Canada: विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को लगाई लताड़, ‘दोहरे मानदंडों’ की आलोचना की
Advertisement
trendingNow12482481

Canada: विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को लगाई लताड़, ‘दोहरे मानदंडों’ की आलोचना की

Canada: कनाडा में पिछले वर्ष सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर नयी दिल्ली और ओटावा के बीच बिगड़े संबंधों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कनाडा पर ‘दोहरे मानदंड’ अपनाने के लिए निशाना साधा.

Canada: विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को लगाई लताड़, ‘दोहरे मानदंडों’ की आलोचना की

Canada: कनाडा में पिछले वर्ष सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर नयी दिल्ली और ओटावा के बीच बिगड़े संबंधों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कनाडा पर ‘दोहरे मानदंड’ अपनाने के लिए निशाना साधा. जयशंकर ने इस बात का जिक्र किया कि कनाडा अन्य राजनयिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है और भारत में रहते हुए उसके राजनयिक ‘विशेषाधिकार’ का उपयोग करने का प्रयास करते हैं.

उन्होंने कहा, “दोहरे मानदंड इसके लिए बहुत हल्का शब्द है.” निज्जर की हत्या के मामले में पिछले सप्ताह कनाडा ने भारत सरकार की संलिप्तता के नये आरोप लगाये थे, जिसके बाद भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. भारत ने अपने उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को भी वापस बुला लिया था. ये सभी राजनयिक भारत वापस आ रहे हैं. कनाडा सरकार ने कहा था कि भारतीय राजनयिकों को देश से निकाल दिया गया है.

जयशंकर ने कहा, “मुझे लगता है कि कुछ बहुत ही चुनिंदा मुद्दे हैं. कनाडा ने हमसे हमारे उच्चायुक्त के खिलाफ पुलिस जांच कराने को कहा, जिसके बाद हमने उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया.” उन्होंने कहा, “अगर भारतीय राजनयिक सीधे अपनी भलाई और सुरक्षा से संबंधित समस्याओं का पता लगाने की कोशिश भी कर रहे हैं कि आखिर कनाडा में हो क्या रहा है तो भी लगता है कि उन्हें (कनाडा) किसी प्रकार की कोई समस्या है.”

विदेश मंत्री ने कहा, “लेकिन देखिए भारत में क्या होता है. कनाडा के राजनयिकों को हमारी सेना व पुलिस के बारे में जानकारी इकट्ठा करने, लोगों की जानकारियां जुटाने और उन्हें कनाडा जाने से रोकने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती.” जयशंकर ने कहा, “इस बात से साफ होता है कि वे खुद के लिए अलग नियम बनाते हैं जबकि कनाडा में भारतीय राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए वे उन्हीं नियमों की दुहाई देते हैं. जब हम उन्हें बताते हैं कि आपके पास भारत के नेताओं, भारत के राजनयिकों को खुलेआम धमकी देने वाले लोग हैं तो उनका जवाब होता है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है.”

निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा द्वारा भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य राजनयिकों की संलिप्पता का आरोप लगाये जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आई है. भारत ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले में कनाडा द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. निज्जर, भारत में एक नामित आतंकवादी है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news