UP Rajya Sabha Election: यूपी में बिछी राज्यसभा इलेक्शन की बिसात, BJP-SP की कितनी सीट पक्की? कितनी पर होगी जंग
Advertisement
trendingNow12085672

UP Rajya Sabha Election: यूपी में बिछी राज्यसभा इलेक्शन की बिसात, BJP-SP की कितनी सीट पक्की? कितनी पर होगी जंग

Rajya Sabha Election In UP: राज्ससभा में किस पार्टी के हाथ और मजबूत होंगे, इसका आंकड़ा यूपी में साफ हो गया है. विधायकों की संख्या से पता चलता है कि सबसे भारी पलड़ा किसका रहने वाला है.

UP Rajya Sabha Election: यूपी में बिछी राज्यसभा इलेक्शन की बिसात, BJP-SP की कितनी सीट पक्की? कितनी पर होगी जंग

UP Rajya Sabha Election Equation: राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Polls) के लिए बिसात बिछ गई हैं. राज्यसभा में यूपी कोटे की 10 सीटों में से 7 बीजेपी और दो सपा को मिलनी तय हैं. वहीं, एक सीट पर सपा (SP) और बीजेपी (BJP) की लड़ाई हो सकती है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सदस्य संख्या 403 हैं, लेकिन वर्तमान में सदन में 400 विधायक हैं. इसमें 252 विधायक बीजेपी के, उसके सहयोगी अपना दल एस के 13, निषाद पार्टी के 6 और सुभासपा के 6 विधायक हैं. इस तरह बीजेपी गठबंधन के पास कुल 277 विधायक हैं. हालांकि, इसमें मुख्तार अंसारी का बेटा अब्बास अंसारी भी है. जो वोट नहीं करेंगे.

यूपी में राज्यसभा का पूरा गणित

वहीं, समाजवादी पार्टी के 108 और आरएलडी के 9 विधायक समेत सपा गठबंधन के पास 117 विधायक हैं. सपा के एक विधायक इरफान सोलंकी जेल में बंद हैं. इसके अलावा जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो, कांग्रेस के दो और बीएसपी का एक मात्र विधायक है. राज्यसभा की एक सीट के लिए 40 विधायकों के वोट चाहिए होते हैं. ऐसे में बीजेपी के पास 276 वोट होने से उन्हें 7 सीट मिलनी तय हैं. वहीं, सपा के पास 117 विधायक होने से दो सीटें आसानी से मिल जाएंगी.

बीजेपी किस-किसको भेजेगी राज्यसभा?

सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा राज्यसभा सदस्यों में से राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी और विजयपाल तोमर को दोबारा राज्यसभा भेजा जाना लगभग तय है. जबकि जीवीएल नरसिम्हा राव, डॉ. अनिल अग्रवाल का टिकट कट सकता है. बीजेपी डॉक्टर अशोक बाजपेयी, सकलदीप राजभर, डॉ. अनिल जैन और हरनाथ सिंह यादव की जगह भी नए चेहरे उतारने पर विचार कर सकती है.

कांग्रेस-बीएसपी के पास तो पर्याप्त विधायक ही नहीं

माना जा रहा है कि बीजेपी ब्राह्मण, वैश्य, क्षत्रिय के साथ पिछड़े और दलित वर्ग को भी प्रतिनिधित्व दे सकती है. हालांकि, समाजवादी पार्टी की तरफ से किस-किसको राज्यसभा में भेजा जाएगा. ये अभी तक पता नहीं चला है. हालांकि, कांग्रेस, बीएसपी और आरएलडी के पास तो इतने विधायक ही नहीं हैं कि वह अपना कोई सांसद राज्यसभा भेज पाएं.

Trending news