Daily News Brief: यूपी के अलीगढ़ में मचा बवाल, राम बारात पर तलवार और सरिये से हमला, बरसे पत्थर
Advertisement

Daily News Brief: यूपी के अलीगढ़ में मचा बवाल, राम बारात पर तलवार और सरिये से हमला, बरसे पत्थर

Breaking News 15 October: देश-दुनिया की सभी छोटी-बड़ी खबरों का ताजा अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़िए. यहां हर अपडेट जानिए.

Daily News Brief: यूपी के अलीगढ़ में मचा बवाल, राम बारात पर तलवार और सरिये से हमला, बरसे पत्थर
LIVE Blog
15 October 2023
22:45 PM

यूपी के अलीगढ़ में बवाल

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रविवार को बवाल मच गया. राम बारात पर कुछ लोगों ने तलवार और सरिया से हमला कर दिया गया. स्थानीय लोगों के मुताबिक, रास्ते को लेकर विवाद इतना बढ़ा कि दोनों पक्षों में पथराव भी हुआ. आरोप है कि इस दौरान एक धार्मिक स्थल से दो दर्जन लोगों ने राम बारात पर सरिया और तलवारों से हमला बोल दिया. इस हमले में दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गए.

16:11 PM

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

रविवार को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसके बाद लोग दहशत में आ गए और वे घरों से निकलकर बाहर आ गए. इस भूकंप की तीव्रता 4.2 बताई जा रही है. 

13:45 PM

गोल्ड की तस्करी में 11 गिरफ्तार, 19 करोड़ का सोना जब्त

डीआरआई (DRI) ने वाराणसी, नागपुर और मुंबई में की गई कार्रवाई के दौरान करीब 31.7 किलोग्राम वजन का 19 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है. कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया. यह सिंडिकेट बांग्लादेश सीमा से भारत में लाए गए सोने की तस्करी करता था और इसे मुंबई, नागपुर और वाराणसी में भेज देता था

13:40 PM

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर AAP सरकार का बयान

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. खराब होते AQI पर दिल्ली की आप सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'सर्दियों में प्रदुषण बढ़ने की हर साल की रिपोर्ट को देखते हुए CM अरविंद केजरीवाल ने 15 सुत्रीय विंटर एक्शन प्लान घोषित किया था, उसके तहत दिल्ली सरकार कार्रवाई कर रही है. प्रदुषण कम करने के लिए पूरे दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन चल रहा है. इसके अलावा दिल्ली में जितने हॉटस्पॉट  हैं उनके लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं और वे एक्शन प्लान पर फोकस कर रही हैं. दिल्ली में पराली को गलाने के लिए बायो डीकंपोजर के छिड़काव की भी शुरुआत की गई है.'

12:25 PM

गोरखपुर में वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था और बेहतरी होगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर में सॉलिड वेस्ट प्रबंधन प्लांट की आधारशिला रखने और कई विकास परियोजनाओं के उद्घाटन कार्यक्रम में कहा, 'किसी भी बड़े महानगर में सबसे पहले कूड़े के पहाड़ के दर्शन होते थे लेकिन आज PM मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिस बड़े अभियान को आगे बढ़ाया उसके माध्यम से नगरिय जीवन को स्वच्छ, सुंदर बनाने के साथ-साथ आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए हम सॉलिड या किसी भी प्रकार के कचरे को वेल्थ में बदलने के लिए कार्य कर सकेंगे, इसके लिए नगर निगम की पहल सराहनीय है.'

11:48 AM

मशहूर ज्वैलर पर ईडी का शिकंजा

​प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मेसर्स राजमल लखीचंद ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स आर एल गोल्ड प्रा. लिमिटेड और मैसर्स मनराज ज्वैलर्स प्रा. लिमिटेड से संबंधित बैंक फ्राड मामले में 315.60 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की है. कुर्की के दायरे में आई इन संपत्तियों में जलगांव, मुंबई, ठाणे, सिल्लोड और कच्छ समेत कई क्षेत्रों में स्थित 70 अचल संपत्तियों जिनमें पवन चक्कियों, हीरे के आभूषण और अन्य चीजों को अटैच किया है.

09:24 AM

Afghanistan Earthquake अफगानिस्तान में डोली धरती

अफगानिस्तान में धरती डोली है. 6.3 की तीव्रता से दहशत है. लोग बाहर निकले हैं. पिछले दिनों आए भूकंप में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

09:23 AM

छत्तीसगढ़ की सूची देखिए-

छत्तीसगढ़ से 30 और तेलंगाना से 55 कांग्रेस कैंडिडेट्स के नाम सामने आ चुके हैं.

 

09:11 AM

मध्य प्रदेश के कैंडिडेट्स की लिस्ट

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के 144 उम्मीदवारों की सूची आ गई है. इस लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. पूर्व सीएम कमलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट मिला है. जबलपुर पश्चिम से तरुण भनोट को टिकट मिला है. राऊ इंदौर से जीतू पटवारी को टिकट मिला है. नरसिंहपुर से लखनसिंह पटेल, इंदौर-1 से संजय शुक्ला, सतना से सिद्दार्थ कुशवाहा को टिकट मिली है.

 

08:49 AM

कांग्रेस ने चुनावों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की

कांग्रेस पार्टी की विधानसभा चुनावों के लिए पहली सूची जारी हो गई. मध्य प्रदेश के 144 सीटों पर कैंडिडेट्स की सूची आ गई है. छत्तीसगढ़ से 30 कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं. और पाटन से सीएम भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे. इसी तरह तेलंगाना के लिए 55 नाम सामने आये हैं.

08:46 AM

संभाजीनगर में हादसा

महाराष्ट्र के संभाजीनगर में बड़ा हादसा हुआ है. ट्रक और बस की भीषण टक्कर में 12 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा घायल हो गए हैं.

08:14 AM

इजरायल से अबतक 918 भारतीयों की वापसी

इजराइल से 274 भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची. 

(इनपुट: ANI)

08:02 AM

इजरायल पर भड़के ओवैसी

एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने इजरायल के पीएम नेतन्याहू को युद्ध अपराधों का दोषी बताते हुए पूरे इजरायल के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय पीएम मोदी को फौरन इजरायल को फिलिस्तीन पर हमला करने से रोकना चाहिए.

07:50 AM

ऑपरेशन अजय की आज दो फ्लाइट पहली दिल्ली आई, दूसरी दोपहर में आएगी

ऑपरेशन अजय को एक 'बहुत अच्छी पहल' बताते हुए, इज़राइल से निकाले गए भारतीय नागरिकों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाते हुए राष्ट्रीय राजधानी में उतरते ही सरकार को धन्यवाद दिया. आज सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने निकाले गए लोगों का स्वागत किया. एएनआई से बात करते हुए, इजराइल से लौटीं भारतीय नागरिक प्रीति शर्मा ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह भारत सरकार की एक बहुत अच्छी पहल है. और मैं इस पहल के लिए हमारे मंत्री जयशंकर को धन्यवाद देना चाहूंगी. मुझे लगता है कि भारत पहले लोगों में से एक था.' जिन देशों को निकाला गया...और हमसे ज्यादा, मुझे लगता है कि हमारे परिवार बहुत खुश हैं और वे बहुत अधिक आभारी होंगे.' एक अन्य भारतीय नागरिक ललित ने कहा कि यह उनके लिए एक यादगार अवसर रहा है.

07:33 AM

Live TV

07:33 AM

नवरात्रि के पहले दिन अब मां झंडेवाली के दर्शन कीजिए

#WATCH दिल्ली: आज से नवरात्र शुरू हो गए हैं, नवरात्र के प्रथम दिन श्रद्धालुओं ने झंडेवालान मंदिर में आरती की।

07:27 AM

छतरपुर मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

#WATCH | Devotees offer prayers at the Chhattarpur Temple in Delhi, on the first day of #Navratri

07:26 AM

#WATCH पूरे देशभर में नवरात्रों की धूम है. इस शुभअवसर की शुरुआत में राजधानी दिल्ली के मंदिरों से भी भक्ति और आस्था के संगम की शानदार तस्वीरें सामने आ रही हैं. नवरात्र के प्रथम दिन श्रद्धालु कालकाजी मंदिर पहुंचे और पूजा की. इसी तरह से लोग झंडेवाली माता और कात्यायनी माता के मंदिरों में कतार लगाकर मां के दर्शन कर रहे हैं. 'जय माता दी'

07:17 AM

#WATCH जम्मू-कश्मीर: कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में नवरात्रि के पहले दिन पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे.

07:17 AM

अमित शाह के गुजरात दौरे का दूसरा दिन

आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गुजरात दौरे का दूसरा दिन है. इससे पहले कल उन्होंने अपने परिवार के साथ नमो स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच देखा था. जिसमें टीम इंडिया ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हराकर स्कोर चार्ट में टॉप में जगह बना ली है.

06:21 AM

दुर्गा पूजा के पंडाल सजे, रामलीला को हाईटेक बनाने की तैयारी

देशभर में दुर्गा पूजा के पंडाल सज चुके हैं. वहीं राजधानी दिल्ली की सभी प्रमुख रामलीला समितियां इस साल के उत्सव को हाईटेक बनाने के लिए रेडी हैं. जिसमें लेजर शो और एलईडी प्रोजेक्शन के साथ पृष्ठभूमि में रोशनी होगी, जिसके तहत कलाकार पौराणिक कहानी का मंचन करेंगे. 10 दिवसीय उत्सव आज रविवार 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर तक चलेगा.

06:18 AM

पहले दिन मां शैलपुत्री की हो रही पूजा

नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्र का पहला दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री को समर्पित है. मां शैलपुत्री सुख-समृद्धि की दाता होती हैं, इसलिए इनकी पूजा जीवन में सुख-समृद्धि की प्रप्ति के लिए होती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता शैलपुत्री का जन्म पर्वतराज हिमालय के पुत्री के रूप में हुआ था इसीलिए उन्हें शैलपुत्री कहा जाता है. शैलपुत्री माता पार्वती तथा उमा के नाम से भी जानी जाती हैं.

06:14 AM

शारदीय नवरात्रि 2023 शुभ योग (Shardiya Navratri 2023 Shubh yoga)

इस बार 15 अक्टूबर 2023 सोमवार बुधादित्य योग, सुनफा योग, वेशी योग, लक्ष्मी योग के अद्भुत संयोग के साथ देवी आराधना का पर्व शुरू होना सभी के लिए शुभ और उत्तम रहेगा. इस बार देवी का वाहन हाथी है.  हाथी ज्ञान व समृद्धि का प्रतीक है. जिसकी वजह से सुखों तथा ज्ञान की वृद्धि होगी. अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. इसलिए ये नवरात्रि आप सभी के लिए शुभ रहेगी. आज आप मां दुर्गा की प्रतिमा, मूर्ति या तस्वीर को कलश के पास एक आसन पर लाल-पीले वस्त्र बिछाकर उसके ऊपर विराजमान करें. फिर शुद्ध जल से अभिषेक के बाद चंदन, रौली, अक्षत, धूप, दीप, नैवैद्य से मां का पूजन करें. नवरात्रि के नौ दिन तक अखण्ड दीपक प्रज्जवलित किया जाता है.

06:14 AM

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत

भगवान श्री हरि विष्णु को अश्विन मास अति प्रिय है. इसी महीने की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस बार यह शुभ तिथि 15 अक्टूबर यानी आज रविवार से शुरू हो गई है. शक्ति उपासना के इस महापर्व में मां दुर्गा की शक्तियों का पूजन होता है. देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में पूजा पंडाल बनकर तैयार हैं. आज जगह-जगह कलश स्थापना की प्रक्रिया पूरी हो रही है. मां भगवती के साधक और समस्त श्रद्धालु अपने-अपने घरों में माता को प्रसन्न करने और अपने परिवार की सुरक्षा और खुशहाली के लिए व्रत रखने के साथ दुर्गा सप्तशती का पाठ भी कर रहे हैं.

Trending news