Gujarat 2022: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार बनने के बाद लोगों को ये 'तोहफे' देने का वादा
topStories1hindi1458816

Gujarat 2022: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार बनने के बाद लोगों को ये 'तोहफे' देने का वादा

BJP Manifesto: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा पत्र जारी होने के मौके पर कहा, ‘हम हमेशा वही करते हैं जो हम कहते हैं और यह हमारी विशेषता है कि हम वह भी करते हैं जो हमने (घोषणापत्र में) नहीं कहा है.‘ 

Gujarat 2022: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार बनने के बाद लोगों को ये 'तोहफे' देने का वादा

Gujarat Assembly Election 2022:  गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने शनिवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. अपने घोषणापत्र में, भाजपा ने अगले पांच वर्षों में 'संकल्प पत्र' योजना के तहत 20 लाख बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियों सहित कई वादों की घोषणा की है.

बीजेपी ने घोषणा पत्र में - गुजरात को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाना,  उत्कृष्टता के स्कूल (SOE) परियोजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत वार्षिक कैप को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख प्रति परिवार करना, समान नागरिक संहिता को लागू करना,  ब्लू इकोनॉमी इंडस्ट्री कोरिडोर, आदि कई वादे किए हैं.

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में गुजरात रिकवरी ऑफ डैमेज ऑफ पब्लिक एंड प्राइवेट प्रॉपर्टीज एक्ट को लागू करने का भी वादा किया है. इस अधिनियम का उद्देश्य दंगों, हिंसक विरोध प्रदर्शनों, अशांति आदि के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को किए गए नुकसान की वसूली करना है.

'हम हमेशा वही करते हैं जो हम कहते हैं'
नड्डा ने घोषणा पत्र जारी होने के मौके पर कहा, ‘हम हमेशा वही करते हैं जो हम कहते हैं और यह हमारी विशेषता है कि हम वह भी करते हैं जो हमने (घोषणापत्र में) नहीं कहा है.‘ पार्टी ने कहा कि वह गुजरात ओलंपिक मिशन भी लॉन्च करेगी और घोषणापत्र के अनुसार 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी के उद्देश्य से विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा तैयार करेगी.

घोषणापत्र में अगले 5 वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ 20,000 सरकारी स्कूलों को उत्कृष्टता के स्कूलों में परिवर्तित करने का भी उल्लेख किया गया है. नड्डा ने कहा, ‘हम केजी से पीजी तक सभी छात्राओं को मुफ्त, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे.‘

'गुजरात को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाएंगे'
नड्डा ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, ‘गुजरात की प्रगति के लिए, हम विनिर्माण क्षेत्र में अपनी प्रमुख स्थिति को बनाए रखते हुए, सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करके और नए दौर के उद्योगों के लिए मानव और संस्थागत क्षमता निर्माण में निवेश करके गुजरात को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाएंगे. हम 5 लाख करोड़ रुपये के विदेशी निवेश को आकर्षित करेंगे और गुजरात को भारत का रक्षा और विमानन विनिर्माण केंद्र बनाएंगे.’

घोषणापत्र में, बीजेपी ने गुजरात के लोगों को पीडीएस प्रणाली के माध्यम से साल में चार बार 1 लीटर खाद्य तेल और 1 किलो सब्सिडी वाला चना प्रति माह रियायती दरों पर देने का भी वादा किया. इसके अलावा, भाजपा गौशालाओं को मजबूत करके (₹500 करोड़ का अतिरिक्त बजट), 1,000 अतिरिक्त मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों की स्थापना और पूर्ण टीकाकरण और बीमा सुनिश्चित करके पशुधन की समग्र देखभाल सुनिश्चित करेगी.

बीजेपी लगातार छह चुनावों से गुजरात में जीत दर्ज कर रही है और इसका उद्देश्य दिसंबर के पहले सप्ताह में होने वाले आगामी चुनावों में विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ सत्ता बनाए रखना है. 2017 के पिछले चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस 77 सीटों के साथ करीब आई थी.

182 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होंगे. मतगणना आठ दिसंबर को होगी.

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं)

Trending news