Karnataka Election: बीजेपी का '5B प्लान' तैयार! कर्नाटक चुनाव में विपक्षियों के लिए बनाई खास रणनीति
Advertisement

Karnataka Election: बीजेपी का '5B प्लान' तैयार! कर्नाटक चुनाव में विपक्षियों के लिए बनाई खास रणनीति

BJP 5B Plan: आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) जीतने के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है. बीजेपी कर्नाटक के 5 जिलों पर फोकस कर रही है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए नया लक्ष्य बनाया है.

Karnataka Election: बीजेपी का '5B प्लान' तैयार! कर्नाटक चुनाव में विपक्षियों के लिए बनाई खास रणनीति

Karnataka Election 2023: बीजेपी (BJP) लगातार दूसरी बार कर्नाटक (Karnataka) में सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बना ली है. बीजेपी ने आने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 5 B प्लान तैयार कर लिया है. बीजेपी इस बार 5 जिलों पर फोकस कर रही है. बीजेपी बेंगलुरु, बागलकोट, बेलगाम, बेल्लारी और बीदर पर ध्यान केंद्रित कर रही है. अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरना और उनके साथ लगातार बैठकें करना बीजेपी प्रदेश कमेटी ने शुरू कर दिया है. बीजेपी की कोशिश है कि इन 5 जिलों से कम से कम 20 सीटें और जीती जाएं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी इन 5 जिलों की 72 सीटों में से सिर्फ 30 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी. आइए बीजेपी की खास रणनीति के बारे में जानते हैं.

कर्नाटक के लिए बीजेपी की रणनीति

जान लें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी ने 104 सीटें जीती थीं. बहुमत का आंकड़ा 113 बीजेपी नहीं छू पाई थी. बीजेपी की 9 सीटें बहुमत के लिए कम पड़ गई थीं. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने साथ आकर कर्नाटक में सरकार बना ली थी. कांग्रेस को 80 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं. बीजेपी इस रणनीति पर काम कर रही है कि राज्य में सिर्फ सबसे बड़ी पार्टी नहीं बनना है बल्कि बहुमत भी हासिल करना है.

5 जिलों में 50 सीटें जीतने का प्लान

जान लें कि बेंगलुरु शहर में बीजेपी 28 में से सिर्फ 11 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी. वहीं, बेंगलुरु रूरल में बीजेपी चारों विधानसभा सीटें हार गई थी. इसके अलावा बागलकोट में बीजेपी 7 में 5, बेलगाम में 18 में से 10, बेल्लारी की 9 में से 3 और बीदर की 6 में से 1 सीट ही जीत पाई थी.

5B प्लान पर है फोकस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5 B प्लान पर फोकस करते हुए बीजेपी इन जिलों में कम से कम 50 सीटों पर जीत हासिल करने पर काम कर रही है. पार्टी का मानना है कि अगर वह इस लक्ष्य को हासिल कर लेती है तो कर्नाटक विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा छूना आसान हो जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news