Raksha Bandhan Live: भारतीय सेना ने अनाथ लड़कियों के साथ मनाया रक्षा बंधन, किया ये वादा
Advertisement
trendingNow11847335

Raksha Bandhan Live: भारतीय सेना ने अनाथ लड़कियों के साथ मनाया रक्षा बंधन, किया ये वादा

Breaking News Latest Update of 30 August: भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन की खुशियां और उत्साह देशभर में देखा जा रहा है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरा भारत इस पावन पर्व की रौनक में रंगा है. राखी के इस खास त्योहार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी और खबर का ताजा अपडेट जानने के लिए हमारे इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें.

Raksha Bandhan Live: भारतीय सेना ने अनाथ लड़कियों के साथ मनाया रक्षा बंधन, किया ये वादा
LIVE Blog

Raksha Bandhan 2023 Live Muhurat time: इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा लग रही है इसलिए ये त्योहार दो दिन मनाया जाएगा. आइए जानते हैं साल 2023 में आज देशभर में रक्षाबंधन के पर्व पर क्या कुछ इंतजाम किए गए हैं. वहीं रक्षाबंधन का मुहूर्त, शुभ योग, पूजा विधि से लेकर समस्त जानकारी आपको बताएंग. 30 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन सुबह 10:59 से भद्रा लग जाएगी और इसका समापन रात्रि 09:02 पर होगा. ऐसे में रक्षाबंधन पर पूरे दिन भद्रा का साया रहने वाला है. इसलिए आप भद्रा समाप्त होने के बाद ही रात्रि में भाई को राखी बांधे. या फिर अगले दिन 31 अगस्त को सुबह 07:04 तक भी राखी बांध सकते हैं.

30 August 2023
19:29 PM

भारतीय सेना ने अनाथ लड़कियों के साथ मनाया रक्षा बंधन

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के साथ प्यार और बंधन को मजबूत करने के लिए कुपवाड़ा के अनाथालयों की 75 लड़कियों ने सेना के जवानों के हाथों पर राखी बांधी है. भारतीय सेना के जवानों ने भी उनसे वादा किया कि वे अपनी राखी बहनों की उसी तरह रक्षा सुनिश्चित करेंगे जैसे वे देश की रक्षा के लिए खड़े हैं. इन लड़कियों में दिख रही देशभक्ति की भावना ने विश्वास और स्नेह का बंधन स्थापित करने का अवसर देने के लिए भारतीय सेना के प्रति आभार व्यक्त किया है

 

17:45 PM

गठबंधन की बैठक के लिए मुंबई पहुंचीं हैं ममता

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अमिताभ बच्चन को राखी बांधी है. वे अमिताभ के जलसा आवास पर पहुंची और वहां उनका स्वागत किया गया. इस दौरान तस्वीरें में पूरा बच्चन परिवार नजर आया. बता दें कि ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए मुंबई पहुंचीं हैं.

17:32 PM

अमिताभ को राखी बांधेंगीं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी महानायक अमिताभ बच्चन को राखी बांधने के लिए उनके आवास पर पहुंचीं हैं. ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन में हिस्सा लेने के लिए मुंबई दौरे पर हैं. 

12:18 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्कूल की छात्राओं ने बांधी राखी, पीएम ने मुस्कुराकर जताया आभार 

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षाबंधन के मौके पर स्कूल की छात्राओं से राखी बंधवाई. प्रधानमंत्री से मिलकर छात्राएं काफी खुश नजर आईं, पीएम ने भी मुस्कुराकर उनका आभार जताया. कुछ बच्चियों ने पीएम मोदी की फोटो वाली राखी बांधी. आखिर में पीएम ने सभी छात्राओं के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाया. 

fallback

10:15 AM

योगी आदित्यनाथ को स्कूली छात्राओं ने बांधी राखी, यूपी सीएम ने दिया आशीर्वाद 

रक्षाबंधन के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोक भवन में एक कार्यक्रम में शिरकत की, ये प्रोग्राम 'सीएम कन्या सुमंगल योजना' (CM Kanya Sumangala Yojana) को लेकर आयोजित किया गया था, जिसमें स्कूल की नन्ही छात्राओं ने सीएम की कलाई पर राखी बांधी, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने बच्चियों को आशीर्वाद दिया.

09:52 AM

रक्षाबंधन के मौके पर कर्नाटक सरकार का महिलाओं को तोहफा, 'गृह लक्ष्मी योजना' के तहत मिलेंगे 2000 रुपये

 

Gruha Lakshmi Yojana: र्नाटक में आज गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत होगी, जिसके तहत एक करोड़ से अधिक घरों के महिला मुखिया के अकाउंट में 2000-2000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. महिलाओं के ये पैसे सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे. ये कांग्रेस के उन वादों में से एक है जो उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान किए थे. इस मौके पर मैसूर में कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पोस्टर लगाए गए, जिनकी मौजूदगी में ये योजना लॉन्च की जाएगी. 

 

09:49 AM

मिलिए इस भाई-बहन से, दोनों हैं CEO, अलग-अलग बनाई करोड़ों की कंपनियां

fallback

Rakshabandhan 2023: अपने माता-पिता को शानदार प्रोफेशनल करियर छोड़कर बिजनेस में कदम रखते हुए देखकर तारा और निकिल विश्वनाथन आंत्रप्रन्योर स्किल सीखते हुए बड़े हुए. दोनों भाई-बहन अब अरबों डॉलर की कंपनियों में सफल सीईओ हैं.

(पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

08:24 AM

उरी सेक्टर में मुल्क की सरहत की हिफाजत करने वाले जवानों को कश्मीरी बहनों का तोहफा

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में बीएसएफ के जवानों को वहां की स्थानीय महिलाओं ने एक बड़ा तोहफा दिया है. रक्षाबंधन के मौके पर उन्होंने सैनिकों को राखी बांधी वो देश की रक्षा का वचन मांगा.

 

08:05 AM

आखिर किस समय बांधे अपने प्यारे भाई को राखी? यहां जानें सही समय
 

इस बार राखी मनाने को लेकर बड़ी ही उलझन है, 30 अगस्‍त को पूरे दिन भद्रा का साया है जिस कारण 31 अगस्‍त को राखी बांधना शुभ रहेगा, लेकिन इसके लिए कुछ ही समय मिलेगा.

 

07:36 AM

दिल्ली मेट्रो ने की खास तैयारी

रक्षा बंधन पर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने भी खास इंतजाम क‍िए हैं. रक्षा बंधन के द‍िन बुधवार यानी 30 अगस्‍त को मेट्रो ट्रेन 106 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी ताकि त्योहार पर किसी को किसी भी तरह की परेशानी न हो. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रवक्ता के मुताब‍िक जरूरत पड़ने पर भीड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टैंडबाय ट्रेनों को भी सेवाओं में शामिल करने के लिए रखा गया है. त्योहार पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को न‍ियंत्रि‍त करने के लिए आज सभी स्टेशनों पर सामान्‍य द‍िनों के मुकाबले ज्‍यादा कर्मचार‍ियों को भी तैनात किया गया है.

07:30 AM

रक्षाबंधन पर अपनी बहन को भेजें ये प्यार भरे मैसेजेज 
 

fallback

Raksha Bandhan 2023 Wishes: स्नातन धर्म में रक्षाबंधन का खास महत्व है, इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती है, साथ ही ये वचन लेती हैं कि वो उनकी हमेशा रक्षा करेंगे. बचपन में तो भाई-बहन एक साथ रहते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ अक्सर भाई और बहनों को अलग-अलग शहरों में रहना पड़ता है, लेकिन ऐसे हालात में भी दोनों का प्यार कभी कम नहीं होता. बहनें डाक के जरिए अपने भाइयों को राखी भेजती हैं, ऐसे में भाइयों को भी मोबाइल मैसेजेज के जरिए कुछ प्यार भरे संदेश भेजने चाहिए.  

(मैसेजेज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

07:29 AM

गोविंददेवजी मंदिर में कल मनेगा राखी का त्योहार

जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर में 31 अगस्त को मनाया जाएगा राखी का त्योहार. 30 अगस्त को आज दिनभर भद्रा का साया है. इसलिए रक्षाबंधन के दिन बहन-भाई के स्नेह पर भद्रा भारी पड़ सकती है. इसलिए गुरुवार को ये त्योहार मनाया जाएगा.

07:26 AM

सावन का आखिरी दिन

आज सावन का आखिरी दिन है. इस अवसर पर मंदिरों में भक्तों का भारी सैलाब उमड़ा है. शिव मंदिरों में भगवान शंकर की आराधना हो रही है. झारखंड महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़ है. ताड़केश्वर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है.

07:01 AM

जयपुर सेंट्रल जेल में रक्षा बंधन पर भव्य इंतजाम

जयपुर सेंट्रल जेल में कैदियों की कलाई पर सजेगीं राखियां. जेल में बंद अपने भाइयों को राखी बांधेगीं बहनें. बहनों को सुरक्षा जांच के बाद दिया जाएगा मुलाकात कक्ष में प्रवेश. जेल प्रशासन की ओर से तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

 

07:00 AM

रक्षा बंधन पर जम्मू-कश्मीर में 'थैंक्स जवान'

जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर 'थैंक्स जवान' अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत बारामूला जिले के बोनियार में महिलाएं रक्षा बंधन से पहले सैनिकों के लिए राखियां तैयार कर रही हैं.

06:57 AM

मिठाइयों की दुकानों पर रौनक

कई शहरों में देर रात तक मिठाइयों की दुकानें खुलीं. त्योहार के मद्देनजर देशभर के बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. राखी के त्योहार के मौके पर पुणे के दुकानदारों ने खास मिठाई तैयार की है.

06:57 AM

रक्षाबंधन पर पंच महायोग 

इस साल रक्षाबंधन का पर्व बहुत शुभ रहने वाला है. रक्षाबंधन पर 30 अगस्त को सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह पंच महायोग बनाएंगे, जिससे राखी बांधने के शुभ फल में कई गुणा वृद्धि होगी.

06:56 AM

30 अगस्त को राखी बांधते समय भद्रा का जरूर रखें ध्यान 

30 अगस्त 2023 को भद्रा सुबह 10.58 मिनट से शुरू हो रही है और यह रात 09.01 मिनट तक है. ऐसे में भद्रा की समाप्ति के बाद ही राखी बांधना शुभ रहेगा. कहा जाता है कि भद्राकाल में राखी बांधने से भाई की उम्र कम होती है और भाई पर विपदा आ सकती है.

06:54 AM

केदारनाथ धाम में रक्षाबंधन की रौनक

उत्तराखंड में स्थित बाबा केदारनाथ के धाम में रक्षाबंधन से एक दिन पहले आधी रात को अन्नकूट (भतूज) मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके लिए बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है. बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया है कि पर्व के लिए खास तैयारियां की गई हैं.

 

06:41 AM

रक्षाबंधन पर DMRC का बड़ा फैसला

दिल्ली मेट्रो (DMRC) ने रक्षाबंधन के मद्देनजर मेट्रो के फेरे बढ़ा दिए हैं. इस वजह से बुधवार को दिल्ली मेट्रो सामान्य दिनों के मुकाबले 106 अतिरिक्त फेरे लगाएगी. ताकि यात्रियों को सफर में परेशानी न होने पाए. DMRC का कहना है कि कुछ मेट्रो ट्रेनों को बैकअप के रूप में तैयार रखा जाएगा और जरूरत पड़ने पर उन ट्रेनों का भी परिचालन किया जाएगा.

Trending news