Pamgarh Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई पामगढ़ सीट, इतने वोटों से हारे बीजेपी प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1984570

Pamgarh Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई पामगढ़ सीट, इतने वोटों से हारे बीजेपी प्रत्याशी

Pamgarh Election Result 2023: पामगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस ने शेषराज हरवंश को अपना प्रत्याशी बनाया था. जबकि भाजपा ने संतोष कुमार लाहौर को मैदान में उतारा था. 

Pamgarh Chunav Result: कांग्रेस के खाते में गई पामगढ़ सीट, इतने वोटों से हारे बीजेपी प्रत्याशी

Pamgarh Vidhan Shaba Chunav Result 2023: छत्तीसगढ़ की पामगढ़ विधानसभा सीट पर बसपा का कब्जा था. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा की इंदु बंजारे ने कांग्रेस के गोरेलाल बर्मन को चुनावी मैदान में हराया था. इस बार इस सीट से कांग्रेस ने शेषराज हरवंश को अपना प्रत्याशी बनाया था जबकि भाजपा ने संतोष कुमार लाहौर को मैदान में उतारा था. कांग्रेस प्रत्याशी शेषराज हरवंश ने भाजपा प्रत्याशी को 16174 वोटों से हराया.

मतदान 
पामगढ़ विधानसभा में इस बार 60.2 प्रतिशत मतदान हुए हैं. कुल मतदाताओं की बात करें तो यहां करीब 2 लाख 5 हजार मतदाता हैं. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 5 हजार है जबकि महिला वोटरों की संख्या करीब 1 लाख के करीब है. यह सीट अनसूचित जाति के लिए आरक्षित है. जातीय समीकरण की बात करें तो इस सीट पर ओबीसी वर्ग की बाहुल्यता रहती है. इसके अलावा कुर्मी और कश्यप की भी काफी ज्यादा अहम भूमिका होती है. कुल वोट के लगभग 35 प्रतिशत वोट अनुसूचित जाति का है. 

पामगढ़ का इतिहास 
पामगढ़ विधानसभा सीट के इतिहास की बात करें तो साल 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां से बसपा की इंदु बंजारे ने जीत हासिल की थी इन्होंने कांग्रेस के गोरेलाल बर्मन को हराया था. जबकि साल 2013 के चुनाव में अंबेश जांगरे ने जीत हासिल की थी. इसके अलावा साल 2008 के विधानसभा चुनाव में यहां से बसपा के दूजराम बौद्ध जीत हासिल करके विधानसभा पहुंचे थे.  इस बार यहां पर दोनों पार्टियों ने प्रत्य़ाशियों को बदल दिया है कांग्रेस ने शेषराज हरवंश को अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि भाजपा ने संतोष कुमार लाहौर पर दांव लगाया है.  

Trending news