H3N2 वायरस हुआ जानलेवा, कोरोना भी मचा रहा तबाही, बढ़ने लगे मौत के मामले
Advertisement

H3N2 वायरस हुआ जानलेवा, कोरोना भी मचा रहा तबाही, बढ़ने लगे मौत के मामले

H3N2 virus Death Cases: कोरोना महामारी से जूझने के बाद देश अब H3N2 वायरय से जूझ रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में भारत में इन्फ्लूएंजा के मामलों में तेजी देखने को मिली है. देश की राष्ट्रीय और आर्थिक राजधानी में फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

H3N2 वायरस हुआ जानलेवा, कोरोना भी मचा रहा तबाही, बढ़ने लगे मौत के मामले

H3N2 virus Death Cases: कोरोना महामारी से जूझने के बाद देश अब H3N2 वायरय से जूझ रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में भारत में इन्फ्लूएंजा के मामलों में तेजी देखने को मिली है. देश की राष्ट्रीय और आर्थिक राजधानी में फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र में अब तक इस वायरस से तीन लोगों की मौत सामने आई है. महाराष्ट्र में अब तक 52 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना को भी गंभीरता से लेने की जरूरत है. मास्क और अन्य बचावों का ध्यान देना बेहद जरूरी है.

नई दिल्ली के अस्पतालों में H3N2 वायरस के मामलों में करीब 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस तेजी के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक मौत की खबर सामने आई है. अब तक H3N2 वायरस के कारण देश में तीन मरीजों की जान जा चुकी है.

डॉक्टरों के अनुसार इन्फ्लूएंजा वायरस बुखार, सर्दी और शरीर में दर्द जैसे लक्षणों को ट्रिगर करता है और कुछ मामलों में लगातार खांसी का कारण बनता है. जो रोगियों को बेहद कमजोर बना सकता है. भारत में फ़्लू के मामलों में इस वृद्धि के पीछे दो इन्फ़्लुएंज़ा 'ए' प्रकार के स्ट्रेन हैं. H3N2 फ्लू के प्रमुख सबवैरिएंट के रूप में उभरा है, इसके बाद H1N1 आता है.

रिपोर्टों के अनुसार कथित तीसरी मौत 23 वर्षीय एमबीबीएस छात्र की है. कहा जा रहा है कि एक निजी संस्थान का छात्र दोस्तों के साथ बाहर जाने के दौरान वायरस से संक्रमित हुआ था. पोस्टमॉर्टम में उसके खून में एच3एन2 वायरस के अंश पाए गए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news