Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू ही रहेंगे सीएम, टल गया कांग्रेस का बड़ा संकट!
Advertisement

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू ही रहेंगे सीएम, टल गया कांग्रेस का बड़ा संकट!

Himachal Politics: हिमाचल प्रदेश की राजनीति और कांग्रेस पार्टी में उठापटक का हर एक अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए.

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू ही रहेंगे सीएम, टल गया कांग्रेस का बड़ा संकट!
LIVE Blog

Himachal News In Hindi: हिमाचल प्रदेश में सियासी हलचल जारी है. कांग्रेस (Congress) पार्टी के अंदर जारी नाराजगी को अभी भी दूर नहीं कर पाई है. हालांकि, पर्यवेक्षकों की तमाम कोशिशों के बाद विक्रमादित्य सिंह ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया है. लेकिन कांग्रेस के 6 बागी विधायक चंडीगढ़ में डेरा डाले हुए हैं. दूसरी तरफ, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि उनकी सरकार सुरक्षित है. लेकिन सवाल है कि क्या लोकसभा चुनाव के बाद भी उनकी कुर्सी सुरक्षित रहेगी. इधर बागी कांग्रेस विधायकों पर एंटी-डिफेक्शन लॉ लग गया है. हिमाचल राजनीतिक संकट का हर अपडेट यहां जानिए.

29 February 2024
16:56 PM

'तालमेल के लिए बनेगी 6 सदस्यीय कमेटी'

शिमला भेजे गए पर्यवेक्षकों में शामिल भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, 'राज्यसभा चुनाव में हार दुखद है. किन कारणों से हारे, यह भी सब जानते हैं. ऐसे में हमें आपसी मतभेद खत्म करते हुए लोकसभा चुनाव में जीत पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. हिमाचल प्रदेश में तालमेल के लिए 6 सदस्यीय कॉर्डिनेशन कमेटी गठित की जाएगी. इसके नाम आलाकमान की ओर से जारी किए जाएंगे.' 

15:54 PM

सुक्खू बने रहेंगे हिमाचल प्रदेश के सीएम

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पर छाया संकट फिलहाल टलता नजर आ रहा है. पार्टी की ओर से भेजे गए नेताओं की रिपोर्ट के बाद आलाकमान ने तय किया है कि फिलहाल सुखविंदर सिंह सुक्खू ही हिमाचल के सीएम बने रहेंगे. 

15:50 PM

लोगों की नजरों में गिर गई है ये सरकार - जयराम ठाकुर

हिमाचल में बागी सांसदों की सदस्यता रद्द होने पर बीजेपी नेता और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस को राहत देनी थी इसलिए विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई. अध्यक्ष महोदय के व्यवहार की निंदा करता हूं. चाहे जितना भी कोशिश कर लें, यह सरकार नहीं रहेगी. लोगों की नजर में यह सरकार गिर गई है. हमसे तो ज्यादा उनके लोग ही कोशिश कर रहे हैं. हम 25 थे 25 हैं.  टूटते तो उनके ही लोग जा रहे हैं. कांग्रेस पार्टी सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है.'

14:34 PM

Himachal Congress Crisis: विधायकों की सदस्यता खत्म करना सरकार बचाने का हथकंडा

शिमला में बीजेपी विधायक दल की बैठक में पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचाने के लिए हथकंडे अपना रही है. इसी वजह से उन्होंने पने बागी विधायकों की सदस्यता छीनी है. बता दें कि शिमला के बिल्ली पार्क में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई.

14:08 PM

Jairam Ramesh Tweet: जयराम रमेश का बीजेपी पर हमला

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया कि हिमाचल प्रदेश को लेकर मीडिया में तरह-तरह की बातें चल रही हैं. लेकिन हम एक बात बिल्कुल स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं. हिमाचल में प्रधानमंत्री और तथाकथित चाणक्य पूरी तरह से फेल हुए हैं. कांग्रेस नेतृत्व के हस्तक्षेप और हमारे पर्यवेक्षकों की तत्परता के बाद वहां स्थिति पूरी तरह से कांग्रेस के नियंत्रण में है. दूसरे राज्यों की तरह बीजेपी ने हिमाचल में भी जनता की तरफ से चुनी हुई कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार को अस्थिर करने के लिए धनबल, सत्ताबल और बाहुबल का खेल शुरू किया था. लेकिन वे विफल रहे क्योंकि हिमाचल की जनता का आशीर्वाद कांग्रेस के साथ है. इस घटना के बाद हमारे संकल्प और मजबूत हुए हैं. हम हिमाचल के लोगों की सेवा करते रहेंगे.

13:35 PM

BJP Targets Himachal Pradesh Govt: बीजेपी का कांग्रेस पर निशाना

वहीं, बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जो हुआ गंभीर है. जो झूठे वादे करके आए थे उनसे जनता त्रस्त हो गई है. विधायकों ने जो फैसला किया वो जनता का आक्रोश है. इसके लिए बीजेपी से सवाल करने से पहले कांग्रेस को अपने गिरेबां में झांकना चाहिए. कांग्रेस के असली चेहरे को बेनकाब करने वाले विधायकों की आंखों में आंसू हैं. जनता के आंसू हैं.

12:39 PM

Himachal MLAs Disqualification: बयान से बचते दिखे विक्रमादित्य सिंह

कांग्रेस के 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द किए जाने पर हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि अभी मेरा इस पर कुछ भी कहना उचित नहीं है. हमारे पर्यवेक्षक यहां आए हैं. उन्होंने परिस्थिति को देखा है और फिर स्पीकर ने फैसला लिया है इसलिए मेरा इसपर कुछ कहना उचित नहीं है.

12:18 PM

Anti Defection Law: कुलदीप सिंह पठानिया का बयान

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने बताया कि दलबदल विरोधी कानून के तहत 6 विधायकों के खिलाफ मुझे याचिका मिली थी. 6 विधायक जिन्होंने चुनाव कांग्रेस से लड़ा और दलबदल विरोधी कानून के तहत उनके खिलाफ याचिका मिली. मैंने अपने 30 पेज के आदेश में काफी विस्तार से इसकी जानकारी दी है. मैंने उन 6 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. अब वे हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य नहीं हैं.

12:17 PM

BJP MLAs Meeting: बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू

हिमाचल में सियासी संकट के बीच शिमला के बिल्ली पार्क में बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. बागी विधायकों को निकालने पर मंथन हो रहा है. जय राम ठाकुर बोले कि सरकार विश्वास खो चुकी है. सरकार बचाने के लिए हथकंडे अपनाए जा रहे हैं. इसलिए उनको निष्कासित किया गया.

11:32 AM

Himachal MLA Disqualification: बागी विधायकों की सदस्यता रद्द

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कांग्रेस के 6 बागी विधायकों पर कार्रवाई की है. कांग्रेस के 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायकों पर दलबदल कानून लागू हुआ है.

11:10 AM

Himachal Congress Crisis: बागी कांग्रेस विधायकों से पर्यवेक्षकों की बात

कांग्रेस के बागी विधायकों के साथ पर्यवेक्षकों ने बात की है. इसकी रिपोर्ट कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे को सौंपी गई है. बागी विधायकों से बात में सीएम सुक्खू से नाराजगी का जिक्र है.

10:42 AM

Pratibha Singh Statement: हाईकमान को थी गड़बड़ी की खबर

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि जब से सरकार बनी है यह ठीक नहीं चल रही है. इस बात की जानकारी हमने अपने हाईकमान को दी और हम चाहते थे कि इसका कोई समाधान निकाला जाता. एक साल से ज्यादा का समय हो चुका है. कोई निर्णय नहीं लिया गया. जिस कारण से आज यह हाल हुआ है. विक्रमादित्य का इस्तीफा पार्टी से नहीं बल्कि कैबिनेट से दिया गया, मुख्यमंत्री इस्तीफा स्वीकार नहीं किया.

10:20 AM

Congress Rebel MLAs: 6 बागी विधायकों के फ्यूचर पर फैसला कब?

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया आज सुबह 11 बजे के आसपास 6 बागी कांग्रेस विधायकों के भविष्य पर आदेश सुना सकते हैं. बता दें कि कांग्रेस विधायक और संसदीय कार्य मंत्री हर्ष वर्धन चौहान ने दलबदल विरोधी कानून के तहत 6 को अयोग्य ठहराने के लिए याचिका दायर की थी.

10:00 AM

Himachal MLA Meeting: हिमाचल में विधायकों की बैठक

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला में सभी कांग्रेस विधायकों की 'ब्रेकफास्ट मीटिंग' बुलाई है. विधायक आशीष बुटेल ने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण बैठक है. देखते हैं क्या होता है. यह एक अनौपचारिक बैठक है.

Trending news