तेज हवा से मौसम हुआ सर्द, घरों के पंखे हो गए बंद; फिर दिन में गर्मी क्यों लग रही है?
Advertisement
trendingNow12490187

तेज हवा से मौसम हुआ सर्द, घरों के पंखे हो गए बंद; फिर दिन में गर्मी क्यों लग रही है?

आज का मौसम 27 अक्टूबर : मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहाड़ों पर पहुंचेगा, जिससे दिल्ली समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में बढ़ रहे तापमान पर रोक लगेगी. ये संकेत है कि बस चंद दिनों की बात है, घनघोर गर्मी के बाद प्रचंड ठंड का आरंभ होने जा रहा है.

तेज हवा से मौसम हुआ सर्द, घरों के पंखे हो गए बंद; फिर दिन में गर्मी क्यों लग रही है?

Delhi NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बीच तापमान बढ़ा होने के बावजूद मौसम स्मूथ और सामान्य बना हुआ है. दिन में सूरज की तपिश से गर्मी का अहसास भी बरकरार है. सुबह और रात में हल्की सी ठंड है. जिसे गुलाबी ठंड की उपमा दी गई है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को दिन में आसमान साफ रहेगा. वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह औसत न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक रहा. आईएमडी के मुताबिक रविवार का अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.

यूपी बिहार में का बा?

उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम साफ रहेगा. बारिश के आसार नहीं हैं. उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज घड़ी-घड़ी बदल रहा है. कभी धूप तो कभी हल्की ठंड लोगों को महसूस हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में बारिश होने की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहाड़ों पर पहुंचेगा, जिससे दिल्ली समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में बढ़ रहे तापमान पर रोक लगेगी. ये संकेत है कि बस चंद दिनों की बात है, घनघोर गर्मी के बाद प्रचंड ठंड का आरंभ होने जा रहा है. यानी 'दिल्ली की सर्दी' को लेकर बॉलीवुड मूवी के गाने के जो बोल है, वो एकदम सही साबित होने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- गलवान के बाद LAC पर भारत की जय जय, चीन का तंबू उखड़ गया; सामने आई पहली तस्वीर

रविवार को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और देवरिया में भी हल्की बारिश हो सकती है. 28 अक्टूबर के बाद की बात करें तो धनतेरस से पूर्वी और पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो 29, 30 और 31 अक्टूबर को यूपी के दोनों ही हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. यूपी में तो नवंबर की शुरुआत में भी मौसम ड्राई (शुष्क) रहने वाला है.

हवा का हाल

राष्ट्रीय राजधानी में अनुकूल हवाओं के कारण शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ, हालांकि अब भी एक्यूआई ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 7 बजे 270 दर्ज हुआ. शनिवार को हवा की हालत सुबह 9 बजे AQI 227 दर्ज हुई. शुक्रवार सुबह 9 बजे 281 और शाम 4 बजे तक 24 घंटे का औसत एक्यूआई 270 दर्ज हुआ. राजधानी में यह लगातार दूसरा दिन था जब एक्यूआई में सुधार हुआ. जबकि पिछले 4 दिनों तक AQI ‘बेहद खराब’ रहा था. 

सुबह तड़के और देर शाम को बुजुर्गों को ठंड महसूस होने लगी है. मौसम में ये बदलाव वहां पर ज्यादा महसूस किया जा रहा है, जहां हवाएं तेज रफ्तार से चलती है. हवाओं की स्पीड से मौसम सर्द हो जाता है. घरों के पंखे बंद हो जाते हैं. इसके बावजूद दिन में गर्मी इसलिए महसूस होती है. क्योंकि सूरज के 'ताप' की वजह से अधिकतम तापमान कहीं-कहीं 37 डिग्री तक चला जाता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news