उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, साथ की तस्वीर भी शेयर की
Advertisement

उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, साथ की तस्वीर भी शेयर की

Live Updates and Breaking News of 9th January 2024: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, साथ की तस्वीर भी शेयर की
LIVE Blog
09 January 2024
18:03 PM

उस्ताद राशिद खान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, साथ की तस्वीर भी शेयर की

मशहूर सिंगर उस्ताद राशिद खान का निधन हो गया है. वे पिछले कुछ समय से कैंसर से जूझ रहे थे. 55 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. उनके निधन पर पीएम मोदी ने भी शोक जताया है. उन्होंने उनके साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत की महान हस्ती उस्ताद राशिद खान जी के निधन से दुख हुआ है. संगीत के प्रति उनकी अद्वितीय प्रतिभा और समर्पण ने हमारी सांस्कृतिक दुनिया को समृद्ध किया और पीढ़ियों को प्रेरित किया. उनका निधन एक खालीपन छोड़ गया है जिसे भरना मुश्किल होगा. उनके परिवार, शिष्यों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.'

17:57 PM

अहमदाबाद में पीएम मोदी का रोड शो, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद भी शामिल

पीएम मोदी दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर सोमवार रात अहमदाबाद पहुंचे हैं. दो दिनी दौरे के दौरान पीएम मोदी वाइब्रेंट गुजरात समिट और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इस बीच फिलहाल पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ रोड शो कर रहे हैं.

16:49 PM

भारत-मालदीव विवाद पर क्या बोल गए फारूख अब्दुल्ला?

भारत-मालदीव विवाद पर नेशनल कॉन्फ्रेंस सुप्रीमो फारूख अब्दुल्ला का कहना है कि भारत ने हमेशा मालदीव की मदद की है. मुझे समझ नहीं आता कि आज इस विवाद के पीछे क्या वजह है. क्या इसकी वजह भारत में हिंदू-मुसलमानों के बीच बढ़ रही नफरत है? चीन का प्रभाव ना सिर्फ वहां बल्कि नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश में भी बढ़ रहा है. भारत बातचीत से मामले सुलझाने की कोशिश कर रहा है.

16:40 PM

संगीत उस्ताद राशिद खान का निधन, कोलकाता के अस्पताल में थे भर्ती

फेमस शास्त्रीय गायक और संगीत उस्ताद राशिद खान का निधन हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार राशिद खान कोलकाता के एक अस्पताल में लंबे समय से भर्ती थे. 55 वर्षीय गायक को लेकर जानकारी सामने आई है कि वह बीते दिनों प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे. उनकी हालत काफी गंभीर थी, उनके करीबी सहयोगियों ने बताया कि बीमारी के बावजूद शास्त्रीय संगीत के दैनिक अभ्यास के संबंध में उनके अंदर बदलाव नहीं आया था.

14:40 PM

महाराष्ट्र: गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका में रहेगी शिवसेना

महाराष्ट्र में गठबंधन में शिवसेना (यूबीटी) बड़े भाई की भूमिका में रहेगी. राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में से शिवसेना 15 पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि, NCP और कांग्रेस को 14 -14 और बहुजन विकास अघाड़ी को 2 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, कांग्रेस पार्टी 22, शिवसेना 23, NCP 20 सीटों पर अपना दावा पेश करेंगे. महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे को लेकर आज शाम 4 बजे बैठक होगी. (इनपुट- रवि त्रिपाठी)

14:18 PM

क्या इंडिया गठबंधन से नाराज हैं नीतीश कुमार? शरद पवार ने कर दिया क्लियर

एनसीपी चीफ शरद पवार ने नीतीश कुमार की नाराजगी पर सफाई दी है और कहा है कि वह बिल्कुल नाराज नहीं है. शरद पवार ने कहा, 'जहां तक मैं जानता हूं, नीतीश कुमार बिल्कुल नाराज नहीं है. नीतीश कुमार को जो लगता है, वह बिल्कुल साफ-साफ कहते हैं, इसीलिए कई बार मीडिया में मिसअंडरस्टैंडिंग हो जाती है.'

14:08 PM

लक्षद्वीप और मालदीव विवाद पर बोले शरद पवार

शरद पवार ने लक्षद्वीप और मालदीव को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी की सरकार और उनके पॉलिटिकल अप्रोच को लेकर हमारे मन में कई बातें हैं. लेकिन, जब देश के प्रधानमंत्री के बारे में किसी अन्य देश के लोग कुछ कहते हैं तो यह हमें स्वीकार नहीं. देश के बाहर वे हमारे प्रधानमंत्री हैं, प्रधानमंत्री के पद कि गरिमा है और हम उसकी इज्जत करते हैं. इसीलिए अगर अन्य देश के लोग कुछ कहते है तो हमें स्वीकार नहीं. यहां बोलने के लिए बहुत समय है. कल शिवसेना अपात्रता मामले पर जो फैसला आने वाला है उसपर पर अभी बोलना बहुत ज्यादा सही नहीं होगा. केवल इतना कहेंगे कि विधानसभा अध्यक्ष अपने पद का मान रखते हुए सही फैसला लें. कल जो फैसला आएगा उसे एक डायरेक्शन भी तय होगी.

13:48 PM

दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट

दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ED ने चार्जशीट दाखिल की. ED ने राउज ऐवन्यू कोर्ट में 5 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया. इनमे जीशान हैदर, दाऊद नासिर, जावेद इमाम सिद्दकी, कौसर इमाम सिद्दीकी और एक कंपनी शामिल है. चार्जशीट पर संज्ञान लेने के मामले में कोर्ट 12 जनवरी को सुनवाई करेगा.

13:30 PM

सिख विरोधी दंगों पर राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई

1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान पुलबंगश इलाके में 3 सिखों की हत्या से जुड़े मामले में राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. CBI ने जगदीश टाइटलर के खिलाफ आरोप तय करने पर अपनी दलील पूरी की. 22 जनवरी को मामले की अगली सुनवाई होगी. अगली सुनवाई में टाइटलर के वकील अपनी दलील रखेंगे. CBI ने टाइटलर के खिलाफ IPC की धारा 147, 148, 149, 153A, 188, 109, 302 के तहत चार्जशीट दाखिल की है.

12:50 PM

थोड़ी देर में बुलेट ट्रेन का मॉडल देखेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं और वाइब्रेंट गुजरात समिट के 10वें संस्करण की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी गांधीनगर में थोड़ी देर में बुलेट ट्रेन का मॉडल देखेंगे. बाइब्रेंट गुजरात में भारत में चलने वाली बुलेट ट्रेन के मॉडल की पहली झलक भी देखने को मिली है. ये ट्रेन सफेद और लाल रंग रंग की होगी. इसका 1:10 स्केल का मॉडल पहली बार वाइब्रेंट गुजरात के ट्रेड शो में नजर आया. पीएम मोदी बुलेट ट्रेन का मॉडल देखन के साथ ही हाईस्पीड रेल की प्रगति पर भी रिपोर्ट लेंगे.

12:30 PM

10वें वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत

आज से वाइब्रेंट गुजरात समिट के 10वें संस्करण की शुरुआत होगी. इस समिट में 32 देशों को प्रतिनिधि शामिल होंगे. साथ ही 4 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष भी शामिल होंगे. वहीं, आज शाम को अहमदाबाद में PM मोदी और UAE के राष्ट्रपति अल नाहयान रोड शो करेंगे. इसके अलावा PM मोदी अपने गुजरात दौरे के दौरान कई ग्लोबल लीडर्स से मुलाकात करेंगे.

12:10 PM

कैबिनेट की बैठक में पीएम मोदी का मंत्रियों को निर्देश, प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा पर बयानबाजी से बचें

कैबिनेट की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी का ने मंत्रियों को सख्त निर्देश दिया है. पीएम ने कहा कि प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर सतर्क रहें. पीएम ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आस्था दिखनी चाहिए, न कि किसी तरह का एग्रेशन हो. पीएम ने मंत्रियों को बयानबाजी से बचने और मर्यादा का ख्याल रखने को लेकर भी हिदायत दी है. प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को कहा कि अपने अपने क्षेत्र में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो. इसका ख्याल रखे. अपने अपने इलाके के लोगों को 22 जनवरी के बाद रामलला के दर्शन करवाने लाएं. ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद दिलाएं. पीएम ने 2024 चुनाव के लिए टोन सेट किया है.

11:48 AM

नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में ED ने चार्जशीट दाखिल की. चार्जशीट में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, मीसा भारती, हिमा यादव, हृदयानंद चौधरी समेत अमित कत्याल का नाम शामिल है. ED ने चार्जशीट में दो फर्मों को भी आरोपी बनाया है. राउज ऐवन्यू कोर्ट 16 जनवरी चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर सुनवाई करेगा.

11:30 AM

धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद MP के शाजापुर के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू

मध्य प्रदेश के शाजापुर शहर में एक धार्मिक जुलूस में शामिल लोगों के साथ कुछ लोगों द्वारा झगड़ा और पथराव किए जाने के बाद जिला प्रशासन ने तीन इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोमवार शाम मगरिया इलाके में हुई इस घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया. उन्होंने बताया कि इलाके में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है और इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. शाजापुर कलेक्टर रिजु बाफना ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि तीन क्षेत्रों - मगरिया, काछीवाड़ा और लालपुरा में तत्काल प्रभाव से आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है. उन्होंने बताया कि स्थिति फिलहाल शांतिपूर्ण है और उपद्रवियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

10:43 AM

बिहार: साल 2023 में जब्त हुई 39.63 लाख लीटर शराब

बिहार में पिछले 7 सालों से शराबबंदी लागू है, लेकिन इसके बावजूद लोग धड़ल्ले से शराब का सेवन कर रहे हैं. हर रोज शराब तस्कर पकड़े जाते हैं लेकिन 7 साल बाद भी शराब की सप्लाई पर रोक नहीं लग सकी है. अब शराबबंदी वाले बिहार में पुलिस ने जो आंकड़े जारी किए हैं वो हैरान करने वाले हैं. साल 2023 में 39.63 लाख लीटर शराब जब्त हुई है. शराब से जुड़े मामले में पुलिस ने 72 हजार FIR दर्ज की हैं. वहीं, 1 लाख 43 हजार शराबी और तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शराब की तस्करी में लगे 17,183 वाहन जब्त किए हैं. ADG जितेंद्र सिंह गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2022 की तुलना में, साल 2023 में 25 प्रतिशत कम FIR दर्ज हुई हैं लेकिन शराब जब्ती के मामले साल 2022 के मुकाबले 19 प्रतिशत बढ़े हैं.

10:29 AM

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की बैठक में शामिल होंगे ये नेता

महाराष्ट्र में गठबंधन को लेकर ये बैठक 4 बजे से दिल्ली में कांग्रेस नेता मुकल वासनिक के घर पर होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस की तरफ से बालासाहेब थोरात, अशोक चव्हाण और नाना पटोले मीटिंग में रहेंगे. शिवसेना (यूबीटी) की तरफ से संजय राउत, जबकि शरद पवार की एनसीपी से तरफ से जितेंद्र आव्हाड मीटिंग में रहेंगे. जितेंद्र आव्हाड बैठक में शामिल होंगे, लेकिन शरद गुट के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील मीटिंग में नहीं आएंगे.

10:15 AM

तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा से PM मोदी की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. बता दें कि पीएम मोदी तीन दिनों के गुजरात दौरे पर हैं, जहां वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होंगे. पीएम मोदी कल सुबह करीब 9.45 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 का उद्घाटन करेंगे.

 

10:11 AM

गठबंधन को लेकर 1-2 सीट पर हो सकता है विवाद: संजय राउत

महाराष्ट्र को लेकर इंडिया गठबंधन की बैठक को लेकर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा है कि 1-2 सीट पर विवाद हो सकता है. उस पर चर्चा कर सकते हैं. उन्होंने कहा, 'महाराष्ट्र की सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में मीटिंग बुला रहे हैं. कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना बैठेंगे. कौन कहां से लड़ सकता है इस पर चर्चा होगी. 1 से 2 सीट का मतभेद हो सकता है, उस पर चर्चा कर सकते हैं.'

09:40 AM

गोपाल राय ने बुलाई ग्रामीण विकास बोर्ड की मीटिंग

दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने आज ग्रामीण विकास बोर्ड की आज बुलाई है. दोपहर 12 बजे से दिल्ली सचिवालय में यह बैठक होगी. दिल्ली के गांवों से जुड़ी विकास योजनाओं पर इस मीटिंग में चर्चा होगी. इस मीटिंग में ग्रामीण विकास बोर्ड के अधिकारियों के अलावा, दिल्ली के गांवों से जुड़े विधायक भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान स्पेशल कैम्प लगाकर गांवों से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा. बैठक के बाद गोपाल राय दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

09:20 AM

सड़क हादसे में दिल्ली पुलिस के 2 इंस्पेक्टर की मौत

हरियाणा के सोनीपत में कुंडली बॉर्डर के पास बड़ा हादसा हुआ है. रात करीब 11:30 बजे एक कार और एक कैंटर (ट्रक) की टक्कर में दिल्ली पुलिस के दो इंस्पेक्टर की मौत हो गई. हादसा सोनीपत के कुंडली बॉर्डर के पास हुआ, जब कार ट्रक से टकरा गई.

09:15 AM

देहरादून में जहरीली गैस के रिसाव से सनसनी, लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत

उत्तराखंड के देहरादून से बड़ी खबर सामने आ रही है. देहरादून के प्रेम नगर थाने के झांजरा क्षेत्र में खाली प्लॉट में रखे क्लोरीन सिलेंडर में लीकेज हुआ है, जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. सूचना मिलने पर पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायर टीम मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है. इलाके को खाली कराकर लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है.

09:10 AM

व्हाइट हाउस की सुरक्षा में बड़ी चूक

अमेरिका में व्हाइट हाउस की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है. एक कार व्हाइट हाउस के बाहरी गेट से अचानक टकरा गई. यूएस सीक्रेट सर्विस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि व्हाइट हाउस ने इस घटना पर तुरंत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. पिछले महीने डेलावेयर में भी इसी तरह नशे में गाड़ी चला रहे एक शख्स की कार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफिले से टकरा गई थी.

08:55 AM

इंडिया गठबंधन की अहम बैठक आज

महाराष्ट्र को लेकर इंडिया (I.N.D.I.A.) गठबंधन की अहम बैठक होने वाली है, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता शामिल होंगे. महाराष्ट्र में गठबंधन को लेकर ये बैठक 1 बजे से होगी. सूत्रों से खबर है कि दिल्ली में जल्द ही महाविकास अघाड़ी के नेताओं की बड़ी बैठक होगी, जिसमें सीट बंटवारे पर चर्चा की जाएगी. 14-15 जनवरी के बीच दिल्ली में महाविकास अघाड़ी की बैठक होने जा रही है, जिसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ शरद पवार और उद्धव ठाकरे शामिल होंगे. इसमें सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला होने की संभावना है.

08:40 AM

पीएम मोदी UAE के राष्ट्रपति के साथ करेंगे रोड शो

वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होने पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात पहुंच गए हैं. पीएम मोदी सुबह करीब 9.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर पहुंचेंगे, जहां वह विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इसके बाद UAE के राष्ट्रपति के साथ रोड शो करेंगे. पीएम मोदी कल सुबह करीब 9.45 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 का उद्घाटन करेंगे.

08:23 AM

भारत पहली बार करेगा यूनेस्को वैश्विक धरोहर समिति की अध्यक्षता

भारत पहली बार यूनेस्को की वैश्विक धरोहर समिति की अध्यक्षता और मेजबानी करेगा. यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधि विशाल वी शर्मा इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भारत पहली बार 21 से 31 जुलाई 2024 तक नई दिल्ली में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की अध्यक्षता और मेजबानी करेगा. बता दें कि वैश्विक धरोहर समिति की बैठक वर्ष में एक बार होती है और यह समिति वैश्विक धरोहर सम्मेलन के कार्यन्वय को देखती है.

Trending news