Fact Check: जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर दौड़ी ट्रेन, देखें चौंकाने वाला वीडियो
Advertisement

Fact Check: जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर दौड़ी ट्रेन, देखें चौंकाने वाला वीडियो

Chenab Railway Bridge: जम्मू-कश्मीर में चिनाब पुल पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज पर तेज रफ्तार ट्रेन का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से वायरल हो रहा है. कई ट्विटर यूज़र्स ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक आर्च ब्रिज के ऊपर से ट्रेन को गुजरते हुए दिखाया गया है.

Fact Check: जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर दौड़ी ट्रेन, देखें चौंकाने वाला वीडियो

Chenab Railway Bridge: जम्मू-कश्मीर में चिनाब पुल पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज पर तेज रफ्तार ट्रेन का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से वायरल हो रहा है. कई ट्विटर यूज़र्स ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक आर्च ब्रिज के ऊपर से ट्रेन को गुजरते हुए दिखाया गया है. वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह जम्मू-कश्मीर में चिनाब घाटी पर उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर बना दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज है. यह वीडियो ऐसे समय सामने आया है जब भारतीय रेलवे ने मंगलवार 21 मार्च 2023 को चिनाब ब्रिज पर चलाई गई एक छोटी ट्रेन का टेस्ट रन किया है.

बता दें कि रेलवे अधिकारियों द्वारा परीक्षण की गई ट्रेन ट्विटर उपयोगकर्ताओं द्वारा सोशल मीडिया साइट पर शेयर की जा रही बातों और वीडियो के विपरीत है. वीडियो के फैक्ट चेक से पता चला कि ट्रेन चीन में कहीं एक मेहराबदार ब्रिज को पार कर रही है, न कि भारत में. वैसे ब्रिज का डिज़ाइन भारत के चिनाब ब्रिज की ही तरह है, लेकिन यह चीन का है. आनंद महिंद्रा ने भी ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया था और बाद में हटा दिया.

एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन छोटे वाहनों को दो साल तक इस ट्रैक पर चलाया जाएगा. ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों के अनुसार, यह छोटी ट्रेन वास्तव में एक खुला वाहन है जो ट्रेन की पटरी पर मैन्युअल पुश का उपयोग करके दौड़ सकती है और इसमें 4-5 लोग बैठ सकते हैं.

लगभग 1,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा यह पुल हाल के इतिहास में भारत में किसी भी रेलवे परियोजना के सामने आने वाली सबसे बड़ी सिविल इंजीनियरिंग चुनौती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news