Live: कोरोना के नए वैरिएंट पर राजस्थान में अलर्ट, जैसलमेर में दो पॉजिटिव
Advertisement
trendingNow12019296

Live: कोरोना के नए वैरिएंट पर राजस्थान में अलर्ट, जैसलमेर में दो पॉजिटिव

Live Updates and Breaking News of 20th December 2023: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Live: कोरोना के नए वैरिएंट पर राजस्थान में अलर्ट, जैसलमेर में दो पॉजिटिव
LIVE Blog
20 December 2023
18:19 PM

राजस्थान: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकट प्रदेश में अलर्ट, जैसलमेर में दो पॉजिटिव

कोरोना के नए वैरिएंट ने हलचल मचा दी है. इसी कड़ी में राजस्थान में भी अलर्ट जारी हुआ है. जैसलमेर में आज कोरोना के 2 नए मामले सामने आए हैं. जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया प्रदेश में जैसलमेर जिले में दो कोविड पॉजिटिव केस सामने आए हैं. चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं हैं. यह वायरस गंभीर प्रकृति का नहीं हैं. इसलिए दोनों रोगियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है.

16:37 PM

लोकसभा में नए फौजदारी विधेयकों को मिली मंजूरी

लोकसभा ने आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए गए तीनों विधेयकों को मंजूरी दे दी. सदन ने लंबी चर्चा और गृहमंत्री अमित शाह के विस्तृत जवाब के बाद भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) विधेयक, 2023 और भारतीय साक्ष्य (बीएस) विधेयक, 2023 को ध्वनमित से अपनी स्वीकृति दी. ये तीनों विधेयक भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1860 दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी),1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 के स्थान पर लाए गए हैं. विधेयकों पर चर्चा का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि ‘व्यक्ति की स्वतंत्रता, मानवाधिकार और सबके साथ समान व्यवहार’ रूपी तीन सिद्धांत के आधार पर ये प्रस्तावित कानून लाए गए हैं. गृहमंत्री का कहना था कि आपराधिक न्याय प्रणाली में आमूल-चूल बदलाव किया जा रहा है, जो भारत की जनता का हित करने वाले हैं.

16:05 PM

AAP- कांग्रेस में पंजाब पर रार

I.N.D.I.A. गठबंधन की मंगलवार को हुई बैठक में उसे मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई थी लेकिन एक दिन बाद अलायंस में दरार पड़ती दिखाई दी. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी पंजाब में कांग्रेस के साथ सीट शेयर करने को तैयार नहीं है. हालांकि दिल्ली में उसने ऐसा करने के लिए रजामंदी का संकेत दिया है. 

16:02 PM

'अब राजद्रोह नहीं बल्कि देशद्रोह होगा'

अमित शाह ने कहा, 'पहली बार भारत सरकार आतंकवाद को पारिभाषित करने जा रही है. अब कानून में राजद्रोह नहीं देशद्रोह होगा. मॉब लिंचिंग पर नए कानून में फांसी का प्रावधान किया गया है.' 

16:00 PM

'पहली बार संविधान की भावना के अनुरूप कानून'

गृह मंत्री ने कहा, 'व्यक्ति की स्वतंत्रता, मानवाधिकार, सबके साथ समान अधिकार, इस पर ये कानून बनाए जा रहे हैं. पहली बार पहली बार हमारे संविधान की भावना के मुताबिक ऐसे कानून बनने जा रहे हैं.'

15:53 PM

'कानूनों का मकसद पीड़ितों को इंसाफ देना'

अमित शाह ने संसद में तीन न्यायिक विधेयक पेश करते हुए कहा, 'हमारा संविधान अगले साल 75 साल पूरा कर लेगा. ऐसे में 150 साल पुराने 3 कानून में बदलाव लेकर आया हूं. अंग्रेजों के बनाए 1860 INDIAN PENAL CODE का मकसद दंड देना था. जबकि मोदी सरकार की ओर से पेश किए तीनों न्यायिक विधेयकों का मकसद पीड़ितों को इंसाफ देना है.'

 

15:51 PM

मिमिक्री वीडियो पर क्या बोले राहुल गांधी

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का मिमिक्री वीडियो बनाने के विवाद पर राहुल गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सांसद निराश होकर बाहर बैठे हैं लेकिन अडानी, बेरोजगारी जैसे मुद्दों के बजाय मीडिया मिमिक्री वीडियो पर डिस्कशन कर रहा है.

15:48 PM

संसद में 2 और सांसदों का निलंबन

संसद में हंगामा करने पर सस्पेंड हुए सांसदों की संख्या बढ़कर अब 143 हो गई है. बुधवार को हंगामे के आरोप में 2 और सांसद सी थॉमस और मोहम्मद आरिफ निलंबित कर दिए गए. 

13:44 PM

इंडिया गठबंधन से जुड़ी बड़ी खबर

पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन के साथ लोकसभा चुनाव में जाने के लिये फ़िलहाल तैयार नही AAP. दिल्ली में गठबंधन को लेकर चर्चा संभव. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल फ़िलहाल 30 दिसंबर तक विपश्यना में रहेंगे. इसलिये बाक़ी चीज़ों पर चर्चा उसके बाद ही होगी.

(इनपुट: बलराम पांडे)

13:28 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा कल कल

गुरुवार को सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में चल रही प्राणप्रतिष्ठा की तैयारियों का निरीक्षण करेंगे. योगी इस दौरान हनुमानगढ़ी और राम लला का दर्शन पूजन करेंगे. इसके साथ ही वो मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण करेंगे. अयोध्या धाम में बने नए स्टेशन का भी वो निरीक्षण करेंगे. पीएम मोदी के दौरे से पहले मुख्यमंत्री का ये अयोध्या दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

13:18 PM

जनता को मिले ‘पुलिस राज’ से मुक्ति, इसलिए लाए ये कानून, बोले बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे

BJP सांसद निशिकांत दुबे ने कहा है कि आपराधिक कानूनों से संबंधित विधेयक देश में ‘पुलिस राज’ से मुक्ति और गुलामी की निशानियों को मिटाकर भारतीय परंपरा को स्थापित करने के लिए लाये गए हैं. उन्होंने भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 पर बुधवार को अधूरी रह गई चर्चा को आगे बढ़ाते हुए यह टिप्पणी की. IPC, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेने के लिए इन्हें लाया गया है. दुबे ने कहा कि इन विधेयकों से देश के लोगों को राहत पहुंचने वाला है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने मैकॉले की शिक्षा पद्धति को खत्म किया और अब अंग्रेजों के समय के कानून को बदला जा रहा है. संसद की स्थायी समिति ने विधेयक में बदलाव की सिफारिश की तो नये विधेयक लाये गये और इनमें समिति की सिफारिशों को शामिल किया गया. उन्होंने कहा कि ये सरकार आम जनता की सरकार है और वह कभी ‘पुलिस राज’ नहीं बनने देगी.

 

12:48 PM

दिल्ली डीएमआरसी मुआवजा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) एक हादसे में जान गंवाने वाली महिला यात्री के परिजन को 15 लाख रुपये अनुग्रह राशि के तौर पर देगा. DMRC के अधिकारी ने ये जानकारी मीडिया से साझा की है.

11:41 AM

कोविड के 500 नए मामले 

मंगलवार को देश भर में कोविड के 500 नए मामले आए हैं. इस वक्त देश में jn वन वेरिएंट के कुल 21 केस रजिस्टर हैं. दो हफ्ते में कोविद की वजह से 16 लोगों की मौत हुई है. हालांकि यह सभी लोग co morbid थे यानी इन्हें पहले से कोई दूसरी गंभीर बीमारी थी. फिर भी केस बढ़ रहे हैं इसलिए अलर्ट रहने की जरूरत है.

11:04 AM

लोक सभा चुनाव के लिए पीएम मोदी संभालेंगे प्रचार की कमान

संसद के शीतकालीन सत्र के समापन के बाद पीएम मोदी राज्यों का दौरा शुरू करेंगे. हर राज्य में दो से तीन दिन जाएंगे. पीएम मोदी के सरकारी दौरों में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास होगा. पीएम मोदी की बड़ी सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार पिछले लोकसभा चुनाव में हारी या कमजोर 160 सीटों पर बीजेपी 14 जनवरी के बाद ही कर सकती है उम्मीदवारों की घोषणा.

10:56 AM

संसद पहुंची ममता बनर्जी

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी दिल्ली पहुंची हैं. उनका ये दौरा पहले से प्रस्तावित था. वो कुछ देर पहले संसद भवन पहुंची. वो पीएम मोदी से मुलाकात करने आई हैं.

10:06 AM

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- 'जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को संसद परिसर में अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई. निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी अभिव्यक्ति के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए. यह संसदीय परंपरा रही है जिस पर हमें गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं.'

10:06 AM

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- 'जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को संसद परिसर में अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई. निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी अभिव्यक्ति के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए. यह संसदीय परंपरा रही है जिस पर हमें गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं.'

09:09 AM

बेगूसराय में दारोगा की हत्या पर बवाल

बेगूसराय में शराब माफिया द्वारा पुलिस दारोगा की कार से कुचलकर हत्या के मामले में बिहार से बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा- 'नीतीश कुमार अपनी हठधर्मिता के कारण लोगों की बलि चढ़ा रहे हैं. शराब से जुड़ी हर एक मौत के लिए नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं.'

08:00 AM

UP Crime news: यूपी में भू-माफ़ियायों पर गाज

उत्तर प्रदेश (UP) के पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में भूमाफियाओं को नेस्तानाबूत करने के बाद बुंदेलखंड के जालौन में भू-माफ़ियायों पर बड़ी कार्यवाही हुई है. न्यायालय के आदेश पर उरई कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ है. जालौन में सपा विधायक के पुत्र समेत आधा दर्जन सपा नेताओं पर धोखाधड़ी जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है. फर्जी तरीके से कूट रचित दस्तावेजों के सहारे करोड़ों रुपये की संपत्ति हड़पने को लेकर 13 लोगों के खिलाफ एक्शन हुआ है. कोर्ट के आदेश के बाद कालपी विधानसभा सीट से सपा विधायक विनोद चतुर्वेदी के बेटे विधायक प्रतिनिधि आशीष चतुर्वेदी समेत 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. मामले में सपा नेता जुल्फकार अहमद उर्फ सज्जन, जलील सेठ, राहुल चौधरी, राजनाथ त्रिवेदी समेत 13 लोगों को आरोपी बनाया गया है.

07:59 AM

वित्त मंत्री पेश करेंगी अहम बिल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीमा शुल्क या उत्पाद शुल्क लगाने या बढ़ाने से संबंधित विधेयकों में सीमित अवधि के प्रावधानों को तत्काल प्रभाव से प्रदान करने के लिए आज राज्यसभा में करों के अनंतिम संग्रह विधेयक, 2023 को विचार और वापसी के लिए पेश करेंगी. यह विधेयक पहले लोकसभा द्वारा पारित किया गया था.

07:58 AM

संसद का शीतकालीन सत्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय वस्तु और सेवा कर (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023 को आज राज्यसभा में विचार के लिए पेश करेंगी.

07:35 AM

संसद का शीतकालीन सत्र

संसद के शीतकालीन सत्र की बात करें तो आज केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दिल्ली यूनिवर्सिटी के कोर्ट के चुनाव के लिए राज्यसभा में एक प्रस्ताव पेश करेंगे. ताकि सभापति के निर्देशानुसार दिल्ली विश्वविद्यालय के कोर्ट का सदस्य बनने के लिए किसी प्रतिनिधि का चुनाव हो सके. 

07:33 AM

बेगूसराय में एसआई को कुचला

शराब की सूचना पर छापेमारी करने गई पुलिस टीम को ऑल्टो कार ने कुचला. वहीं शराब ले जा रही अल्टो कार ने सब इंस्पेक्टर खमास चौधरी को कुचल दिया. उनकी मौके पर ही मौत हो गई. इस वारदात में एक अन्य होमगार्ड का जवान घायल हो गया. नावकोठी थाना क्षेत्र के छतौना पुल में ये वारदात हुई है.

07:30 AM

राज्य सभा से संदेश

महासचिव को राज्य सभा से तीन संदेशों की रिपोर्ट देनी होगी. विनियोग (नंबर 3) विधेयक 2023 के संबंध में, विनियोग (नंबर 4) विधेयक,
2023 और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक, 2023.

06:19 AM

आज संसद में क्या होगा?

संसद के पटल पर निम्नलिखित मंत्री रखेंगे अपने विभाग से जुड़े पेपर रखेंगे. डॉ. जितेंद्र सिंह, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, कार्मिक विभाग, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग के मामलों से संबंधित पेपर रखेंगे. वहीं फग्गन सिंह कुलस्ते इस्पात मंत्रालय के लिए अपने विषयों पर बात करेंगे. अश्विनी कुमार चौबे, दानवे रावसाहेब दादाराव, साधवी निरंजन ज्योति, अनुप्रिया सिंह पटेल, दर्शना विक्रम जरदोश, सोम प्रकाश और देवुसिंह चौहान भी अपने अपने मंत्रालय के लिए पेपर रखेंगे. 

06:17 AM

वोट भी नहीं डाल पाएंगे ट्रंप

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के विद्रोह खंड के तहत ट्रम्प को राज्य के मतदान से प्रतिबंधित कर दिया है.

06:14 AM

कैपिटल हिंसा केस में ट्रंप को बड़ा झटका, राष्‍ट्रपति पद के लिए अयोग्‍य घोषित

अमेरिका के कोलोराडो कोर्ट ने मंगलवार को अमेर‍िका के पूर्व राष्‍ट्रपत‍ि डोनाल्‍ड ट्रंप को झटका द‍िया है. कोलोराडो की अदालत ने कैप‍िटल ह‍िंसा केस में मंगलवार को ट्रंप को अमेरिकी संव‍िधान के तहत राष्‍ट्रपत‍ि पद के ल‍िए अयोग्‍य करार द‍िया है. कोर्ट ने राज्य सचिव को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक मतदान से उनका नाम बाहर करने का भी आदेश दिया है. यानी वो वोट भी नहीं डाल सकेंगे. कोर्ट ने 4-3 के बहुमत से ट्रंप के खिलाफ फैसला दिया. अमेरिका के इतिहास में पहली बार है कि 14वें संशोधन की धारा-3 का इस्तेमाल राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अयोग्य ठहराने के लिए किया गया है.

06:12 AM

कल्याण बनर्जी की शिकायत नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पुलिस को ट्रांसफर

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत को नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पुलिस के पास भेजा गया है. क्योंकि इस मामले की जुरीडिक्शन नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट है.

06:11 AM

यूपी में सीट शेयरिंग पर जल्द होगा फैसला

लोकसभा चुनावों की तैयारियों में बीजेपी से आगे निकलने के लिए इंडिया गठबंधन लगातार कोशिशें कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक SP ने कांग्रेस और RLD से लिस्ट मांगी है.

06:09 AM

उपराष्ट्रपति का मज़ाक बनाने पर शिकायत दर्ज

दिल्ली पुलिस में उपराष्ट्रपति का मज़ाक बनाने पर शिकायत दर्ज कराई गई है. डिफेंस कॉलोनी थाने में दी गई लिखित शिकायत. TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने थी मिमिक्री. मज़ाक उड़ाने पर उपराष्ट्रपति भी हैं बेहद नाराज़.

06:07 AM

निलंबित सांसदों से जुड़ी बड़ी ख़बर

निलंबित सांसद अब संसद कक्ष, लॉबी में भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे. उनकी यहां भी एंट्री पर बैन लगाया गया है. संसद गैलरी में भी एंट्री नहीं होगी.
लोकसभा सचिवालय ने जारी किया सर्कुलर. अब तक 141 सांसद हो चुके हैं निलंबित.

Trending news