CM Yogi Security: क्या सीएम योगी को नई धमकी मिली है.. अचानक सुरक्षा बढ़ाने का कारण क्या है?
Advertisement
trendingNow12382875

CM Yogi Security: क्या सीएम योगी को नई धमकी मिली है.. अचानक सुरक्षा बढ़ाने का कारण क्या है?

CM Yogi Security: यूपी पुलिस ने सीएम योगी की सुरक्षा में लगे 102 अनफिट पुलिस वालों को हटाने के बाद उनकी सुरक्षा और बढ़ा दी है. वक्त-वक्त पर योगी आदित्यनाथ को थ्रेट मिलते रहे हैं. इसी वजह से योगी हमेशा बेहद मजबूत सुरक्षा घेरे में रहते हैं.

CM Yogi Security: क्या सीएम योगी को नई धमकी मिली है.. अचानक सुरक्षा बढ़ाने का कारण क्या है?

CM Yogi Security: यूपी पुलिस ने सीएम योगी की सुरक्षा में लगे 102 अनफिट पुलिस वालों को हटाने के बाद उनकी सुरक्षा और बढ़ा दी है. योगी आदित्यनाथ की छवि, उनके फैसले और उनकी बातों को लेकर वो हमेशा आतंकी संगठनों और कई राष्ट्र विरोधी ताकतों के निशाने पर रहते हैं. वक्त-वक्त पर योगी आदित्यनाथ को थ्रेट मिलते रहे हैं. इसी वजह से योगी हमेशा बेहद मजबूत सुरक्षा घेरे में रहते हैं.

Z+ कैटेगरी की सुरक्षा

योगी आदित्यनाथ को Z+ कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है. जिसमें NSG के कमांडो साए की तरह उनके साथ रहते हैं. यूपी पुलिस के जवान भी उनकी सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते हैं. लेकिन अब योगी का सुरक्षा घेरा और मजबूत होगा.

- यूपी पुलिस ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का फैसला लिया है.
- मुख्यमंत्री के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, पूर्व मुख्यमंत्रियों और अति विशिष्ट लोगों की सुरक्षा भी बढ़ाई जाएगी.
- योगी की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए 1 करोड़ 51 लाख 80 हजार रुपये मंजूर किए गए हैं.
- इससे अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरण खरीदे जाएंगे.
- इसमें 10 BR ब्रीफकेस, कमांडो के लिए 8 BR हेलमेट, BR जैकेट और 10 होल्स्टर खरीदे जाएंगे.

योगी का मजबूत सुरक्षा घेरा

आपने जब भी योगी आदित्यनाथ को देखा होगा, NSG कमाडों से घिरा देखा होगा. जो हमेशा एक्शन में रहते हैं. योगी कार में बैठे हों, रैली में हों या फिर किसी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हों, NSG कमाडों हमेशा उनके इर्दगिर्द ही रहते हैं. उनका सुरक्षा घेरा इतना मजबूत है कि कोई पास जाने की सोच भी नहीं सकता.

- योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में पहला घेरा NSG कमांडो का होता है.
- दूसरा घेरा यूपी पुलिस कमांडो का होता है.
- तीसरी लेयर में CISF कमांडो मोर्चा संभालते हैं.
- चौथी लेयर में यूपी पुलिस के जवान होते हैं.
- इसके अलावा ड्रोन, बॉडीवॉर्न कैमरा, ड्रेस कैम, नाइट विजन से ये सभी जवान लैस होते हैं.

देश में 6 तरह की सिक्योरिटी

सवाल ये है कि क्या योगी आदित्यनाथ को कोई नया थ्रेट मिला है. क्या सुरक्षा एजेंसियों के पास इस तरह की सूचना है कि योगी की सुरक्षा को भेदा जा सकता है. क्या इसी वजह से योगी की सुरक्षा को और मजबूत किया जा रहा है. वैसे हमारे देश में 6 तरह की सिक्योरिटी होती है. किसको कैसी सिक्योरिटी मिली है ये भी आपको सरल शब्दों में समझाते हैं.

- राष्ट्रपति की सुरक्षा प्रेसिडेंट बॉडीगार्ड करते हैं. राष्ट्रपति की सुरक्षा में 170 से ज्यादा जवान तैनात होते हैं.
- पीएम मोदी को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानि SPG की सुरक्षा मिलती है. SPG कमांडो चार स्तर पर पीएम की सुरक्षा करते हैं. 24 कमांडो पीएम की सुरक्षा में हमेशा तैनात रहते हैं.
- इसके बाद Z+ सिक्योरिटी आती है. जिसमें NSG के कमांडों मोर्चा संभालते हैं. इस सुरक्षा कवरेज में CRPF कमांडो के साथ 55 जवान शामिल होते हैं. जो 24×7 सुरक्षा प्रदान करते हैं.
- इसके अलावा Z कैटेगरी, Y+ कैटेगरी, Y कैटेगरी और X कैटेगरी भी होती है.
- योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी Z+ सुरक्षा मिली हुई है.

सीएम योगी को मिलते रहते हैं थ्रेट

वक्त-वक्त पर योगी आदित्यनाथ को थ्रेट मिलते रहे हैं. इसलिए उनकी सुरक्षा हमेशा सख्त रहती है. लेकिन अब योगी के आसपास रहने वाले इन जवानों को नई शक्ति मिलने वाली है. जिससे उनकी सुरक्षा का घेरा और मजबूत होगा. जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले बढ़ना, पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन से भारत में हथियारों की सप्लाई करना. दिल्ली में आतंकी संगठन IS के आतंकी का पकड़ा जाना. ये बता रहा है कि खतरा बड़ा है.

सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर

इस खतरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं. और हर साजिश को नाकाम कर रही हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने एयरपोर्ट की सिक्योरिटी को लेकर बड़ा फैसला लिया है. यूपी के 10 बड़े एयरपोर्ट पर QRT यानि क्विक रिस्पांस टीम पहले से तैनात है.

- QRT टीम के लिए योगी सरकार ने 14.60 करोड रुपये मंजूर किए है.
- इससे QRT टीम के लिए अत्याधुनिक हथियार और उपकरणों खरीदे जाएंगे.
- इसमें लाइट मशीन गन, कार्नर शॉट गन, स्नाइपर राइफल
- टैक्टिकल बैलिस्टिक शील्ड, डिजिटल सिक्योर सेट्स, एडवांस टीजर गन जैसे अत्याधुनिक हथियार और उपकरण खरीदे जाएंगे

एयरपोर्ट की सुरक्षा भी बढ़ाई गई

अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय ने 8 जुलाई को एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी थी. जिसमें लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, अयोध्या, झांसी, गोरखपुर और बरेली एयरपोर्ट पर तैनात QRT की टीम के लिए हथियार और उपकरणों की खरीद की जरूर बताई गई थी. जिसके बाद योगी सरकार ने बिना देर किए इन जवानों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करने का फैसला किया है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news