Haryana Elections 2024: 9 के फेर में फंसी कांग्रेस, AAP से 'उम्‍मीद'? BJP में खत्‍म टिकट की टिकटिक
Advertisement
trendingNow12425968

Haryana Elections 2024: 9 के फेर में फंसी कांग्रेस, AAP से 'उम्‍मीद'? BJP में खत्‍म टिकट की टिकटिक

Haryana Assembly Elections 2024: कांग्रेस ने नौ सीटों पर आखिरी दिन तक प्रत्‍याशियों का ऐलान नहीं किया गया है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से आप के साथ गठबंधन की संभावना को आधिकारिक रूप से खारिज भी नहीं किया गया है. 

Haryana Elections 2024: 9 के फेर में फंसी कांग्रेस, AAP से 'उम्‍मीद'? BJP में खत्‍म टिकट की टिकटिक

Haryana Chunav: हरियाणा में आज (12 सितंबर) नामांकन का आखिरी दिन है. भाजपा ने जहां सभी 90 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतार दिए हैं वहीं कांग्रेस अभी तक कुल 81 प्रत्‍याशी ही उतार पाई है. 9 सीटों पर अभी भी उसने अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान नहीं किया है जबकि आज शाम तक ही नामांकन भरे जाने हैं. ऐसे में इस वक्‍त हरियाणा में सबकी निगाहें कांग्रेस के रुख पर टिकी है कि पार्टी आखिरी दिन क्‍या करने जा रही है?  

दरअसल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन आप ने 70 प्रत्‍याश‍ियों की घोषणा कर दी है. इसलिए ये कहना बेमानी सा लगता है कि कांग्रेस को अब भी अरविंद केजरीवाल की पार्टी से गठबंधन की उम्‍मीद है. लेकिन सच्‍चाई यही है कि नौ सीटों पर आखिरी दिन तक प्रत्‍याशियों का ऐलान नहीं किया गया है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से आप के साथ गठबंधन की संभावना को आधिकारिक रूप से खारिज भी नहीं किया गया है. लिहाजा कांग्रेस के रुख पर सस्‍पेंस बन गया है? 

गौरतलब है कि कांग्रेस और आप ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था जबकि पंजाब में दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में आप को हरियाणा में एक सीट दी थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था. वर्ष 2019 के हरियाणा चुनाव में आप ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई.

कांग्रेस ने अब तक 81 नाम घोषित किए
इससे पहले कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 40 और उम्मीदवार घोषित किए. इनमें प्रमुख नाम पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के पुत्र आदित्य सुरजेवाला का है जिन्हें कैथल से टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने हरियाणा के लिए अब तक तीन सूचियों में कुल 81 विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं.

सुरजेवाला के पुत्र पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए थे. कांग्रेस ने पंचकूला से पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्र मोहन, हिसार से रामनिवास रारा, बवानी खेड़ा से प्रदीप नरवाल, अंबाला शहर से निर्मल सिंह, ऐलनाबाद से भरत सिंह बेनीवाल और आदमपुर से चंद्र प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है. फरीदाबाद से लखन कुमार सिंघला, बल्लभगढ़ से पराग शर्मा, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया और हथीन से मोहमद इसराइल को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

भाजपा ने सभी प्रत्‍याशियों का किया ऐलान
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार देर शाम अपनी तीसरी और अंतिम सूची जारी की. सूची के अनुसार, पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता रामबिलास शर्मा को महेंद्रगढ़ से टिकट नहीं दिया है. इसके साथ ही भाजपा ने सभी 90 विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. पार्टी की सूची के अनुसार, भाजपा ने महेंद्रगढ़ से कंवर सिंह यादव को मैदान में उतारा है.

रामबिलास शर्मा को इस बात का एहसास था कि पार्टी उन्हें इस सीट से टिकट संभवत: नहीं देगी, इसलिए उन्होंने पार्टी द्वारा उम्मीदवार घोषित किए जाने से पहले ही इस निर्वाचन क्षेत्र से दिन में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. भाजपा ने सिरसा से रोहताश जांगड़ा को मैदान में उतारा है, जबकि फरीदाबाद एनआईटी सीट से सतीश फागना को पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है. सिरसा का प्रतिनिधित्व वर्तमान में गोपाल कांडा कर रहे हैं, जो भाजपा सहयोगी हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख हैं.

भाजपा ने इससे पहले जारी दो सूचियों में 87 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे. इसने मंगलवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी, जिसमें दो मंत्रियों का टिकट काट दिया गया और पेहोवा सीट से उम्मीदवार बदल दिया गया था. पहली सूची में 67 उम्मीदवारों के नाम थे जबकि दूसरी सूची में पेहोवा के नए उम्मीदवार सहित 21 उम्मीदवारों के नाम थे.

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news