ग्वालियर-चंबल में ये दिग्गज भी नहीं बचा पाए खुद की सीट, कई नेता पहली बार हारे चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1994747

ग्वालियर-चंबल में ये दिग्गज भी नहीं बचा पाए खुद की सीट, कई नेता पहली बार हारे चुनाव

MP Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों ने प्रदेश की जनता को चौंका दिया है. भाजपा ने भारी बहुमत के साथ 163 सीटें जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस की खाते में सिर्फ 66 सीट ही गई हैं. हालांकि, सबसे ज्यादा चौंकाने वाले चुनावी परिणाम ग्वालियर चंबल रीजन में देखने को मिले. 

ग्वालियर-चंबल में ये दिग्गज भी नहीं बचा पाए खुद की सीट,  कई नेता पहली बार हारे चुनाव

MP Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों ने प्रदेश की जनता को चौंका दिया है. भाजपा ने भारी बहुमत के साथ 163 सीटें जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस की खाते में सिर्फ 66 सीट ही गई हैं. हालांकि, सबसे ज्यादा चौंकाने वाले चुनावी परिणाम ग्वालियर चंबल रीजन में देखने को मिले. यहां दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर रही है. यह वजह है कि यहां की 34 सीटों में से 18 भाजपा तो 16 कांग्रेस को मिलीं. विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के पास 17 और कांग्रेस के पास 17 सीटें थी. यानी ग्वालियर चंबल में मुकाबला बेहद करीबी रहा.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 नतीजों के सबसे दिलचस्प बात यह थी कि इस बार कई दिग्गज चुनाव हार गए. सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे ग्वालियर-चंबल रीजन में देखने को मिले, जहां कई दिग्ग्ज चुनाव हार गए. हारने वाले कुछ दिग्गज नेता तो ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा चुनाव हारे हैं, जबकि कुछ ऐसे नेता हैं, जो 30-30 साल से चुनाव जीतते आ रहे थे.

कांग्रेस के दिग्गज हारे चुनाव
कांग्रेस के दिग्गज नेता और नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह लहार से चुनाव हार गए, वे इस सीट से 1990 से लगातार जीत रहे. इस तरह केपी सिंह कक्काजू शिवपुरी से चुनाव हार गए, वे पिछोर से लगातार जीत रहे थे. भितरवार से लगातार तीन बार के विजेता लाखन सिंह यावद भी चुनाव हार गए. इसके अलावा चचौड़ा विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह भी चुनाव हार गए.

भाजपा के ये दिग्गज नेता हारे चुनाव
ग्वालियर-चंबल में भाजपा के सबसे बड़े दिग्गज नेताओं में शामिल और शिवराज सरकार में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया से चुनाव हार गए. वे लगातार 2008 से जीत रहे थे. इसके अलावा डबरा से पूर्व मंत्री इमरती देवी हार गईं. ग्वालियर पूर्व से ज्योतिरादित्य सिंधिया की रिश्तेदार और पूर्व मंत्री माया सिंह भी चुनाव हार गईं.  जिन अन्य प्रमुख मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा उनमें अटेर से अरविंद भदौरिया को कांग्रेस के हेमंत कटारे ने 20228 वोटों से हराया है. बमोरी से महेंद्र सिंह सिसोदिया को कांग्रेस के ऋषि अग्रवाल ने 14796 वोटों से हराया है.

Trending news