Jobs: देश में पिछले दो साल में इस फील्ड में तेजी से बढ़ी है कुशल पेशेवरों की मांग
Advertisement
trendingNow11669701

Jobs: देश में पिछले दो साल में इस फील्ड में तेजी से बढ़ी है कुशल पेशेवरों की मांग

स्वास्थ्य सेवा और नर्सिंग (Healthcare and Nursing) पर जोर देने से अस्पताल का तेजी से विस्तार हुआ है, जिससे कुशल स्वास्थ्य कर्मियों के लिए नौकरी के अवसरों (विज्ञापनों) में लगातार वृद्धि हुई है.

Jobs: देश में पिछले दो साल में इस फील्ड में तेजी से बढ़ी है कुशल पेशेवरों की मांग

Skilled Professionals Jobs: देश में हर साल लाखों युवा नौकरी की तलाश करते हैं और कोरोना वायरस के बाद ज्यादातर सेक्टर प्रभावित हुए हैं, जिसके बाद नौकरी के अवसरों में गिरावट आई है. लेकिन, इस बीच एक सेक्टर है जिसमें पिछले 2 सालों में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की डिमांड भी बढ़ रही है. देश में पिछले दो साल में पहली और दूसरी श्रेणी के शहरों में सरकार के स्वास्थ्य सेवा और नर्सिंग (Healthcare and Nursing) पर जोर देने से अस्पताल का तेजी से विस्तार हुआ है, जिससे कुशल स्वास्थ्य कर्मियों के लिए नौकरी के अवसरों (विज्ञापनों) में लगातार वृद्धि हुई है.

नौकरी के विज्ञापनों में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि

वैश्विक जॉब साइट इनडीड के आंकड़ों के मुताबिक, देश में जनवरी 2021 और जनवरी 2023 के बीच स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र (Healthcare Sector) में नौकरी के विज्ञापनों में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवा और नर्सिंग के लिए सरकार के जोर ने इस मांग को बढ़ाया है, क्योंकि पहली और दूसरी श्रेणी के शहरों में अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा श्रृंखला का तेजी से विस्तार हो रहा है.

हेल्थकेयर में नौकरी तलाश करने वालों की संख्या बढ़ी

यह आंकड़ा जनवरी, 2021-जनवरी, 2023 में इनडीड के पोर्टल पर नौकरियों और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में रोजगार के लिए ‘क्लिक’ पर आधारित है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी चाहने वाले लोग भी स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र (Healthcare Sector) में तेजी से अवसरों की तलाश कर रहे हैं. इनमें स्वास्थ्य देखभाल भूमिकाओं के लिए खोज में 52 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

इनडीड इंडिया के बिक्री प्रमुख शशि कुमार ने कहा, 'भारत का स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है, इसलिए इस क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों के लिए अवसर भी बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य देखभाल की बढ़ती जरूरतों, बढ़ती आय और सरकारी की पहल से स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में जबर्दस्त उछाल आया है. इसने पहली और दूसरी श्रेणी के शहरों में अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए हैं.'
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

Trending news