Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में गठबंधन को तैयार AAP, कहा- ‘हम कांग्रेस को एक सीट पर लड़ने का देते हैं ऑफर’
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में गठबंधन को तैयार AAP, कहा- ‘हम कांग्रेस को एक सीट पर लड़ने का देते हैं ऑफर’

Delhi Politics: आप का यह बयान खासा अहम है क्योंकि पार्टी पंजाब में कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर चुकी हैं. पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 24 जनवरी कहा कि आप आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी. 

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में गठबंधन को तैयार AAP, कहा- ‘हम कांग्रेस को एक सीट पर लड़ने का देते हैं ऑफर’

AAP-Congress: आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी लोकसभा चुनाव में दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन करने की इच्छा जताई है. हालांकि आप कांग्रेस  दिल्ली को कांग्रेस की सिर्फ एक लोकसभा सीट देने के पक्ष में है जबकि बाकी की 6 सीटों पर वह अपने पास रखना चाहती है. बता दें दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं. गौरलतब है कि आप और कांग्रेस विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) का हिस्सा हैं.

सीट बंटवारे पर आप नेता संदीप पाठक का कहना है, 'दिल्ली के चुनाव में देखें तो लोकसभा और विधानसभा में कांग्रेस की जीरो सीट हैं. एमसीडी चुनाव में 250 सीटों में से 9 सीटें कांग्रेस पार्टी की आई...योग्यता के आधार पर, कांग्रेस पार्टी इस डेटा के आधार पर दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं है, लेकिन डेटा अहम नहीं है, 'गठबंधन के धर्म' को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें दिल्ली में एक सीट की पेशकश कर रहे हैं. हम कांग्रेस पार्टी को 1 सीट और आप को 6 सीटों पर लड़ने का प्रस्ताव देते हैं....'

हम 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे
पाठक ने कहा, 'आज उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हम नहीं कर रहे हैं. मैं उम्मीद कर रहा हूं कि दिल्ली को लेकर बातचीत शुरू हो. बहुत जल्दी बातचीत का निष्कर्ष निकले. अगर नतीजा नहीं निकलता है तो जिन हम अगले कुछ दिनों में जिन 6 सीटों को हम बात कर रहे हैं उनकी उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे और अपना काम शुरू करेंगे.'

क्यों अहम है आप का यह बयान?
आप का यह बयान खासा अहम है क्योंकि पार्टी पंजाब में कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर चुकी हैं. पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 24 जनवरी कहा कि आप आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी. पंजाब के सीएम ने यह दावा भी दोहराया कि आप राज्य की सभी 13 सीट पर जीत दर्ज करेगी. हालांकि ये दोनों पार्टी चंडीमेढ़ मेयर चुनाव में जरुर साथ आईं.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news