Live Breaking News: CBSE के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं
Advertisement

Live Breaking News: CBSE के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं

Live Updates and Breaking News of 12th December 2023: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Live Breaking News: CBSE के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं
LIVE Blog
12 December 2023
21:51 PM

गुजरात के मोरबी में फटा बॉयलर, 2 की मौत

बागथला गांव के पास फैक्ट्री का बॉयलर फटने से आग लग गई. अग्निशमन अधिकारी देवेन्द्र जडेजा ने बताया, 'पांच बजे हमें इवा सिंथेटिक कंपनी में बॉइलर फटने से आग लगने की सूचना मिली. घटनास्थल पर हमें दो आदमी फंसे हुए मिले. हमने उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई. आग पर काबू पा लिया गया है. एक अन्य व्यक्ति घायल है, उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है.'

19:38 PM

लालबियाकज़ामा को निर्विरोध मिजोरम विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया 

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के विधायक लालबियाकज़ामा को मंगलवार को निर्विरोध मिजोरम विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया. अठ्ठावन वर्षीय नेता सात नवंबर को हुए चुनाव में चाल्फिह सीट से पहली बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए हैं. अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) लालफामकिमा ने कहा कि विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा लिहाज़ा लालबियाकज़ामा को निर्विरोध चुने जाने की घोषणा की जाती है. नई विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार को शुरू हुआ और अस्थायी अध्यक्ष ने सदन के सदस्यों को शपथ दिलाई.

17:46 PM

संजय राउत पर देशद्रोह का केस दर्ज

शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र ‘सामना’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में आपत्तिजनक लेख लिखने के आरोप में पार्टी के सांसद संजय राउत के खिलाफ राजद्रोह और अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के यवतमाल जिला समन्वयक नितिन भुटाड़ा की ओर से राज्यसभा सदस्य राउत के खिलाफ की गई शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया है. ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत ने पलटवार करते हुए भाजपा पर ‘‘सेंसरशिप’’ का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘भाजपा को यह कहने का कोई अधिकार नहीं है कि वह आपातकाल के खिलाफ खड़ी हुई थी क्योंकि लड़ाई इसी तरह की सेंसरशिप के खिलाफ थी. सामना में आलोचना राजनीतिक है.

17:43 PM

CBSE के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी 

CBSE ने इस साल होने वाले बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है. बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगी. वहीं 12वीं के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक होंगे. 

15:32 PM

भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के सीएम

सांगानेर असेंबली सीट से पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को बीजेपी की ओर से राजस्थान का नया सीएम चुना गया है. वे राज्य में पार्टी के बड़े ब्राह्मण चेहरे हैं और 4 बार पार्टी के प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं. 

15:11 PM

जयपुर के पार्टी कार्यालय में विधायकों का फोटो सेशन

जयपुर के बीजेपी कार्यालय में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ इस वक्त फोटो सेशन चल रहा है. इस फोटो सेशन में राजनाथ सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, वसुंधरा राजे पहली पंक्ति में बैठे हैं. सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करने राजभवन जा सकते हैं हालांकि अभी मुलाकात का वक्त तय नहीं हुआ है. 

15:08 PM

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ये नेता

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे. अमित शाह राजस्थान में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भी जाएंगे. 

15:02 PM

नड्डा ने ऑब्जर्वर को लगाया फोन

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय से फ़ोन पर बात की. उन्होंने तीनों ऑब्जर्वर से कहा कि वे विधायकों से बातचीत के बाद उनका फीडबैक लें और उनसे चर्चा के बाद ही मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करें.

14:30 PM

जमानत के लिए राउज ऐवन्यू कोर्ट पहुंचे संजय सिंह

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी संजय सिंह जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए राउज ऐवन्यू कोर्ट पहुंच गए हैं. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उन्हें अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने संजय सिंह को संसद भवन जाने की सशर्त इजाजत दे दी है, लेकिन इस दौरान वो मीडिया या फिर पार्टी कार्यकर्ता से बात नहीं करेंगे. इसके साथ ही मोबाइल फोन की इस्तेमाल की भी इजाजत नहीं होगी.

 

14:24 PM

ईडी के सामने पेश नहीं हुए हेमंत सोरेन, दुमका हुए रवाना

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश नहीं हुए. ईडी दफ्तर के बाहर से गुजरते हुए सीएम दुमका के लिए रवाना हुए. हेमंत सोरेन 'आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में शामिल होंगे.

14:10 PM

दिल्ली हाई कोर्ट ने उमर अब्दुल्ला को तलाक देने से किया इनकार

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल अब्दुल्ला से तलाक की मांग वाली अपील खारिज कर दी. जस्टिस संजीव सचदेवा की अध्यक्षता वाली उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने फैमिली कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा, जिसने उमर अब्दुल्ला को अपनी पत्नी से तलाक देने से इनकार कर दिया था. खंडपीठ को फैमिली कोर्ट के आदेश में कोई खामी नहीं मिली. हाई कोर्ट फैमिली कोर्ट के आदेश से सहमत था कि उमर अब्दुल्ला द्वारा पायल अब्दुल्ला के खिलाफ क्रूरता के आरोप अस्पष्ट हैं.

14:01 PM

राजस्थान: भाजपा के पर्यवेक्षक जयपुर पहुंचे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह मंगलवार दोपहर जयपुर पहुंचे. सिंह के साथ सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडेय भी जयपुर आये हैं. राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी भी चार्टर्ड विमान से उनके साथ पहुंचे हैं. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचने पर नेताओं का स्वागत किया. भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक मंगलवार शाम यहां होने जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जा सकती है. राज्य में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किये जा चुके हैं. 115 सीट पर जीत हासिल कर भाजपा बहुमत हासिल करने में कामयाब रही है.

13:41 PM

मांगने से बेहतर मरना पसंद करूंगा: शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'आज जब मैं यहां से विदाई ले रहा हूं... मुझे संतुष्टि है कि 2023 में एक बार फिर बीजेपी ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई. मेरा दिल खुशी से भर गया है. चुनाव के समय 2 घंटे से ज्यादा नहीं सोया, चुनाव में जीत दिलाने की जिम्मेदारी जिम्मेदारी सबकी थी, लेकिन मेरी सबसे ज्यादा थी.' उन्होंने आगे कहा, 'अपने लिए मांगने से बेहतर मरना पसंद करूंगा. मैं दिल्ली नहीं जाउंगा. मैं कहां रहूंगा, बड़ा घटिया सवाल है, एक साधारण कार्यकर्ता को सीएम बना कर रखा है, 18 साल सीएम बनाया है, बीजेपी ने मुझे सब दिया है, अब मेरा समय है बीजेपी को कुछ देने का.'

13:20 PM

'70 सालों से कांग्रेस की डकैती प्रसिद्ध', PM मोदी ने ट्वीट कर साथा निशाना

पीएम मोदी ने एक वीडियो को रीट्विट करते हुए कहा, 'भारत में, 'मनी हाइस्ट' कथा की जरूरत किसे है, जब आपके पास कांग्रेस पार्टी है, जिसकी डकैतियां 70 वर्षों से प्रसिद्ध हैं और गिनती में आने वाली हैं!' इससे पहले बीजेपी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था, 'कांग्रेस प्रस्तुत करती है मनी हाइस्ट.', जिस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया.

13:19 PM

अमित शाह पीओके कब वापस ले रहे हैं: अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'शायद पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू गृह मंत्री अमित शाह जितने जानकार नहीं थे. मैं अमित शाह से पूछना चाहता हूं... चूंकि आप जो भी करते हैं वह सही है, आप पीओके कब वापस ले रहे हैं?'

13:01 PM

राजनाथ सिंह जयपुर रवाना

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जयपुर के लिए रवाना हो गए हैं. राजनाथ सिंह चार्टर विमान से दिल्ली से जयपुर रवाना हुए हैं. दोपहर 1:35 बजे जयपुर पहुंचेंगे. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, सह पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडेय भी साथ में जयपुर रवाना हुए हैं.

12:39 PM

मैंने कभी नहीं सोचा था कि सीएम बनूंगा: शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, '2018 में वोट हमें ज्यादा मिले,सीटों के मामले में पीछे रह गए थे. फिर बाद में हमने सरकार बनाया. जब मैं जा रहा हूं तो 2023 में फिर से भारी बहुमत से आए. मेरे मन में संतोष का भाव है. मुझमें जितनी भी क्षमता थी, प्रदेश का विकास हो, लोगों का कल्याण हो, वो किया. अंधेरे से निकाल कर मध्य प्रदेश को उजाले में निकाल कर ले आए. मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं सीएम बनूंगा, बीजेपी साधारण कार्यकर्ता को सीएम बना देती है. जब तक मेरी सांस चलेगी, मैं सेवा करता रहूंगा.'

12:20 PM

राहुल गांधी ने अमित शाह पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है और कहा है, 'अमित शाह जी को इतिहास नहीं पता... नेहरू जी ने देश के लिए अपनी जान दे दी.. बेसिक मुद्दों पर बात करने से भागते हैं.. जातीय जनगणना, गरीबों का हक और जनता का पैसा कहा जा रहा है.. बस मुझे उनका हक दिलाना है. सरकार में 90 अफसर हैं जिसमें 3 ओबीसी हैं.. उनका भी दफ्तर कोने में है... मेरे लिए ओबीसी की भागीदारी मायने रखती है.'

 

11:50 AM

17 और 18 दिसंबर को बनारस जाएंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी 17 और 18 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस जाएंगे. पीएम मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा के शहरी ओर ग्रामीण कार्यक्रम में भाग लेंगे.

11:30 AM

राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, 'मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और सरकार के साथ-साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और सरकार को बधाई देता हूं. ये ऐतिहासिक फैसले हैं... आपको जल्द ही राजस्थान के फैसले के बारे में पता चल जाएगा.'

11:01 AM

भाजपा का एक साधारण पार्टी कार्यकर्ता हूं: मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, 'मैं भाजपा का एक साधारण पार्टी कार्यकर्ता हूं, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि राज्य के लोगों की सर्वोत्तम संभव तरीके से सेवा कर सकूं. चूंकि शपथ ग्रहण समारोह कल होगा. हम इसमें पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं.'

10:41 AM

बरेली में कोहरे का कहर

उत्तर प्रदेश के बरेली में कोहरे का कहर देखने को मिला. तेज गति से आ रहे ट्रक ने कॉलेज बस को टक्कर मार दी है, जिसमें 6 छात्र घायल हुए है. घायल छात्रों को एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. बस केसीएमटी कॉलेज की बताई जा रही है.हादसा भोजीपुरा थाना क्षेत्र के बिलवा पुल के पास हुआ  है.

09:56 AM

मनोज जरांगे अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन के प्रमुख चेहरे मनोज जारांगे पाटिल को बीड जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

09:19 AM

SC ने जम्मू-कश्मीर पर दिलचस्प फैसला सुनाया: मनीष तिवारी

मनीष तिवारी ने ट्वीट किया, 'सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर मामले में 'दिलचस्प' फैसला सुनाया है. 1. अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की प्रक्रिया भारतीय संविधान के अधिकार क्षेत्र से बाहर थी, लेकिन 370 को निरस्त करना अधिकार क्षेत्र के बाहर है? 2. जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन का प्रश्न भविष्य में उचित समय पर उचित मामले में निर्णय लेने के लिए खुला रखा गया है, लेकिन लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बनाना वैध है.

08:55 AM

दिल्ली-एनसीआर में हवा का स्तर बेहद खराब

बीते कुछ दिनों से राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है. केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को राजधानी का औसत एक्यूआई 317 रहा. राजधानी में 29 जगहों पर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा. 8 जगहों पर यह खराब रहा. आज दिल्ली का ओवरऑल AQI 331 दर्ज की गई है. दिल्ली का वजीरपुर सबसे ज्यादा प्रदूषित स्टेशन है, जहां AQI का स्तर 392 के आस पास दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 12 से 14 दिसंबर तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहेगा. इसके बाद अगले छह दिनों तक यह खराब से बेहद खराब के बीच रह सकता है. नोएडा में एक्यूआई 326, गुरुग्राम में एक्यूआई 274, गाजियाबाद में एक्यूआई 285, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 328 और फरीदाबाद में एक्यूआई 276 दर्ज किया गया है.

08:20 AM

अफगानिस्तान की धरती को भूकंप ने फिर हिलाया, रिक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता

अफगानिस्तान अब तक पिछले महीने आए भूकंप से उबर नहीं पाया है. इस बीच एक बार फिर भूकंप ने अफगानिस्तान की धरती को दहला दिया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 रही. बता दें कि पिछले महीने आए भूकंप क कई झटकों में करीब चार हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे.

08:05 AM

'अनुच्छेद 370  और 35ए बाधा की तरह थे', संपादकीय में पीएम मोदी

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कई अखबारों में संपादकीय लिखा है. इसमें उन्होंने लिखा कि अनुच्छेद 370 और 35ए बाधा की तरह थे. उन्होंने लिखा, 'भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त करने के मसले पर 11 दिसंबर को ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. अपने फैसले में न्यायालय ने प्रत्येक भारतीय द्वारा सदैव संजोई गई देश की संप्रभुता और अखंडता को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट का यह कहना एकदम सही है कि 5 अगस्त 2019 का निर्णय संवैधानिक एकीकरण को बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया था विघटन के उद्देश्य से नहीं. सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी भलीभांति माना है कि Article 370 का स्‍वरूप स्थायी नहीं था.

07:56 AM

पीएम मोदी के खिलाफ लेख को लेकर संजय राउत के खिलाफ मामला दर्ज

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं. संजय राउत के खिलाफ महाराष्ट्र के यवतमाल में पुलिस ने मामला दर्ज किया है. उन पर पार्टी के मुखपत्र 'सामना' में पीएम मोदी के खिलाफ कथित आपत्तिजनक लेख लिखने के आरोप हैं. बता दें कि संजय राउत 'सामना' अखबार के कार्यकारी संपादक हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा के यवतमाल के संयोजक नितिन भुटाडा ने संजय राउत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के अनुसार, भुटाडा ने दावा किया कि राउत ने 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक लेख लिखा था. पुलिस अधिकारी ने कहा कि विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और अन्य अपराधों के लिए उमरखेड पुलिस थाने में राउत के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (ए), 505 (2) और 124 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

07:45 AM

राजस्थान में आज सीएम के नाम का हो सकता है ऐलान

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए 1 सप्ताह से ज्यादा हो गए हैं. बहुमत मिलने के बाद भी बीजेपी अब तक मुख्यमंत्री का नाम नहीं तय कर पाई है. केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे आज विधायकों से मुलाकात करेंगे. 4 बजे विधायक दल की बैठक होगी. इसके बाद आज राजस्थान के सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है.

07:31 AM

उचित समय पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल होगा: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश को आश्वस्त किया कि आतंकवाद से मुक्त ‘नए और विकसित कश्मीर’ के निर्माण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हुई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उचित समय पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा. राज्यसभा में उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के उच्चतम न्यायालय के सोमवार के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ बताया और कहा कि अब केवल ‘एक संविधान, एक राष्ट्रीय ध्वज और एक प्रधानमंत्री’ होगा.

07:15 AM

पीएम मोदी ने शरद पवार को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं. उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिले.'

07:12 AM

पंजाब में BSF को LoC के पास मिला एक ड्रोन

पंजाब में बीएसएफ (BSF) को LoC के पास एक ड्रोन मिला है. ड्रोन के साथ कुछ नशीले पदार्थ भी बरामद हुए हैं. अमृतसर के रोरन वाला गांव के पास खेतों से ये ड्रोन बरामद हुआ है. गश्त के दौरान BSF की टुकड़ी को ये ड्रोन और इसमें रखा सामान मिला है.

Trending news