Cyclone Michaung LIVE: अगले 24 घंटे में कमजोर हो सकता है मिचौंग तूफान, ओडिशा में बहुत भारी बारिश की आशंका
Advertisement
trendingNow11994789

Cyclone Michaung LIVE: अगले 24 घंटे में कमजोर हो सकता है मिचौंग तूफान, ओडिशा में बहुत भारी बारिश की आशंका

Cyclone Michaung Landfall Live: बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिचौंग आज देश के दक्षिणी हिस्से में किनारों से टकराने वाला है. चक्रवाती तूफान मिचौंग से जुड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

Cyclone Michaung LIVE: अगले 24 घंटे में कमजोर हो सकता है मिचौंग तूफान, ओडिशा में बहुत भारी बारिश की आशंका
LIVE Blog

Cyclone Michaung Landfall Live: दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर दिखाई देने लगा है. बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिचौंग आज आंध्र प्रदेश में समुद्र तट से टकराया. इसके बाद इलाके में तेज बारिश शुरू हो गई है. इसके साथ ही तेज हवा भी चल रही है. IMD ने बताया कि तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुदुचेरी में रहेगा. भारी की आशंका के बीच मौसम विभाग अलग अलग राज्यों में अलर्ट जारी किया है. मिचौंग तूफान के कारण कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में इस तूफान का असर दिखने वाला है. मिचौंग तूफान ने अगर सबसे ज्यादा असर कहीं दिखाया है तो वो है तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई. चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात हैं और अब तक पांच लोगों की जान जा चुकी है. जबकि, राहत और बचाव में लगी टीमों ने 300 लोगों को बचा लिया है. चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीरों ने तो पूरे देश को हैरान कर दिया है. पानी भरने की वजह से रनवे बंद कर दिया गया है. लगातार बारिश के कारण हवाईअड्डे पर आने और जाने वाली लगभग 70 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. खराब मौसम के चलते चेन्नई एयरपोर्ट पर ऑपरेशन बंद कर दिया गया है. भारी बारिश से रेल सेवा भी अस्त-व्यस्त हो ही गई है और 145 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. तमिलनाडु में मिचौंग को लेकर सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. राज्य से लेकर केंद्र तक की नजरें इन तूफान पर बनी हुई हैं. हालात से निपटने के लिए SDRF और NDRF की टीमें तैनात की गई हैं.

05 December 2023
17:30 PM

तमिलनाडु में 12 लोगों की मौत 

चक्रवात मिचौंग अब आंध्र प्रदेश का समुद्री तट पार कर चुका है. तट से टकराने की वजह से यह चक्रवाती तूफान अब कमजोर पड़ गया है. हालांकि तमिलनाडु में इसने काफी नुकसान पहुंचाया है. वहां पर तूफान की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में भी जनजीवन ठप होने के समाचार हैं. 

17:28 PM

ओडिशा में भारी बारिश की आशंका

ओडिशा में IMD के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने चक्रवात मिचौंग पर कहा, 'वर्तमान में हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटा है. कुछ घंटों में चक्रवात के कमजोर पड़ने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से ओडिशा में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

14:42 PM

आंध्र प्रदेश में समुद्र तट से टकराया मिचौंग तूफान, तेज बारिश शुरू; तमिलनाडु में भी अलर्ट

मिचौंग तूफान आंध्र प्रदेश में समुद्र तट से टकरा गया है, जिसके बाद तेज बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु में भी बारिश को लेकर अलर्ट किया है. आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात मिचौंग का लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस दौरान 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. सुबह तक, यह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा.'

11:17 AM

चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात, सड़कों पर लोग चला रहे हैं नाव

तमिलनाडु: चेन्नई के वेस्ट तांबरम सीटीओ कॉलोनी और सशिवराधन नगर इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, लोग नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

11:01 AM

चेन्नई एयरपोर्ट खुला

चेन्नई में बारिश रुकने के बाद हालात धीरे-धीरे बेहतर होने लगे हैं. इसके बाद चेन्नई एयरपोर्ट की सेवाएं शुरू हो गई हैं. एयरपोर्ट को अब सभी आगमन और प्रस्थान परिचालनों के लिए खोल दिया गया है. बता दें कि इससे पहले मिचौंग तूफान की वजह से हो रही भारी बारिश के बाद एयरपोर्ट पर पानी भर गया था, जिस वजह से एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था.

09:35 AM

आईएमडी ने बताई मिचौंग तूफान की ताजा स्थिति

आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. यह भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात ढाई बजे नेल्लोर से 20 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व, चेन्नई से 170 किलोमीटर उत्तर, बापटला से 150 किलोमीटर दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था.

09:28 AM

आंध्र प्रदेश में होगी हल्की से मध्यम बारिश

आईएमडी के ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होती रहेगी. तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में मंगलवार को दूर दराज के स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है. इसके अतिरिक्त पांच दिसंबर को उत्तरी तटीय एवं निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर असाधारण रूप से भारी वर्षा होने की संभावना है.

09:21 AM

चेन्नई के लिए राहत की खबर, मौसम विज्ञान विभाग ने जताई हल्की बारिश की संभावना

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार सुबह अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के बाद वर्षा में कमी आने की संभावना है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. चक्रवात ‘मिगजॉम’ के कारण चेन्नई और आसपास के जिलों में सोमवार को बाढ़ ने तबाही मचा दी जिससे जनजीवन बाधित हो गया. इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी का पूर्वानुमान एक राहत का समाचार है.

09:17 AM

मिचौंग तूफान की वजह से 150 ट्रेनें रद्द

मिचौंग तूफान ने साउथ इंडिया के कई राज्यों तबाही मचाई है. हालात को देखते हुए दक्षिण मध्य रेलवे ने लगभग 150 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. हैदराबाद से दक्षिण जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. सिकंदराबाद, नामपल्ली और काचीगुडा में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा, रेलवे स्टेशन से निगरानी की जाएगी.

09:04 AM

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव के कारण कृष्णा जिले के मछलीपट्टनम के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव के कारण खेत जलमग्न हो गए हैं और बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बता दें कि तूफान मिचौंग के आज आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है.

08:36 AM

आंध्र प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी

चक्रवाती तूफान मिचौंग आज आंध्र प्रदेश में तट से टकराएगा. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब टकराएगा. तूफान की वजह से बापटला में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो रही है. इस वजह से राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

08:01 AM

उत्तर प्रदेश में भी मिचौंग तूफान का असर

मिचौंग तूफान का असर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में देखने को मिल रहा है. लखनऊ में सोमवार को रिकॉर्ड बारिश हुई. आज भी सुबह से लगातार धीमी बारिश हो रही है. चक्रवातीय दबाव के चलते राजधानी में रविवार देर रात करीब ढाई बजे से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ था, जो 20 घंटे तक चला. इस दौरान 17 मिमी बारिश हुई. इसके बाद दिसंबर में बारिश का बीते 12 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया.

07:31 AM

छत्तीसगढ़ में भी चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर दिख रहा है. राजयपुर में सुबह से बूंदाबांदी हो रही है. प्रदेश में अगले 3 दिनो तक कई जिलों में बारिश के आसार है. बस्तर संभाग में जोरदार बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश संभावित है.

07:15 AM

स्कूल-कॉलेज और ऑफिस बंद
 
तमिलनाडु में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. हालात को देखते हुए कार्यालयों के अलावा स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की गई है.लगातार बारिश से कोई राहत नहीं मिली है. इस वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और इंटरनेट बाधित हो गया है. बारिश के कारण परिवहन सेवा बुरी तरह बाधित हुई है.

07:05 AM

मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान मिचौंग को देखते हुए मौसम विभाग (IMD) ने तमिलनाडु, पुदुचेरी और तेलंगाना में रेड अलर्ट जारी किया है. ओडिशा में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अब तक तबाही ने 5 लोगों की जान भी ले ली है.

06:51 AM

तट से टकराने से पहले ही तूफान ने मचाई तबाही

तूफान मिचौंग के तट से टकराने से पहले ही तबाही का दौर शुरू हो गया है. चक्रवाती तूफान की वजह से चेन्नई में भारी बारिश जारी है. तो वहीं तूफान की वजह से रेलवे ने तटीय इलाकों से गुजरने वाली 144 ट्रेन को कैंसिल कर दिया है. चेन्नई एयपोर्ट से फ्लाइट संचालन फिलहाल बंद कर है.

06:34 AM

NDRF और SDRF की टीमें तैनात

तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा. इन राज्यों में SDRF और NDRF की टीमें तैनात की गई हैं.

06:20 AM

अमित शाह ने तमिलनाडु के सीएम से की बात

तूफान के असर को देखते हुए केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन से बात की है और हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

06:17 AM

भारी बारिश से चेन्नई में 5 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान मिचौंग तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कहर बरपा रहा है. इस वजह से चेन्नई में भारी बारिश हुई और सड़कें डूब गई हैं. चेन्नई में भीषण तूफान और बारिश की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई है.

06:15 AM

144 ट्रेनें रद्द, फ्लाइट्स भी रोकी गईं

मिचौंग तूफान ने दक्षिण भारत में भारी तबाही मचाई है. इसके बाद तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. मिचौंग तूफान की स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 144 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही कई फ्लाइट्स को भी रोक दिया गया है.

06:10 AM

7 दिसंबर तक मौसम रहेगा खराब

सुबह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. बयान के मुताबिक, मौसम विभाग ने सात दिसंबर तक इस तरह की स्थिति बरकरार रहने और उसके बाद गहन दबाव क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना जताई है.

06:08 AM

मिचौंग: आज आंध्र के तट पर टकराने का अनुमान

बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिचौंग आज देश के दक्षिणी हिस्से में किनारों से टकराने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, मिचौंग दोपहर 12 बजे से पहले आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा. इस दौरान हवा की रफ्तार 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

Trending news