MP Next CM: BJP की बंपर जीत के बाद CM फेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, फिर से 'मामा' या कोई नया चेहरा?
Advertisement

MP Next CM: BJP की बंपर जीत के बाद CM फेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, फिर से 'मामा' या कोई नया चेहरा?

MP Next Chief Minister: मध्य प्रदेश में BJP की प्रचंड जीत के बाद राज्य में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर सवाल उठने लगे हैं. सवाल है कि क्या एक बार फिर CM शिवराज सिंह CM बनेंगे या फिर इस रेस में शामिल दिग्गजों का चेहरा देखने को मिल सकता है. जानिए शिवराज सिंह चौहान के अलावा कौन-कौन मध्य प्रदेश के CM की रेस में है. 

MP Next CM: BJP की बंपर जीत के बाद CM फेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, फिर से 'मामा' या कोई नया चेहरा?

Who Will Be MP Next Chief Minister: मध्य प्रदेश में एक बार फिर BJP सत्ता में आई है. 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटों पर प्रचंड जीत के साथ एक बार फिर BJP एमपी में सरकार बनाने जा रही है. पार्टी में एक ओर जहां भारी जीत का जश्न है. वहीं, कहीं न कहीं राज्य में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर बड़ा कंफ्यूजन भी है. सवाल है अब मुख्यमंत्री कौन? CM शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ इस रेस और भी कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. 

MP में BJP की प्रचंड जीत
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में BJP ने भारी जीत हासिल की है. राज्य की 230 में से 163 सीट पर BJP ने जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को 66 और भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट मिली है. इस बार BJP का वोट प्रतिशत बढ़ा है. 

 MP का मुख्यमंत्री कौन?
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर सवाल उठने लगे हैं. दरअसल, BJP ने इस चुनाव में 3 केंद्रीय मंत्री, 4 सांसद और राष्ट्रीय महासचिव को मैदान में उतारा. इसके बाद हलचल तेज हो गई कि प्रदेश में CM शिवराज की जगह बतौर मुख्यमंत्री नया चेहरा देखने को मिल सकता है. यानी CM की रेस में शिवराज सिंह चौहान के अलावा और नाम जुड़ गए. हालांकि, इस चुनाव में एक केंद्रीय मंत्री और एक सांसद हार गए. 

8 बड़े चेहरे चुनावी रण में
- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल
- केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते
- सांसद राकेश सिंह
- सांसद गणेश सिंह
- सांसद रीति पाठक
- सांसद उदय प्रताप सिंह
- BJP के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय
*केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सांसद गणेश सिंह विधानसभा चुनाव हार गए हैं.

कौन होगा अगला मुख्यमंत्री?
शिवराज सिंह चौहान- MP विधानसभा चुनाव 2023 में CM शिवराज सिंह चौहान ने एक लाख से ज्यादा वोट से जीत हासिल की है. वे पिछले 19 सालों से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हुए हैं.  

नरेंद्र सिंह तोमर- केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एमपी में CM की रेस के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. उन्होंने दिमनी विधानसभा सीट से BSP प्रत्याशी बलवीर सिंह दंडोतिया को हराकर ये चुनाव जीता है.

कैलाश विजयवर्गीय- BJP के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी इस रेस में शामिल हैं. हालांकि, कैलाश ने कभी भी खुद को इस रेस में होने के बात कहते नजर नहीं आए हैं. कैलाश ने इंदौर-1 विधानसभा सीट पर कांग्रेस के संजय शुक्ला को हराया है.

प्रह्लाद पटेल- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल भी मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं. वे OBC वर्ग से बड़ा नेता हैं. उन्होंने नरसिंहपुर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.

गोपाल भार्गव-  गोपाल भार्गव प्रदेश के बड़े चेहरों में से एक हैं. वे लगातार 9वीं बार सागर जिले की रहली विधानसभा सीट से जीते हैं. कुछ समय पहले उनका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें कहीं न कहीं उनके CM बनने की इच्छा जाहिर हुई थी.

VD शर्मा- मध्य प्रदेश के BJP प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा भी मुख्यमंत्री की रेस में हैं.

MP में बढ़ा BJP का वोट शेयर
- इतिहास में पहली बार भाजपा का वोट शेयर 48.55% रिकॉर्ड हुआ है. 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 2023 चुनाव में BJP का वोट शेयर 7.53% ज्यादा है. 
- जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 40.40% रहा जो कि 2018 से 0.49% कम है. BJP ने इस बार वोट शेयर 10% बढ़ाने का टारगेट रखा था.

Trending news