएचई मंत्री गुरु रूद्रकुमार (अविहारा) और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया (डौंडीलोहारा) जैसे मंत्री इसी संभाग से आते हैं. साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी दुर्ग संभाग के राजनांदगांव से ताल्लुक रखते हैं. इन प्रभावशाली नेताओं की मौजूदगी यहां के राजनीतिक महत्व को और बढ़ा देती है.

रिपोर्ट: सत्य प्रकाश(रायपुर)

Trending news