Lata Usendi: कौन हैं लता उसेंडी? जो बन सकती हैं छत्तीसगढ़ की पहली महिला मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1994366

Lata Usendi: कौन हैं लता उसेंडी? जो बन सकती हैं छत्तीसगढ़ की पहली महिला मुख्यमंत्री

CG assembly Result 2023: भारतीय जनता पार्टी की लता उसेंडी ने कोंडागांव में कांग्रेस के मोहन मरकाम को 18,572 वोटों से हराकर जीत हासिल की. बता दें कि अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए संभावित उम्मीदवार में शामिल हैं.

Who is Lata Usendi

Who is Lata Usendi: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की. वहीं, कोंडागांव विधानसभा सीट (Kondagaon assembly seat) पर कड़ा मुकाबला हुआ. यहां मुख्य मुकाबला दो कद्दावर नेताओं के बीच था. यहां कांग्रेस प्रत्याशी मोहन मरकाम ( Congress candidate Mohan Markam) और भाजपा प्रत्याशी लता उसेंडी टकराए. कोंडागांव में लता उसेंडी ने मोहन मरकाम को 18572 वोटों से हराया. बता दें कि छत्तीसगढ़ की कोंडागांव सीट की बात करें तो यहां से आदिवासी नेता मोहन मरकाम दो बार से जीत हासिल कर रहे थे. वह जून 2019 से जुलाई 2023 तक छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे. वह भूपेश सरकार में मंत्री भी थे. हालांकि, लता उसेंडी ने मोहन मरकाम को हरा दिया है. जिसके बाद लता उसेंडी की जीत बड़ी रही. यहां तक कि राज्य के अगले सीएम के लिए लता उसेंडी का नाम भी सामने आ रहा है.

कौन हैं लता उसेंडी?
लता उसेंडी की बात करें तो वह आदिवासी समुदाय से आती हैं. वह पहले भी मंत्री रह चुकी हैं और इसी सीट से विधानसभा चुनाव भी जीत चुकी हैं. ट्राइबल स्टेट में भारतीय जनता पार्टी एक आदिवासी और एक महिला नेत्री को सीएम बनाकर नया प्रयोग कर सकती है क्योंकि बीजेपी नए प्रयोग करने में माहिर है. ऐसा हम पहले भी देख चुके हैं. साथ ही राष्ट्रीय नेतृत्व भी लता उसेंडी की अहमियत समझता है.

नड्डा की टीम में लता उसेंडी को मिली थी जगह
आपको बता दें कि इसी साल जब जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम की घोषणा की गई थी. जिसमें कुल 37 नेताओं में से छत्तीसगढ़ के तीन प्रमुख नेताओं को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. जिन तीन नेताओं को जिम्मेदारी दी गई थी, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष), राज्यसभा सांसद सरोज पांडे (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष) और पूर्व मंत्री लता उसेंडी (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष) का नाम शामिल था. लता उसेंडी को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 

खास बात ये है कि अगर लता उसेंडी छत्तीसगढ़ की मुख्यमंत्री बनती हैं तो वो राज्य की पहली मुख्यमंत्री बनेंगी. साथ ही साथ वर्तमान में देश में बीजेपी की कई राज्यों में सरकार हैं, लेकिन किसी भी राज्य में बीजेपी की महिला मुख्यमंत्री नहीं है. वैसे वहीं अगर भाजपा की बात करें तो इससे पहले बीजेपी की सुषमा स्वराज (दिल्ली), उमा भारती (मध्य प्रदेश), वसुंधरा राजे (राजस्थान) और आनंदीबेन पटेल (गुजरात) मुख्यमंत्री रह चुकी हैं.

Trending news