India Royal Family: जिनके हुक्म की कभी होती थी तामील, आज किस हाल में है उन भारतीय राजाओं का परिवार
Advertisement
trendingNow11586663

India Royal Family: जिनके हुक्म की कभी होती थी तामील, आज किस हाल में है उन भारतीय राजाओं का परिवार

आजादी से पहले हिंदुस्तान में राजशाही हुआ करते थे लेकिन धीरे-धीरे इसका खात्मा हो गया साल 1971 के आते-आते देश से राजशाही को पूरी तरह समाप्त कर दिया गया. इस खबर में जानेंगे कि वर्तमान समय में उन राजाओं के वंशज क्या करते हैं और किस तरीके लाइफस्टाइल जी रहे हैं.

फाइल फोटो

Royal Families in India: भारत के आजाद होने के बाद साल 1971 में देश से राजशाही को समाप्त कर दिया गया था लेकिन देश में अब भी कुछ शाही परिवार हैं जिनकी लाइफस्टाइल के चर्चे आज सभी तरफ होते हैं. ज्यादातर लोग भारतीय राजघराने के बारे में नहीं जानते हैं. यहां कुछ शाही परिवारों के बारे में बताया जा रहा है और उनके इनकम का सोर्स और लाइफस्टाइल के बारे में हम जानेंगे.

मेवाड़ राजवंश

मेवाड़ राजवंश का नाम जब भी लिया जाता है तब महाराणा प्रताप को जरूर याद आते हैं. महाराणा प्रताप के वंशज उदयपुर में रहते हैं. इस परिवार के मुखिया अरविंद सिंह मेवाड़ हैं जो पेशे से एक सफल व्यवसायी भी हैं. इनके कुछ महलों को पट्टे पर दे दिया गया है जिसमें लेक पैलेस और फतेह प्रकाश पैलेस का मैनेजमेंट ताज ग्रुप ऑफ होटल्स द्वारा किया जाता है.

वाडियार राजवंश

वाडियार राजवंश का इतिहास बहुत पुराना है. कहा जाता है कि इनका राजवंश भगवान कृष्ण के यदुवंशी वंश तक जाता है. मौजूदा समय में 27 वर्षीय यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियार इसके प्रमुख हैं. हांलाकि उनका कोई उत्तराधिकारी नहीं था क्योंकि श्रीकांतदत्त वाडियार बिना संतान के दुनिया से अलविदा कह चुके थे. मैसूर का रॉयल सिल्क की शुरूआत श्रीकांतदत्त द्वारा की गई थी.

जोधपुर के राठौर

जोधपुर पर राठौर परिवार का शासन लंबे समय तक था. आपको बता दें कि उनके वंशज अभी भी वहां रहते हैं. मेहरानगढ़ किला और उम्मेद भवन पैलेस दुनिया के सबसे बड़े किले में आते हैं और यहीं इनका निजी आवास भी है. मौजूदा समय में महाराजा गज सिंह अपने परिवार के साथ उम्मेद भवन पैलेस में रहते हैं. इसका मैनेजमेंट ताज ग्रुप ऑफ होटल्स द्वारा किया जाता है. ये वहीं महल है जहां अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनास के साथ शादी की थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news